जीभ पर जमी गंदगी से होते हैं कई नुकसान, इन उपायों से आसानी से हटाएं

कई बार जबान पर जमी ये सफेद परत मुंह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है। अगर आपकी जीभ पर भी जम गई है ये सफेद परत और आप इसे हटाना चाहते हैं, तो ये हैं कुछ आसान घरेलू उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 23, 2018
जीभ पर जमी गंदगी से होते हैं कई नुकसान, इन उपायों से आसानी से हटाएं

आमतौर पर लोग मुंह की सफाई पर तो ध्यान देते हैं मगर जीभ की सफाई पर उनका ध्यान नहीं जाता है। तरह-तरह की चीजें खाते रहने से जीभ पर सफेद मोटी परत जम जाती है। ये परत मुंह की बदबू और दांतों के कई रोगों का कारण तो बनती ही है, साथ ही आपकी पर्सनैलिटी भी खराब करती है। कई बार जबान पर जमी ये सफेद परत मुंह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है। अगर आपकी जीभ पर भी जम गई है ये सफेद परत और आप इसे हटाना चाहते हैं, तो ये हैं कुछ आसान घरेलू उपाय।

एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए इंफेक्शन, घाव, जलने-कटने आदि परेशानियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो डेड सेल्स को निकालते हैं और नए टिशूज के निर्माण में मदद करते हैं। इसलिए जीभ पर जमा सफेद परत को हटाने के लिए और मुंह के इंफेक्शन से बचने के लिए आप एलोवेरा जूस का प्रयोग कर सकते हैं। एक चम्मच एलोवेरा जूस को मुंह में भरकर 1-2 मिनट तक मुंह में चलाएं और फिर उसे थूक कर सादे पानी से कुल्ला कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें:- दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए करें ये 4 काम

नींबू का प्रयोग

जीभ पर जमा गंदगी को साफ करना आसान है। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जीभ पर उंगली की मदद से लगाकर प्लाक साफ करें या इसे लगाकर टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें। सफाई के बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। जीभ पर जमी सफेद परत हटाने का ये आसान तरीका है। इसका प्रयोग अगर दांतों पर करें, तो दांत भी चमकने लगते हैं।

नारियल के तेल का गरारा

नारियल का तेल जीभ पर जमे बैक्टीरिया को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। आयुर्वेद के अनुसार तेल के गरारा पूरे शरीर की गंदगी को निकाल देता है क्योंकि हमारी जीभ से शरीर के सभी अंग जुड़े होते हैं। नारियल के तेल से भी आप अपनी जीभ पर जमी सफेद मोटी परत को बहुत आसानी से दूर कर सकते हो। एंटीसेप्टिक गुणों वाले नारियल के तेल से दिन में 2 बार कुल्ला करें। नारियल तेल का रोजाना इस्तेमाल करने से जीभ से सभी बैक्टीरिया का सफाया होता है।

इसे भी पढ़ें:- सिरदर्द से 3 मिनट में राहत दिलाएगी ये जापानी मसाज थेरेपी

हल्दी का मसाज

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिससे जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर मलें। उंगली सी मसाज जैसी करें। कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस विधि से जीभ की सफेद परत काफी जल्दी ठीक हो जाती है।

लहसुन भगाए मुंह के बैक्टीरिया

शायद आपको ना पता हो लेकिन जीभ की सफाई के लिए लहसुन भी बहुत अच्छा उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2-3 कच्चे लहसुन को अच्छी तरह चबा कर खाने से जीभ पर जमी सफेद परत से छुटकारा मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण आपको मुंह की बदबू और इंफेक्शन से भी बचाएंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Alternate Therapies In Hindi

Disclaimer