इन 4 समस्याओं वाले लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए काजू, सेहत को पहुंचता है नुकसान

काजू का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कुछ स्थितियों में हमें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 25, 2020Updated at: Feb 25, 2020
इन 4 समस्याओं वाले लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए काजू, सेहत को पहुंचता है नुकसान

कई पोषक तत्वों से भरपूर काजू खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे कहीं ज्यादा इसे सेहत के लिए फायदेमंद समझा जाता है। नट्स की श्रेणी में टॉप पर रखे जाने वाला काजू शरीर को कई फायदा पहुंचाने का काम करता है। नट्स को हृदय के स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए जाना जाता है। दरअसल नट्स में बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने का काम करते हैं । सिर्फ दिल ही नहीं काजू कैंसर जैसी घातक बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में भी एक प्रभावकारी भूमिका निभाता है। काजू के अर्क में पाया जाने वाला एनाकार्डिक एसिड कैंसर मेटास्टेसिस (शरीर में कैंसर फैलने प्रक्रिया) को रोकने का काम करता है, जिससे कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है।

Cashew

काजू का नियमित रूप से सेवन आपके संपूर्ण शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसका सेवन आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हालांकि काजू के सेवन से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जिसके कारण हमारी सेहत दुरुस्त रहती है और शरीर तंदरुस्त। इस लेख में हम आपको काजू के कुछ फायदों और किन समस्याओं में काजू का सेवन करने से बचना चाहिए ये बताने जा रहे हैं। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े लेख।

काजू से शरीर को होने वाले फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद

एक शोध के मुताबिक, काजू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित यानी की कंट्रोल करने में काजू बड़ा फायदेमंद है। दरअसल काजू से बने सप्लीमेंट सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) यानी की हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है काजू

काजू के नियमित सेवन से पाचन-तंत्र मजबूत होता है। ऐसा इसमें पाई जाने वाली फाइबर की अच्छी मात्रा के कारण होता है। शायद आप इस बात को नहीं जानते हों कि फाइबर पाचन तंत्र को ठीक कर कब्ज, पेट के कैंसर और अल्सर जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में हो ये 4 परेशानियां तब भूलकर भी नहीं खाने चाहिए बादाम, सेहत बनेगी नहीं बिगड़ेगी

दिमाग को तेज बनाता है काजू

काजू में मौजूद मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को सुचारू बनाती है। इसके साथ ही मैग्नीशियम में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं, जो अवसाद से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। अवसाद रहित व्यक्ति अपना काम सही तरीके से कर पाता है और उसे चीजें याद रहती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद काजू

काजू में मौजूद जरूरी पोषक तत्व रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करने का काम करते हैं, जिसके कारण किसी व्यक्ति को डायबिटीज नहीं होती है।

गर्भावस्था में महिलाओं को देता है पोषण

गर्भावस्था में महिलाओं को काजू खाने की सलाह दी जाती है। काजू कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है। बता दें कि कैल्शियम गर्भवती महिला के स्वास्थ के साथ ही भ्रूण की हड्डियों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। वहीं जन्म के समय शिशु के वजन में कमी के लिए मैग्नीशियम को जिम्मेदार ठहराया जाता है साथ ही काजू गर्भावस्था के  दौरान ब्लड प्रेशर को बढ़ने से भी रोकता है।

Cashew benefits

आपने ऊपर काजू के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में पढ़ लिया लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को काजू का सेवन भारी पड़ सकता है। अगर नहीं तो जानें किन समस्याओं में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। आप इस बात से भलीभांति वाकिफ होंगे कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग हानिकारक होता है। इसलिए हमें ये जानना बहुत जरूरी है कि काजू को कैसे खाया जाए। काजू का अधिक मात्रा में प्रयोग नकारात्मक परिणाम दे सकता है। नीचे जानें काजू के होने वाले नुकसान।

कई रोगों का बढ़ता है खतरा

काजू में पाई जाने वाली सोडियम की अधिक मात्रा किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको काजू का सेवन सीमित कर देना चाहिए क्योंकि जरूरत से ज्यादा काजू का सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और ह्रदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इतनी ही नहीं सोडियम का सीधा प्रभाव हमारी किडनी पर पड़ता है ।

इसे भी पढ़ेंः सर्दी-जुकाम और फ्लू होने पर भूलकर भी न पकाएं खाना पूरा घर पड़ सकता है बीमार, अपनाएं ये अच्छी आदतें

वजन बढ़ाता है काजू

काजू में हमेशा से हाई कैलोरी पाई जाती हैं हालांकि कैलोरी हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन अधिक मात्रा में कैलोरी इनटेक वजन बढ़ाने का काम करता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको काजू का सेवन कम करना चाहिए।

पेट में सूजन व गैस

काजू में  मौजूद फाइबर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन बहुत ज्यादा फाइबर आपके पेट में सूजन और गैस का कारण बन सकता है । इसके अलावा अगर आपको पेट संबंधी समस्या रहती है तो भी काजू का सेवन बहुत कम या फिर नहीं करना चाहिए।

दिल का धड़कना हो सकता है बंद

काजू पोटेशियम की भी एक समृद्ध स्त्रोत है। काजू के अधिक सेवन से हमारे शरीर में ज्यादा पोटेशियम की आपूर्ति होती है, जिसके कारण दिल का धड़कना अचानक बंद हो सकता है। इसके साथ ही पोटेशियम की अधिक मात्रा हमें कमजोरी का अहसास और किडनी में खराबी जैसी दिक्कतें दे सकती है।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer