Doctor Verified

लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने लगा है आंखों में दर्द? अपनाएं डॉक्‍टर के बताए ये 5 उपाय

आंखों में दर्द की समस्‍या है तो आप कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं, जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने लगा है आंखों में दर्द? अपनाएं डॉक्‍टर के बताए ये 5 उपाय

कंप्‍यूटर या लैपटॉप या क‍िसी भी रौशनी वाली स्‍क्रीन को ज्‍यादा समय के ल‍िए देखने या उस पर काम करने के कारण आंखों में दर्द और सूजन की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी आंखें कमजोर हैं तो आपको ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है क्‍योंक‍ि आंख पर प्रेशर बढ़ने के कारण आपको समस्‍या हो सकती है। आंख पर पड़ रहे जोर को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स आजमा सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

eye strain 

1. आंखों की एक्सरसाइज करना है फायदेमंद (Eye exercise in hindi)

आपको आंखों को स्‍वस्‍थ रखना है तो आंखों की एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। इसके ल‍िए आप सीधा खड़ा होकर मुंह को ऊपर करें और सील‍िंग की तरफ देखें वहीं आप फ‍िर फर्श पर देखें इस दौरान आपके शरीर को ह‍िलना नहीं चाह‍िए। इसके अलावा आपको आंखों को बाएं से दांए की ओर लेकर जाना है और फ‍िर दोबारा दाएं से बाएं की ओर लेकर जाएं, ऐसा आपको दस से बाहर बार र‍िपीट करना है। अगर आप स्‍क्रीन पर बहुत समय के ल‍िए काम करते हैं तो आपको 20 सेकेंड के ल‍िए 20 मीटर की दूरी रखी चीज को देखना है इससे आंखों की सेहत अच्‍छी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को चीकू खिलाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें डाइट में कैसे शामिल करें?    

2. आंखों की सेहत का ख्‍याल रखना है तो ब्रेक लें (Take break to relax eyes)

अगर आप लगातार स्‍क्रीन पर काम करते हैं तो आंख में दर्द होना एक आम लक्षण है। कंप्‍यूटर या लैपटॉप पर लगातार काम करने के ल‍िए आपकी आंखों में दर्द उठ सकता है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आपको ब्रेक लेना चाह‍िए। हर एक घंटे में आपको कुछ देर का ब्रेक जरूर लेना चाह‍िए। इस दौरान आप आंखों को स्क्रीन से दूर कर सकते हैं, आंखों को र‍िलैक्‍स होने का समय दे सकते हैं या आप आंखों को आराम देने के ल‍िए कुछ देर आंखों को बंद कर सकते हैं।

3. आंखों पर आइस पैक एप्‍लाई करें (Apply ice pack on eyes)

आपको अपनी आंखों पर आइस पैक एप्‍लाई करना चाह‍िए, आइस पैक के इस्‍तेमाल से आप आंखों में पड़ रहे जोर को कम कर सकते हैं। आप बर्फ को एक कपड़े में लपेटें और उस कपड़े को आई ल‍िड पर लगाएं, इससे आपको आराम म‍िलेगा। आपको आइस पैक के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले को साफ रखना है नहीं तो आपको आंख में इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है।  

4. नींद पूरी करें (Take proper sleep)

अगर आपको लैपटॉप या स्‍क्रीन पर देखने के कारण आंखों पर जोर लगने की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा हे तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है क‍ि आपकी नींद न पूरी हुई हो। नींद न पूरी हो पाने की स्‍थ‍ित‍ि में भी आंखों में जलन, सूजन, आंखों में भारीपन महसूस होता है। आपको रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी है।

इसे भी पढ़ें- अगर सफर कर रहे हैं तो इस तरह कराएं बच्चे को स्तनपान, नहीं होगी कोई समस्या

5. पलकों को झपकाएं (Blink your eyes)

अगर आपको स्‍क्रीन के कारण आंखों में दर्द या सूजन महसूस हो रही है तो आपको लाइट एडजस्‍ट करनी चाह‍िए। आप लाइट को सीधा आंखों पर पड़ने से रोकें। इसके अलावा आपको इस बात का ख्‍याल रखना है क‍ि पलकों को समय-समय पर झपकाते रहें। अगर आप आंखों को झपकाएंगे नहीं तो आंखों पर जोर पड़ने का अहसास होगा। इसके अलावा आप आंखों पर पानी के छींटे भी डाल सकते हैं उससे भी आंखों को आराम म‍िलता है और इसके बाद भी असर न हो तो तुरंत आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।     

इन आसान उपायों की मदद से आप आंखों में थकान या आंख में सूजन की समस्‍या से बच सकते हैं। आप भी इन उपायों को जरूरत पड़ने पर इस्‍तेमाल जरूर करें।    

Disclaimer