हेयर कलर करवाने के बाद आपकी ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं बालों का रंग, जरूरी है सावधानी

अगर आप बालों को कलर करने जा रहे हैं या कलर कर चुके हैं, तो इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल जरूर रखें। ताकि आपके बालों की खूबसूरती बनी रहे।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 27, 2021 13:28 IST
हेयर कलर करवाने के बाद आपकी ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं बालों का रंग, जरूरी है सावधानी

बालों को कलर करने का ट्रेंड इन दिनों युवाओं में काफी ज्यादा चल रहा है। कई लड़के और लड़कियां बालों को कलर कर रहे हैं। कुल लोग बालों को परमानेंट कलर करवाते हैं। वहीं, कुछ लोग टेम्परेरी ही बालों को कलर करवाते हैं। लेकिन दोनों ही कंडीशन में बालों का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप बालों को कलर करने के बाद सही से केयर नहीं करते हैं, तो इससे बालों का रंग फेड हो सकता है। हालांकि, अच्छी क्वालिटी का कलर यूज न करने की वजह से भी आपके बाल फेड हो सकते हैं। अगर आप अच्छी क्वालिटी का कलर लगा रहे हैं, तो आगे इससे जुड़ी छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान जरूर रखें। चलिए जानते हैं कलर करने के बाद किन गलतियों से बचने की है जरूरत-

हीट प्रोटेक्टर का न इस्तेमाल  

बालों को स्ट्रेट या फिर स्टाइलिश बनाने के लिए आजकल लोग कई तरह के स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन अगर आपने बाल कलर करवाया है, तो ध्यान रखें कि इन हीट टूल्स के इस्तेमाल से बचें। स्टाइलिंग या हीट टूल्स के अधिक इस्तेमाल से आपके बाल हल्दी फेड हो सकते हैं। इसलिए अगर आप बाल कलर करवाने के बाद अपने बालों को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं, तो हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें। दरअसल, हीट प्रोटेक्टर में मौजूद मॉइश्चराइजिंग एजेंट और सिलिकोसिस आपके बालों को डैमेज होने से बचाता है। इतना ही नहीं, इससे आपके बालों का कलर फेड होने से बच सकता है। 

इसे भी पढ़ें - चावल के पानी और शहद से बनाएं हेयर रिंस, रूखे और बेजान बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा   

हैवी या गलत शैंपू के इस्तेमाल से बचें

बालों को कलर करवाने के बाद हेयर एक्सपर्ट से सही शैंपू की सलाह जरूर लें। ताकि आपके बालों का कलर फेड होने से बच सके। दरअसल, हम में से कई लोग बालों को कलर करवाने के बाद नॉर्मल शैंपू से बाल धोने लग जाते हैं। ऐसे शैंपू काफी ज्याद हैवी या फिर केमिकल्सयुक्त हो सकते हैं। इन शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों का कलर फेड हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह लें और ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जो कलर प्रोटेक्टिंग हो। इससे आपके बालों का कलर सही रहता है। कलर प्रोटेक्टिंग शैंपू में ऐसे इंग्रीडिएंश मौजूद होते हैं, जो आपके बालों के रंगों को फेड होने से बचा सके। 

गर्म पानी से न धोएं बाल

कलर करने के बाद अपने बालों पर गर्म पानी न डालें। दरअसल, कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप बालों को कलर करवाने के बाद गर्म पानी से बाल धोएंगे, तो आपके बालों का कलर फेड हो सकता है। साथ ही बालों पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय गुनगुने या फिर नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बालों का कलर भी सही रहेगा। साथ ही बालों को मजबूती भी मिलेगी। 

बालों में न लगाएं नींबू का रस

कुछ लोग डैंड्रफ की परेशानी से बचने के लिए अपने बालों में नींबू का रस लगाते हैं। लेकिन अगर आपने बालों को कलर करवाया है, तो अपने बालों पर नींबू का रस लगाने से बचें। दरअसल, नींबू में सिट्रिक एसिड के साथ-साथ ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज का गुण पाया जाता है, तो आपके बालों के रंगों को फेड कर सकता है। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद नींबू का रस या फिर तेल लगाने से बचें। 

इसे भी पढ़ें - बालाें पर इन 3 तरीकाें से करें दूध का इस्तेमाल, बाल बनेंगे मुलायम-चमकदार

बालों मे न लगाए मेंहदी

बालों को कलर करवाने के बाद बालों में मेंहदी बिल्कुल भी न लगाएं। दरअसल, बालों की कलरिंग करने से बाल काफी ज्यादा रूखे हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप मेहंदी लगा लेते हैं, तो इससे आपके बाल पहले से अधिक रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। जिसके कारण बालों का कलर फेड नजर आएगा। 

बालों को कलर करने के बाद इन छोटी-छोटी बातों का जरूर ध्यान रखें। साथ ही अपने हेयर एक्सपर्ट से जरूरी टिप्स लेना न भूलेँ। ताकि आपके बालों का कलर आपकी खूबसूरती को बढ़ा सके।

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer