अंडा बनाम चिकन: कौन है प्रोटीन का बेहतर स्रोत

अगर आपके मन में इस बात को लेकर दुविधा है कि अंडे या चिकन में से किसमें ज्‍यादा प्रोटीन होता है तो इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बतायेंगे कि दोनों में एक सर्विंग में आखिर कितना प्रोटीन पाया जाता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaUpdated at: Jun 15, 2016 17:00 IST
अंडा बनाम चिकन: कौन है प्रोटीन का बेहतर स्रोत

प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों, त्वचा बाल, ऊतकों और अंगों के विकास के लिए आवश्‍यक होता है। प्रोटीन हमें कई प्रकार के आहार जैसे मीट, अंडे, डेयरी उत्पाद, अनाज, फलियों, बीज और नट्स आदि से प्राप्‍त होता है। हालांकि चिकन और अंडे दोनों प्रोटीन के बहुत अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं, और ज्‍यादातर जिम जाने वाले लोग प्रोटीन के लिये चिकन और अंडे पर निर्भर रहते हैं। लेकिन अक्‍सर उनके मन में यह विचार आता है कि अंडा या चिकन दोनों में से आखिर किसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अगर आपके मन में भी यह दुविधा है तो इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बतायेंगे कि एक सर्विंग में आखिर कितना प्रोटीन दोनों में पाया जाता है। यह जानने के बाद आप आसानी से इस बात का फैसला कर पाएंगे कि आपको अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन पाने के लिये कौन सी चीज ज्‍यादा शामिल करनी चाहिये। तो देर किस बात कि आइए जानते हैं कि प्रोटीन का बेहतर स्रोत कौन सा है?

egg and chicken in hindi

100 ग्राम चिकन में पोषण की मात्रा

प्रोटीन : 27 ग्राम
फैट : 4 ग्राम
कैलोरी : 153
सोडियम : 51 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल : 75 मिलीग्राम


100 ग्राम अंडे में पोषण की मात्रा

प्रोटीन : 13 ग्राम
फैट : 11 ग्राम
कैलोरी : 155
सोडियम : 124 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल : 373 मिलीग्राम


अंडे या चिकन: स्‍पष्‍ट रूप से चिकन विजेता है।

  • अगर लो कैलोरी, लो फैट और हाई प्रोटीन की बात की जायें तो अंडा और चिकन सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।
  • 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम चिकन में 27 गाम प्रोटीन की मात्रा होती है। यानी चिकन में अंडे के मुकाबले दोगुना प्रोटीन होता है।
  • अंडे में प्रोटीन तो कम होता ही है साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है।
  • अधिक कोलेस्‍ट्रोल के सेवन से ब्‍लड का फ्लो धीमा पड़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की समस्‍या हो सकती है।

एक बड़े अंडे में 3.6 ग्राम फैट और 140 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल होता है। लगभग 85 ग्राम पोर्क, टर्की, चिकन या ग्राउंड बीफ में 1.5 से 5 ग्राम फैट और 50 से 60 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल होता है। जब कोलेस्‍ट्रॉल शरीर मे जम जाता है तो यह रक्‍त वाहिनियों की दीवारों में प्‍लॉक के रूप में जमा होकर सामान्‍य प्रवाह को ब्‍लॉक कर देता है। कोलेस्‍ट्रॉल से भरपूर आहार हृदय रोग, दिल का दौरा और स्‍ट्रोक के जोखिम को बढ़ा देता है।


दिन में कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

यूनाइटेड स्‍टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्‍चर (यूएसडीए) प्रोटीन के आरडीए के अनुसार, आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रतिदिन 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 60 किलों है तो आपको 48 ग्राम (60kg X 0.8) प्रोटीन प्रति दिन जरुरत पडे़गी। अगर आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन आपके वजन के हिसाब से प्रति किलोग्राम 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।
 
Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Disclaimer