अंडे के छिलके फेंकने के बजाय बनाएं हेयर मास्क, इस्तेमाल से बाल बनेंगे घने और मुलायम

अंडे के छिलकाें काे आप फेंक देते हैं, लेकिन यह आपके बालाें के लिए फायदेमंद हाे सकता है। अंडे के छिलकाें से हेयर मास्क बनाया जा सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 26, 2021 10:05 IST
अंडे के छिलके फेंकने के बजाय बनाएं हेयर मास्क, इस्तेमाल से बाल बनेंगे घने और मुलायम

क्या आप अंडे के छिलके फेंक देते हैं? अंडे के छिलकाें से तैयार हेयर मास्क बालाें काे मुलायम और घना बनाने में सहायक हाेता है (Egg Shell Hair Mask)।  अंडे के छिलके ड्राय और ऑयली दाेनाें तरह के हेयर्स के लिए फायदेमंद हाेते हैं। आप अपने पतले, रूखे बालाें काे इस हेयर मास्क की मदद से खूबसूरत बना सकती हैं। हर लड़की और महिला लंबे, घने और खूबसूरत बालाें की चाहत रखती हैं। लेकिन अधिकतर महिलाएं बालाें से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं से परेशान रहती हैं। इसके लिए वे कई उपाय भी अपनाती हैं।

beautiful hair

(Image Source : behethpotha.com)

अपने बालाें काे खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं न जाने कौन-कौन से हेयर प्राेडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। कुछ महिलाएं ताे बालाें काे हर महीने हेयर ट्रीटमेंट भी देती हैं। यह प्राेसेस काफी महंगा हाेता है, लेकिन फिर भी बालाें काे उतना फायदा नहीं मिल पाता है। हेयर ट्रीटमेंट से बाल डैमेज हाेने का खतरा भी बना रहता है। कुछ महिलाएं बालाें पर अंडा और दही का मिश्रण भी लगाती हैं, यह भी एक अच्छा हेयर मास्क है। लेकिन थाेड़ा खर्चीला हाेता है। ऐसे में वेस्ट मटेरियल यानी अंडे के छिलके आपके लिए कारगर साबित हाे सकते हैं। अंडे के छिलकाें काे बालाें पर लगाने से आपका खर्चा भी बचेगा और बालाें काे फायदा भी मिलेगा। ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गाेयल से जानें अंडे के छिलकाें से बना हेयर मास्क के फायदे-

अंडे का छिलका भी है फायदेमंद (Benefits of Egg Shell)

वैसे ताे महिलाएं बालाें काे पाेषण देने के लिए अंडे का इस्तेमाल करती हैं। अंडे से बालाें काे प्राेटीन मिलता है, जिससे बालाें की ग्राेथ हाेती है और बाल मजबूत बनते हैं। लेकिन अंडे के छिलके भी आपके बालाें की ग्राेथ बढ़ाने, उन्हें पाेषण देने में मदद करते हैं। अगर आप अंडे के छिलकाें से बना हेयर मास्क बालाें पर लगाती हैं, ताे इससे आपके बाल हमेशा मुलायम, घने और मजबूत बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें - बालाें काे उलझने और गांठ पड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

अंडे के छिलकाें का हेयर मास्क बनाने का तरीका (How to Make Egg Shell hair Mask)

आप अंडे के छिलकाें से दाे तरह से हेयर मास्क बना सकते हैं। इन दाेनाें हेयर मास्क से बालाें काे अलग-अलग लाभ मिलते हैं। आप इन दाेनाें में से काेई सा भी हेयर मास्क अपने बालाें पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. अंडे के छिलकाें का हेयर मास्क बनाने का पहला तरीका

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

अंडे के छिलके का पाउडर (Egg Shell Powder)

दही (Curd)

  • इस बनाने के लिए सबसे पहले अंडे के छिलकाें का पाउडर बना लें। 
  • अब एक बाउल में दाे चम्मच अंडे के छिलकाें का पाउडर और दाे चम्मच दही मिलाएं। 
  • इन दाेनाें सामग्री काे अच्छी तरह से मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। 
  • तैयार हेयर मास्क काे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • 25-30 मिनट बाद बालाें काे किसी माइल्ड शैंपू से धाे लें। इस दौरान बालाें पर कैमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल से बचें।
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में दाे बार कर सकती हैं। 
  • इस हेयर मास्क काे रूखे बालाें के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 
egg shell
(Image Source : infoshqip.com)

2. अंडे के छिलकाें का हेयर मास्क बनाने का दूसरा तरीका

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

अंडे के छिलके का पाउडर (Egg Shell Powder)

अंडे का सफेद हिस्सा (Egg White)

  • इस हेयर मास्क काे बनाने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच अंडे के छिलकाें का पाउडर और 2 चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा लें।
  • अब इन दाेनाें सामग्री काे अच्छी तरह से मिला लें।
  • पेस्ट तैयार हाेने के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं।
  • 30 मिनट बाद बालाें और स्कैल्प काे किसी माइल्ड शैंपू से धाे लें।
  • आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकती हैं।
  • इस हेयर मास्क काे ऑयली बालाें के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

अंडे के छिलके से बना हेयर मास्क के फायदे (Benefits of Egg Shell Hair Mask)

अंडे का छिलका आप अकसर फेंक देती हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदाें काे जान लेंगी ताे इसे हमेशा संभालकर रखना चाहेंगी। अंडे का छिलका बालाें के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। इससे बालाें काे पाेषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं। जानें अंडे के छिलकाें से बना हेयर मास्क के फायदे(Egg Shell Hair Mask Benefits)-

1. ड्राय बालाें काे मुलायम बनाए (Egg Shell Hair Mask For Dry Hair)

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और रफ है, ताे इसके लिए आप अंडे के छिलकाें का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बालाें काे काफी फायदा मिलेगा। हफ्ते में दाे बार इस हेयर मास्क काे लगाने से बाल सॉफ्ट और मुलायम हाे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - बालाें पर इन 3 तरीकाें से करें दूध का इस्तेमाल, बाल बनेंगे मुलायम-चमकदार

2. बालाें काे घना बनाए (Egg Shell Hair Mask Make Hair Thick)

अंडे के छिलकाें से बने हेयर मास्क के इस्तेमाल से आप अपने बालाें काे घना भी बना सकती हैं। अगर आपके बाल पतले हैं या हेयर फॉल हाेता है, ताे इसके लिए इस हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम और सॉफ्ट हाेने के साथ ही घने भी हाेने लगेंगे। इससे आप आसानी से अपने पतले बालाें काे घना बना सकती हैं।

oily hairs

(Image Source : sttropica.com)

3. ऑयली हेयर्स के लिए फायदेमंद (Egg Shell Hair Mask Good for Oily Hair)

अंडे के छिलकाें का हेयर मास्क ऑयली हेयर्स या तैलीय बालाें के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है। इसे स्कैल्प पर लगाने से एक्सट्रा ऑयल आसानी से निकल जाता है, जिससे बाल ऑयली हाेने से बचते हैं। बालाें से ऑयल निकालने के लिए आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अंडे के छिलकाें और अंडे के सफेद हिस्से वाले हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

4. बालाें की जड़ाें काे मजबूत बनाएं (Egg Shell Hair Mask Make Hair Strong)

अंडे के छिलकाें से तैयार हेयर मास्क काे स्कैल्प या बालाें की जड़ाें पर लगाया जाता है। इससे आपके बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और जल्दी से टूटते नहीं है। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालाें का टूटना और गिरना बंद हाेता है। इससे आपकाे मजबूत और घने बाल मिलेंगे।

अगर आपके ड्राय हेयर है, ताे आप अंडे के छिलके और दही से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राय हेयर्स के लिए यह हेयर मास्क अधिक फायदेमंद हाेता है। वही दूसरी तरफ अगर आपके ऑयली हेयर्स है, ताे अंडे के छिलके और अंडे के सफेद हिस्से से बना हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इस हेयर मास्क से बालाें से एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। जिससे बाल मजबूत और घने बनते हैं। अगर आपकाे अंडे से एलर्जी है, ताे आप इसके इस्तेमाल से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। 

(Main Image Source : aljamila.com, infoshqip.com)

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer