ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल, तो कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान?

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों, डायबिटीज, ब्रेन हैमरेज और कई खतरनाक रोगों का कारण बनता है। यही कारण है कि हाई ब्लड प्रेशर का पता चलते ही, इसे तुरंत कंट्रोल करना चाहिए। सही ख

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 06, 2019 18:12 IST
ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल, तो कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान?

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों, डायबिटीज, ब्रेन हैमरेज और कई खतरनाक रोगों का कारण बनता है। यही कारण है कि हाई ब्लड प्रेशर का पता चलते ही, इसे तुरंत कंट्रोल करना चाहिए। सही खानपान और आदतों के द्वारा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लड प्रेशर की समस्या में सोडियम का सेवन खतरनाक होता है इसलिए आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए, जिसमें सेवन कम से कम हो। आइए आपको बताते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट।

नमक और सोडियम वाले फूड्स से रहें दूर

ब्‍लड प्रेशर के मरीज के खाने में में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा हो और सोडियम की मात्रा कम होनी चाहिए। यदि उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या है तो नमक का सेवन कम करना चाहिए। साथ ही डेयरी उत्पादों, चीनी, रिफाइंड खाद्य-पदार्थों, तली-भुनी चीजों, कैफीन और जंक फूड से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- ज्यादा काम के कारण बढ़ रहा है 'मेंटल प्रेशर', तो इन 5 तरीकों से लाएं जीवन में संतुलन

शाकाहारी डाइट से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वेगन डाइट यानि शाकाहारी डाइट बहुत फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने आहार में लेग्यूम्स यानि फलियां, दालें, सब्जियां, मोटा अनाज, फल, सूखे मेवे और बीज वाले आहारों का सेवन करना चाहिए। इन सभी आहारों में पर्याप्त विटामिन्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं। रोजाना इन आहारों को खाने से आप 2 सप्ताह में अपना ब्लड प्रेशर सामान्य कर सकते हैं।

ज्यादा खाना न खाएं

उच्च रक्तचाप के रोगी को ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए, साथ ही गरिष्ठ भोजन से भी परहेज करना चाहिए। खाने में नियमित रूप से ताजे फलों और सीजनल हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। लहसुन, प्याज, साबुत अनाज, सोयाबीन आदि का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है।

पानी ज्यादा पिएं

ब्‍लड प्रेशर के मरीज को ज्‍यादा पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी कम पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे न सिर्फ शरीर के कई अंगों को फंक्शन करने में परेशानी आती है, बल्कि ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ रहता है।

इसे भी पढ़ें:- जरूरत से ज्यादा मीठा खाने का संकेत हैं शरीर में ये 5 लक्षण, खतरनाक हो सकती है आदत

डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • कम मात्रा में बाजरा, गेहूं का आटा, ज्वार, मूंग साबुत तथा अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए। इससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है।
  • पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी सब्जियों का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है।
  • सब्जियों में लौकी, नींबू, तोरई, पुदीना, परवल, सहिजन, कद्दू, टिण्डा, करेला आदि का सेवन करना चाहिए।
  • अजवायन, मुनक्का व अदरक का सेवन रोगी को फायदा पहुंचाता है।
  • फलों में मौसमी, अंगूर, अनार, पपीता, सेब, संतरा, अमरूद, अन्नानास आदि सेवन कर सकते हैं।
  • बादाम बिना मलाई का दूध, छाछ सोयाबीन का तेल, गाय का घी, गुड़, चीनी, शहद, मुरब्बा आदि का सेवन कर सकते हैं।

रोज 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें

अगर आप अपनी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल कर लें, तो आप तेजी से ब्लड प्रेशर घटा सकते हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह कम से कम 30 मिनट तेज गति में चलना चाहिए। ध्यान दें कि चलते समय आप सांस मुंह से न लेकर नाक से लें। इसके अलावा आपको दिनभर में 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए और थोड़ा व्यायाम करना चाहिए। इस तरह के बदलावों से आप दो सप्ताह में ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer