कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज करें ये 5 एक्सरसाइज, दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत उपयोगी है, जानें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक्सरसाइज।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 11, 2022Updated at: Jun 11, 2022
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज करें ये 5 एक्सरसाइज, दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

Exercises To Lower Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से आगे चलकर आपको हाई बीपी, हार्ट अत्तैक और स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल LDL नामक कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शुरुआत से ही कई लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol in Body) को कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद होता है। आज के समय में खानपान से जुड़ी गड़बड़ी, फास्ट फूड्स और बहुत अधिक तला-भुना खाने की वजह से युवाओं में भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखने को मिलती है। शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी खानपान की आदत को सुधारने के साथ रोजाना एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करें। आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नियमित रूप से अभ्यास कर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises To Lower High Cholesterol in Hindi)Exercises to lower cholesterol

हेल्दी लाइफस्टाइल, रेगुलर एक्सरसाइज और खानपान में बदलाव कर आप शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, इसे गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल के नाम से जानते हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) और बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहा जाता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, ब्लड प्रेशर की समस्या और डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसीलिए डॉक्टर हमेशा मरीजों को कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रखने की सलाह देते हैं। शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें : बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, हृदय स्वास्थ्य रहेगा बेहतर


1. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ब्रिस्क वॉक (Brisk Walking to Reduce Cholesterol)

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना तेजी से चलना या ब्रिस्क वॉक करना बहुत फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि रोजाना ब्रिस्क वॉक करने से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे हार्ट से जुड़ी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है। ब्रिस्क वॉक यानी रोजाना कुछ किलोमीटर तक तेज गति से चलना बहुत फायदेमंद होता है।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद रनिंग (Running to Reduce Cholesterol)

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रनिंग बहुत फायदेमंद है। रोजाना कुछ किलोमीटर तक रनिंग करने से आप वजन और कोलेस्ट्रॉल दोनों को ही कंट्रोल कर सकते हैं। आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक रोजाना लंबी दूरी की रनिंग करने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर और घुटनों से जुड़ी कोई समस्या है तो रनिंग करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exercises to lower cholesterol

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए साइकिलिंग करें (Cycling To Reduce Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना साइकिलिंग करना बहुत फायदेमंद होता है। आप रोजाना कुछ किलोमीटर तक साइकिल चलाकर शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा शरीर को हेल्दी और फिट रखने व वजन कम करने के लिए भी साइकिलिंग करना बहुत फायदेमंद है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए योग (Yoga To Reduce High Cholesterol)

शरीर को निरोगी और हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से योगासनों का अभ्यास बहुत फायदेमंद है। अगर आप शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से कुछ योगासनों का अभ्यास बहुत फायदेमंद है। रोजाना 40 मिनट से 1 घंटे तक योगाभ्यास करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप रोजाना सर्वांगासन, शलभासन, सूर्य नमस्कार, कपालभाति, वज्रासन और चक्रासन का अभ्यास कर सकते हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग (Weight Training To Reduce High Cholesterol)

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज के साथ-साथ वेट ट्रेनिंग भी बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें रोजाना एक्सपर्ट की देखरेख में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। कई शोध और अध्यन इस बात की पुष्टि करते हैं कि नियमित रूप से वेट ट्रेनिंग करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें : कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये शुरूआती लक्षण, इन तरीकों से करें उपाय

आप शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना इन एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। शुरुआत में इनका अभ्यास करते समय एक्सपर्ट की सहायता लेनी चाहिए। इसके अलावा खानपान में सुधार कर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer