सबको पता होनी चाहिए बुनियादी चिकित्सा सम्बंधी ये तथ्य

बीमारी से सभी ग्रस्‍त होते हैं, इसलिए मेडिकल से संबंधित कुछ बातें सभी को पता होनी चाहिए, आइए हम बताते हैं सामान्‍य लोगों को मेडिकल संबंधित किस जरह की जानकारी होनी चाहिए।

Meera Roy
तन मनWritten by: Meera RoyPublished at: Nov 30, 2015
सबको पता होनी चाहिए बुनियादी चिकित्सा सम्बंधी ये तथ्य

यूं तो हम सब जानते हैं कि बुनियादी चिकित्सा सम्बंधी तथ्य से हम सिर्फ अपनी नहीं बल्कि अपने इर्द-गिर्द मौजूद लोगों की भी मदद करने में समर्थ होते हैं। लेकिन ऐसे बहुत कम ही लोग हैं जो बुनियादी चिकित्सा सम्बंधी तथ्यों से अवगत हैं। जबकि इन तथ्यों के जरिये बड़ी अड़चनों को भी आसानी से सुलझाया जा सकता है। सो, इनसे परिचित होना बहुत जरूरी है। आइये जानते हैं।

चिकित्सा

हमारे शरीर का सामान्य तापमान 99.6 एफ/37.3 सी होता है। जबकि ओरल 98.6 एफ/38 सी होता है। पल्स 60 से 100 बीट प्रति मिनट होती है। एथलीटों में यह संख्या सामान्य लोगों की तुलना में कम है। अब बात करते हैं कि इम्यून सिस्टम की। आपको शायद यह नहीं पता कि हमारा इम्यून सिस्टम इस हद तक जटिल है कि वह अपने आप ही कई बीमारियों से लड़ने का में सक्षम है।

 

चिकित्सा सम्बंधी ये तथ्य

 

इम्यून सिस्टम की बात तो हो गई। अब आते हैं सिर दर्द पर। क्या आपको पता है कि बार-बार सिरदर्द होना किस बात की ओर इशारा करता है? वास्तव में सिरदर्द होने का मतलब है कि आपको जल्द से जल्द चिकित्सक के पास जाना है। कहने का मतलब यह है कि आपका शरीर किसी संकट में है जिसका सही समय पर इलाज होना जरूरी है।


यह तो आपको पता ही होगा कि हाथ धोना बहुत जरूरी है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि हाथ धोने से बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी दूर भगाया जा सकता है। इसलिए साफ रहना, साफ सुथरा खाना, साफ कपड़े पहनना आदि हर तरह की सफाई हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। बुनियादी शिकायतें मसलन पेट दर्द, खुजली आदि समस्याएं कभी नहीं होती।


खैर! हम जरा से बीमार पड़ते नहीं कि दवाओं की शरण में पहुंच जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दवाएं हर तरह की बीमारी का इलाज नहीं है। यहां तक कि कई दवाएं तो सिर्फ लक्ष्णों को प्रभावित करती हैं। जबकि बीमारी को छू तक नहीं सकती। अतः दवाओं पर अत्यधिक आश्रित होना सही नहीं है।


Image Source - Getty Images


Read More Articles On Healthy Living in Hindi.

Disclaimer