शराब पीने से बढ़ सकता है ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा !

महिलाओंं और लड़कियों में शराब पीने का चलन तेजी से बढ़ा है। लेकिन शायद आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि शराब पीकर आप कैंसर को दावत दे रही हैं, आइए जानते हैं कैसे।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
कैंसरWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Nov 15, 2016
शराब पीने से बढ़ सकता है ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा !

मेट्रो सिटी हो छोटे शहर हर जगह शराब पीना एक स्टेटस सिम्बल बन गया है, पुरुष तो हमेशा से शराब पीते ही आए हैं मगर अब महिलाएं भी इस मामले में पीछे नही रही। महिलाओं में शराब पीने का चलन काफी तेजी से बढ़ गया है। लेकिन उन महिलाओं को अब थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए क्यों कि एक नए शोध में पता चला है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में भी शराब पीने से स्तन कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें : मुंह की बीमारियों से भी होता है ब्रेस्ट कैंसर

alcohol in hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट पर गौर करें तो शराब सेवन से अवसाद, बेचैनी, लीवर सिरोसिस, पेनक्रियाटाइटिस, आत्महत्या की प्रवृत्ति, हिंसा और दुर्घटना जैसे मामले बढ़ जाते हैं। इससे मुंह, नाक, गले, पेट, लीवर और स्तन के कैंसर का ख़तरा भी बढ़ता है। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 4 से 30 फ़ीसदी मौतें शराब के सेवन के कारण होती हैं। स्तन कैंसर में तो ये मामला 8 फ़ीसदी है। प्रतिदिन एक पेग लेने से स्तन कैंसर का ख़तरा 4 फ़ीसदी बढ़ता है जबकि ज़्यादा सेवन से ये ख़तरा 40 से 50 फ़ीसदी तक बढ़ जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और बोस्टन के ब्रिघम एंड वीमेन हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने मुताबिक, शराब महिला के सेक्स हार्मोन ओस्टेजोन के स्तर को बढ़ा देती है जिसके बारे में माना जाता है कि यह स्तन कैंसर का कारण बनने वाले ट्यूमर को उत्पन्न करता है। वैज्ञानिकों ने 30 से 55 साल आयु वर्ग की एक लाख से अधिक महिलाओं पर अध्‍ययन किया। 30 सालों तक चले इस अध्‍ययन में उन्‍होंने सात हजार से अधिक महिलाओं में कैंसर उत्‍पन्‍न होते देखा। यह रिपोर्ट दी जर्नल ऑफ दी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित हुई है।

Image Source : Getty
Read More Articles on Cancer in Hindi

Disclaimer