घर पर ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने का तरीका और फायदे

इलेक्ट्रोलाइट वाटर या ORS शरीर की सभी गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 10, 2021
घर पर ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने का तरीका और फायदे

शरीर में पर्याप्त पानी का स्तर बने रहने से शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। पानी में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। इलेक्ट्रोलाइट वाटर का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। डिहाइड्रेशन, उल्टी या दस्त जैसी समस्या में ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर पीने की सलाह भी दी जाती है। इलेक्ट्रोलाइट वाटर को मिनरल वाटर या अल्कलाइन वाटर के नाम से भी जाना जाता है। आजकल इलेक्ट्रोलाइट वाटर (Electrolyte Water) का इस्तेमाल चलन में है, लोग इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। एथलीट या एक्सरसाइज करने वाले लोग इसका इस्तेमाल जरूर करते हैं। हमारे शरीर की गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत होती है। ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं, आइए जानते हैं इसे घर पर तैयार करने के तरीके और इसके इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

इलेक्ट्रोलाइट वाटर या ORS के फायदे (Electrolyte Water or ORS Health Benefits)

electrolyte-water-health-benefits

इलेक्ट्रोलाइट्स खनिज होते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और मिनिरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। हमारा शरीर भोजन और पीने वाले तरल पदार्थों से इलेक्ट्रोलाइट्स का अवशोषण करता है। ये खनिज पानी में घुलने के बाद विद्युत आवेश को वहन करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट वाटर पीने से ये पूरे शरीर में वितरित हो जाते हैं और अपनी विद्युत ऊर्जा का उपयोग महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को आसान बनाने के लिए करते हैं। धूप में निकलने से पहले इलेक्ट्रोलाइट वाटर का इस्तेमाल शरीर में पानी की कमी और हीट स्ट्रोक जैसी समस्या में मदद करता है। एक्सरसाइज के दौरान पसीने के रूप में हमारे शरीर से पानी और उसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट निकल जाते हैं, ऐसे में एक्सरसाइज के पहले और बाद में इलेक्ट्रोलाइट वाटर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। इलेक्ट्रोलाइट वाटर के इस्तेमाल से शरीर को मिलने वाले प्रमुख फायद इस प्रकार हैं।

इसे भी पढ़ें: आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं बताएगा ये 2 सेकेंड का डिहाइड्रेशन टेस्ट

  • शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बनाने में उपयोगी।
  • क्षतिग्रस्त ऊतकों के पुनर्निर्माण में लाभदायक।
  • पोषक तत्वों को अपनी कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम करते हैं।
  • नसों, मांसपेशियों, हृदय और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को सुधारने में उपयोगी।
  • शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं।
  • हीट स्ट्रोक से राहत दिलाने में उपयोगी।
  • नर्वस सिस्टम को ठीक करने में फायदेमंद।
  • दस्त, उल्टी और डिहाइड्रेशन की समस्या में फायदेमंद।

घर पर इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने का तरीका (How to Make Electrolyte Water at Home)

how-to-make-electrolyte-water-at-home

शरीर में इलेक्ट्रोलाइट उचित मात्रा होने से शारीरिक गतिविधियों में फायदा मिलता है। यही कारण है कि एथलीट इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं। शरीर की तमाम गतिविधि जैसे चलने, हंसने, बोलने और सांस लेने के लिए भी  इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान पसीना बहाने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। आप आसानी से इसे घर पर तैयार कर सकते हैं, आइए जानते हैं आसानी से घर पर ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने के तरीके के बारे में।

आवश्यक सामग्री 

एक गिलास इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • एक चौथाई (1/4) कप नींबू का रस
  • एक चौथाई (1/4) चम्मच नमक 
  • 1.5 कप कच्चा नारियल पानी
  • 2 कप ठंडा पानी

इन सभी चीजों को उचित मात्रा में लेकर रखें। अब इन चीजों को एक बड़े गिलास में डालकर अच्छे से मिलाएं और आपका ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनकर तैयार है। आप इसका नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इलेक्ट्रोलाइट वाटर को ठंडा करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ज्यादातर लोग इसे बनाने के बाद ठंडा होने के लिए रख देते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में फ्रिज का ठंडा पानी पीना कितना नुकसानदायक? डॉक्टर से जानें ठंडा पानी पिएं या नहीं

हमें उम्मीद है इलेक्ट्रोलाइट वाटर से मिलने वाले फायदे और इसे बनाने के तरीके को लेकर दी गयी यह जानकारी आपके पसंद आयी होगी। अगर आप खानपान से जुड़ी किसी समस्या या बीमारी से पीड़ित हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लें। अगर आपके पास इलेक्ट्रोलाइट वाटर के इस्तेमाल से जुड़े कोई सवाल हैं तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक भेज सकते हैं, हम आपके सवाल का सही जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer