गर्मी में किस समय लेनी चाहिए धूप? डॉक्टर से जानें गर्मी में धूप सेंकने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

गर्मी में सुबह की धूप सेंकना बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होती है। जानें धूप लेने के अन्य फायदे, नुकसान और सावधानियां 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 10, 2021
गर्मी में किस समय लेनी चाहिए धूप? डॉक्टर से जानें गर्मी में धूप सेंकने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

सर्दियों में तो हम सभी ही धूप सेंकते हैं। इसमें धूप सेंकने का मजा ही कुछ अलग होता है। धूप हर मौसम में सेंकना जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों को लगता है कि गर्मी में धूप नहीं सेंकना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को फायदे नहीं बल्कि नुकसान होते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो ये बिल्कुल गलत है, क्योंकि गर्मियों में भी धूप सेंकना उतना ही जरूरी होता है जितना की सर्दी में होता है। हां, लेकिन गर्मी में हम सर्दियों की तरह किसी भी समय धूप नहीं सेंक सकते हैं। गर्मी के मौसम में हमें धूप सेंकने के लिए सही समय का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। सही समय पर ही धूप सेंकने से हमें इसके पूरे फायदे मिल सकते हैं। गर्मी में सही समय पर धूप लेने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों में दर्द की समस्या ठीक होती हैं। फ्लोरेस हॉस्पिटल, गाजियाबाद के एमएस डॉक्टर गौरव गुप्ता बता रहे हैं कि गर्मी में किस समय की धूप लेना फायदेमंद होता है और लंबे समय तक धूप लेने के क्या नुकसान हो सकते हैं? (Benefits and Side Effects of Taking Sun Light)

धूप लेने का सही समय (Right Time to Take Sun Light)

गर्मी में धूप लेने का सबसे सही समय सुबह का होता है। आप सुबह 7:30 से 8 बजे की धूप ले सकते हैं। इस समय तापमान कम होता है, जिससे बॉडी आसानी से सहन कर लेती है। दोपहर के समय धूप लेने से बचना चाहिए, क्योंकि दिन में मौसम को तापमान बढ़ जाता है और इस समय धूप लेने से शरीर को नुकसान हो जाता है। आप धूप में बैठ सकते हैं, इसके साथ ही चाहें तो योगा या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। 

मोलमाी

धूप सेंकने के फायदे (Benefits of Sun Light)

डॉक्टर गौरव बताते हैं कि धूप लेने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, नींद अच्छी आती है और डिप्रेशन दूर होता है। इसके अन्य फायदे-

पॉजिटिव हॉर्मोन रिलीज होते हैं (Release Positive Hormones)

धूप सेंकने से हम अंदर से अच्छा महसूस करते हैं। खुश रहते हैं और हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। इससे सेरेटोनिन और एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जो हमें खुश रखते हैं। इसके साथ ही इससे डिप्रेशन, एंग्जायटी में भी फायदेमंद होता है। धूप सेंकने से बॉडी क्लॉक रिद्म का संतुलन बना रहता है।

इसे भी पढ़ें - गर्मी की चिलचिलाती धूप से लौटने पर शरीर को ठंडा करने के लिए अपनाएं ये 9 आसान घरेलू नुस्खे

कैंसर से करे बचाव (Prevent from Cancer) 

रोजाना सुबह की धूप लेने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता है। सूरज की किरणों में एंटी कैंसर तत्व मिले होते हैं, जिससे व्यक्ति को कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही जिन लोगों को कैंसर हैं, वे भी धूप में आराम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सही समय पर ही धूप लें।

शरीर को मिलती है गर्मी (Body Gets Heat)

धूप सेंकने या लेने से शरीर को गर्मी मिलती है। जिन लोगों को ठंड लगती है या जिनका शरीर ठंडा रहता है उन लोगों को रोज धूप सेंकना चाहिए। इससे उनके शरीर को गर्मी मिलेगी और वे कई रोगों को दूर कर पाएंगे। लेकिन ध्यान रहें कि जिन लोगों के शरीर या पेट में गर्मी ज्यादा होती है, उन्हें ज्यादा धूप लेने से बचना चाहिए। 

विटामिन डी के लिए जरूरी है धूप (Good for Vitamin D)

vitamin d

ज्यादातर महिलाएं 40 साल के बाद विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देती हैं। उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है और वे जोड़ों में दर्द की शिकायत करती हैं। इसलिए शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नियमित रूप से धूप लें और अपनी हड्डियों को मजबूत बनाएं।    

इम्यूनिटी बढाए धूप (Increase Immunity)

सूरज की रोशनी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद इंफेक्शन (Infection) से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। धूप सेंकने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है।

धूप सेंकने के अन्य फायदे (Other Benefits of Taking Sun Light)

  • - धूप सेंकने से शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन (Melatonin Hormones) बनता है, जो डिप्रेशन (Depression) और नींद न आने की समस्या को दूर करता है।
  • - सही समय पर धूप लेने से त्वचा को भी फायदा होता है। इससे त्वचा संबंधी रोग दूर होते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है और खून साफ होता है, जिससे फंगल प्रॉब्लम, सोरायसिस जैसे त्वचा विकार ठीक होते हैं।
  • - रोज सही समय पर धूप सेंकने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। इससे पेट से जुड़ें सारे रोग दूर होते हैं और पाचन तंत्र मजबूत बनता है।
  • - धूप सेंकने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर एनर्जेटिक रहता है।  

धूप में बैठने के नुकसान (Side Effects of Taking Sun Light)

अगर आप सही समय पर और सीमित समय के लिए धूप सेंकते हैं तो इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में किसी भी समय धूप में बैठ जाते हैं, तो इससे आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। जानें इन नुकसानों के बारे में-

  • - लंबे समय तक धूप में बैठने से त्वचा रोग होने की संभावना ज्यादा होती हैं। इसमें आपको स्किन एलर्जी (Skin Allergy), दाग-धब्बे, लालिमा (Redness) और पिग्मेंटेशन (Pigmentation) की समस्या हो सकती हैं।
  • - ज्यादा धूप लेने से बॉडी डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकार हो जाती है।
  • - इससे आंखों की परेशानी भी बढ़ जाती हैं।
  • - लंबे समय तक धूप लेने और दिन की धूप लेने से शरीर में खुजली की समस्या हो सकती है। 
  • - ज्यादा देर तक धूप लेने से सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर स्किन पर होता है, जिससे टैनिंग (Tanning) होने का खतरा बढ़ जाता है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों के लिए ज्यादा धूप लेना बहुत हानिकारक हो सकता है।
  • - जिन लोगों की बॉडी में ज्यादा गर्मी है, उन्हें इससे सिर दर्द, माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है।
itching

धूप लेते हुए रखें इन बातों का ध्यान (Keep These Things in Mind While Taking Sun Light)

  • - गर्मी में हमेशा सुबह की ही धूप लेनी चाहिए। दोपहर की धूप लेने से बचें।
  • - धूप में बैठने के दौरान खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए धूप में बैठकर पानी पीते रहें।
  • -  इस दौरान आपको हल्के कपड़े (Light Clothes) पहनने चाहिए और अपने बॉडी पार्ट्स ओपन रखने चाहिए। 

धूप लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हमारे शरीर की कई कमियों को पूरा करने में मदद करता है। लेकिन धूप   लेने का एक सही समय होता है, उसी समय पर आपको धूप सेंकना चाहिए। अन्यथा आपको इसके फायदों की जगह नुकसान भी हो सकता है।

Read More Article on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer