Doctor Verified

क्या गुड़ खाने से वजन बढ़ता है? डॉक्टर से जानें कब नहीं खाना चाहिए गुड़

Jaggery for weight gain: गुड़ (gud) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। जानें कैसे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 11, 2021 00:00 IST
क्या गुड़ खाने से वजन बढ़ता है? डॉक्टर से जानें कब नहीं खाना चाहिए गुड़

Gud khane ke fayde:  सर्दी के मौसम में प्रचानी काल से ही गुड़ का सेवन किया जाता रहा है।  गुड़ में शुगर काफी अधिक होता है, जिससे यह वजन बढ़ाने में (jaggery for weight gain) मददगार होता है। इसमें  कैलोरी, फैट, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम और आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है। गुड़ विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। वजन बढ़ाने में गुड़ का सेवन कैसे करें, इस बारे में जानने के लिए आगे का लेख पढ़ें (jaggery helps in weight gain)-

क्या गुड़ खाने से वजन बढ़ता है? (does jaggery cause weight gain)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर आप वजन बढ़ाना (Jaggery increase weight gain) चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। गुड़ में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज होता है जो वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। लेकिन अगर आप वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। 

मसीना हॉस्पिटल, मुंबई के क्लीनिकल डायटीशियन अनम गोलांदाजी बताते हैं कि गुड़, चीनी से अधिक पौष्टिक होता है। लेकिन इसमें शुगर काफी मात्रा में होता है। 100 ग्राम गुड़ में लगभग 385 ग्राम कैलोरी होती है, इसलिए वेट लॉस (weight loss in hindi) करने वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। रोजाना गुड़ खाने से कई लाभ मिलते हैं।

jaggery for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए गुड़ का सेवन (how to use jaggery for weight gain)

अगर आप कमजोर हैं, तो आप सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें गुड़ का सेवन (jaggery helps in weight gain)- 

गुड़ और घी (jaggery and ghee for weight gain): वजन बढ़ाने के लिए गुड़ और घी का साथ में सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच घी लें। इसमें गुड़ डालें और फिर खा लें। 

गुड़ और पीनट (peanut and jaggery for weight gain): गुड़ और पीनट को साथ में खाकर भी आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। गुड़-पीनट कॉम्बिनेशन वेट गेन में काफी मददगार होता है।

गुड़ और दूध (jaggery and milk for weight gain): अकसर लोग चाय के साथ गुड़ खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो दूध के साथ भी गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत (jaggery makes bones strong) बनती हैं।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में सोंठ और गुड़ साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये कई फायदे, जानें इसके सेवन के 4 तरीके

वजन बढ़ाने के लिए कितना गुड़ खाएं? (how much jaggery to eat everyday for weight gain)

गुड़ में मौजूद तत्व, वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं। आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना दूध, पीनट या घी के साथ गुड़ (how to eat jaggery for weight gain) का सेवन कर सकते हैं। लेकिन वजन घटाना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन न करें। यह गुड़ खाने का सही तरीका है।

गुड़ कब नहीं खाना चाहिए?  (When should not eat jaggery)

  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन न करें। गुड़ खाने से वजन बढ़ता है।
  • डायबिटीज रोगियों को गुड़ के सेवन से बचना चाहिए। गुड़ में शुगर, सुक्रोज काफी मात्रा में होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है। अगर स्किन रैशेज (skin rashes), एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। 
डायबिटीज रोगियों, त्वचा संबंधी समस्याओं, एसिडिटी होने पर गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।

गुड़ का सेवन कब करें? (when to eat jaggery)

  • गुड़ का सेवन कब करना (when should we eat jaggery) चाहिए? अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन आसानी से कर सकते हैं।
  • शरीर में खून की कमी होने पर गुड़ का सेवन किया जा सकता है। इसमें आयरन होता है, जिससे खून बढ़ता है।
  • कमजोर हड्डियों और जोडों की समस्या होने पर इसका सेवन किया जा सकता है।

आप भी वजन बढ़ाने के लिए गुड़ (gud benefits) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। 

Disclaimer