रोजाना दस मिनट का व्‍यायाम फिटनेस को बनाये आसान

आपके पास रोजाना व्‍यायाम के लिए 30 से 40 मिनट नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया द्वारा किये गये शोध में यह बात सामने आयी कि फिट रहने के लिए केवल 10 मिनट का व्‍यायाम ही पर्याप्‍त है।

Nachiketa Sharma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Sep 04, 2014
रोजाना दस मिनट का व्‍यायाम फिटनेस को बनाये आसान

विशेषज्ञों की मानें तो कामकाजी लोगों और दोहरी जिम्‍मेदारी निभाने वाली महिलायें खुद को फिट रखने के लिए नियमित 30 से 40 मिनट नहीं निकाल पाती हैं। अगर आपके पास इतना वक्‍त नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं, आपको अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए केवल 10 मिनट ही निकालना है। यह आपके घरेलू कामकाज के साथ भी हो सकता है।

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया ने इस पर शोध करके निष्‍कर्ष निकाला है कि केवल 10 मिनट का व्‍यायाम महिलाओं को फिट रखने के लिए पर्याप्‍त है, और ये आसान तरीके ऐसे भी हैं जिन्‍हें करने के लिए उन्‍हें समय भी नहीं निकालना पड़ेगा। इस लेख में विस्‍तार से जानिये व्‍यायाम के उन आसान तरीकों के बारे में।
 Exercise daily in Hindi

सुबह के वक्‍त

जब भी आप अपना सामान लेने जायें कोशिश करें जाते वक्‍त 5 मिनट तक ब्रिस्‍क वॉक करें। अगर आप टॉप फ्लोर पर रहती हैं तो लिफ्ट का प्रयोग करने की बजाय सीढि़यों का प्रयोग करें। जब वापिस आयें तब 5 मिनट तक ऐसा करें।

जंपिंग जैक करें

जंपिंग जैक ऐसा वर्कआउट है जो आसानी से घर पर किया जा सकता है। अगर कोई महिला 10 मिनट तक 150 राउंड तक जंपिंग जैक करके 90 कैलोरी घटा सकती है।


खाना पकाते वक्‍त

खाना पकाते वक्‍त भी आपके पास पर्याप्‍त समय हो ता है कि आप खुद को फिट रख सकें। अपने हाथों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए खाने के दौरान अगर आपको दसा मिनट का वक्‍त मिले तो अपने हाथों को काउंटर की तरफ पुश करें। इससे हाथ मजबूत होंगे।

सोने से पहले

सोने से पहले आपकी आदत हल्‍का मेकअप करने की है तो इससे अच्‍छा है कि आप थोड़ा वक्‍त व्‍यायाम के लिए निकालें। डिनर के बाद और सोने से पहले थोड़ी देर टहलने से खाना अच्‍छे से पचा जाता है।

काम के दौरान

काम के दौरान अधिक देर तक कुर्सियों से चपके रहना भी नुकसानदेह है। कुर्सियों पर 40 मिनट से ज्‍यादा न बैठें, बीच में थोड़ी देर के लिए उठें और आसपास टहलकर आयें। चाय पीने के लिए टहलते हुए जायें और सीढि़यों का प्रयोग करें।

10 Minutes Of Exercise in Hindi
बच्‍चों के साथ

अगर आप बच्‍चों के साथ पार्क में हैं तो खड़े होकर उनका इंतजार न करें, बल्कि उनके साथ स्‍पोर्ट्स गतिविधियों में कुछ हद तक हिस्‍सा भी लें। अगर वो क्रिकेट या फुटबॉल खेल रहे हैं तो उनकी बाल दौड़कर उन्‍हें दीजिए, इससे आपका शरीर भी एक्टिव रहेगा।

अपनी फिटनेस के लिए आपको खुद पहल करना होगा, केवल 10 मिनट अपने लिए दीजिए और अपने शरीर को फिट रखिये।

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Disclaimer