Fact Checked

Evening Walk Benefits: शाम को वॉक करने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें एक्सपर्ट से

शाम के समय की गई वॉक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसे में जानते हैं कि शाम के समय में सैर करने के फायदे...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 08, 2021 19:08 IST
Evening Walk Benefits: शाम को वॉक करने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें एक्सपर्ट से

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत पर ध्यान देना भूल गए हैं। अच्छी सैलरी, अच्छी नौकरी के साथ-साथ अच्छी सेहत भी बेहद जरूरी है। ऐसे में व्यक्ति को कुछ समय अपने लिए निकालना जरूरी है। बता दें कि शाम के समय की गई वॉक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां, इसके लिए व्यक्ति के पास टी शर्ट, शॉर्ट्स या पजामा, स्पोर्ट्स शूज, अगर लड़की है तो स्पोर्ट्स ब्रा, वाटर बोतल, स्मार्ट वॉच आदि का होना जरूरी है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शाम के समय की गई वॉक सेहत को किन समस्याओं से दूर रख सकती है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - डिप्रेशन से बचाव

डिप्रेशन को दूर करने में शाम की सैर आपके बेहद काम आ सकती हैं। इससे संबंधित शोध भी सामने आया है, जिससे यह साबित होता है कि अवसाद की समस्या को दूर करने में वॉक एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि यह तनाव वाले हार्मोंस के उत्पादन में कमी ला सकता ।है इससे संबंधित शोध पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2 - उच्च रक्तचाप में कमी

उच्च रक्तचाप को कम करने में भी शाम के समय टहलना आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में व्यक्ति को नियमित रूप से 10,000 कदम चलने चाहिए। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जिसके मुताबिक यदि व्यक्ति नियमित रूप से 10,000 कदम चलता है तो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में सहायता मिल सकती है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

3 - घटाए वजन

मोटापे की समस्या को दूर करने में भी शाम के समय की गई सैर आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में व्यक्ति को 30 मिनट तक लगातार वॉक करनी जरूरी है। हालांकि दोपहर के खाने या रात के खाने के बाद की गई वॉक वजन को कम कर सकती है। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जिससे यह पता चलता है कि खाना खाने के 1 घंटे बाद यदि कोई व्यक्ति वॉक करता है तो ऐसा करने से करीब 3 किलो वजन कम हो सकता है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

4 - इम्यूनिटी हो बूस्ट

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में शाम के समय की गई वॉक आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि यदि व्यक्ति 30 मिनट तक चलता है तो ऐसा करने से बॉडी में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने लगता है और हृदय की गति में सुधार भी हो सकता है। साथ ही ब्लड काउंट में सुधार आ सकता है। शाम में वॉक करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

5 - तनाव को करें दूर

तनाव को दूर करने में भी मौका आपके बेहद काम आ सकती है बता दें कि वॉक करने से व्यक्ति के शरीर में स्ट्रेस लेवल कम होता है और व्यक्ति का मूड भी अच्छा हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को तकरीबन 30 मिनट तक वॉक करनी जरूरी है। व्यक्ति को वॉक नियमित रूप से करनी चाहिए।

6 - नींद के लिए अच्छा है वॉक

बेहतर नींद के लिए शाम के समय टहलना एक बेहतर विकल्प है। बता दें कि जो व्यक्ति नियमित रूप से 30 मिनट तक शाम के समय सैर करते हैं, उनकी नींद में सुधार आ सकता है। इसके अलावा पहले से मधुमेह की समस्या का जोखिम भी कम हो सकता है।

नोट- ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि शाम के समय की गई वह सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकती है। हालांकि वॉक करने से पहले कुछ सावधानियों को बरतना जरूरी है। जैसे- वॉक के दौरान तेज-तेज ना टहलें, ज्यादा मात्रा में पानी ना पिएं, तकरीबन 30 मिनट तक वॉक जरूर करें। 

 इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer