ये आयुर्वेदिक उपाय तुरंत उतारेगा दिवाली का हैंगओवर, चक्कर और सिर दर्द की समस्या होगी दूर

दिवाली दीप जलाने, मिठाईयां बांटने और खुशियां मनाने का त्यौहार है। लेकिन सब लोगों का तरीका अलग अलग होता है। कुछ लोग इस त्यौहार को घर में पकवान बनाकर मनाते हैं तो कुछ लोग इस दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एल्कोहल पार्टी करते हैं। 

Rashmi Upadhyay
घरेलू नुस्‍खWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 06, 2018
ये आयुर्वेदिक उपाय तुरंत उतारेगा दिवाली का हैंगओवर, चक्कर और सिर दर्द की समस्या होगी दूर

दिवाली दीप जलाने, मिठाईयां बांटने और खुशियां मनाने का त्यौहार है। लेकिन सब लोगों का तरीका अलग अलग होता है। कुछ लोग इस त्यौहार को घर में पकवान बनाकर मनाते हैं तो कुछ लोग इस दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एल्कोहल पार्टी करते हैं। जब एल्कोहल पीते हैं तब तो कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन उसके बाद हैंगओवर जान ले लेता है। सिर चकराने, सिर में दर्द, पेट में दर्द और उल्टी के साथ ही इस नशे के और भी कई खतरनाक लक्षण होते हैं। एक शोध में पुष्टि की गई थी कि डीहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरॉन और कॉरटिसोल जैसे हार्मोनों के स्तर में बदलाव हैंगओवर का कारण बनता है। इसे दूर करने के लिए आपके द्वारा आजमाये गये कुछ तरीके बेअसर साबित हो सकते हैं, इसलिए इन तरीकों को न आजमायें।

हैंगओवर उतारने के तरीके

  • हैंगओवर को कम करने के लिए सिट्रिक फल बहुत ही प्रभावशाली होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इनको खाने से हैंगओवर तो उतरता ही है साथ ही बॉडी में एनर्जी आती है और सिर दर्द भी कम हो जाता है।
  • हैंगओवर को कम करने में केला कारगर साबित होता है। अल्‍कोहल पीने के बाद शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है। केले में मौजूद पोटेशियम एवं कार्बोहाइड्रेटस् आपके शरीर में इस कमी को पूरी करता है।
  • हैंगओवर का असर कम करने के लिए दूध और दही का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अल्‍कोहल से बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण थकावट और आलास बना रहता है। ऐसे में दूध पीने या दही खाने से एसिड की मात्रा पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
  • डिहाइड्रेशन के कारण ही हैंगओवर की समस्‍या होती है। इसलिए अल्‍कोहल लेने के बाद आपकी जब भी आंख खुले खूब सारा पानी पी कर खुद को रिहाइड्रेट करें। आप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे आपके पेट को थोड़ा आराम मिलेगा।
  • अगर आप हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक का सेवन करें। थोड़ा सा अदरक लेकर खाने से इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन के सेवन से भी हैंगओवर कम किया जा सकता है।
  • अल्‍कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। यह फैट फ्री और मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स से परिपूर्ण होता है। इसके सेवन से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है।

बरतें ये सावधानियां

  • अगर आप सोचते हैं कि हैंगओवर दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका व्‍यायाम है तो आप गलत है। दरअसल हैंगओवर के बाद सुबह-सुबह व्‍यायाम करने से आपका बीमएआर (बेसल मेटाबॉलिक रेट) बढ़ सकता है, लेकिन इससे हैंगओवर या शरीर में एथेनॉल (शराब में पाया जाने वाला केमिकल जो कि हैंगओवर का प्रमुख कारण है) और अन्‍य केमिकल का असर कम नहीं होता है।
  • हैंगओवर को दूर करने के लिए अगर आपने ब्रेकफास्‍ट में चिकनाई युक्‍त आहार का सेवन किया, तो इसके कारण आपके दिल में जलन हो सकती है। इसलिए हैंगओवर होने पर चिकनाई वाले आहार का सेवन न करें। कई बार हैंगओवर के कारण मितली की शिकायत इसलिए होती है कि आपका पेट खाली रहता है, ऐसे में पौष्टिक आहार का सेवन आपके हैंगओवर को दूर करने में मदद करेगा।
  • हैंगओवर से बचने के लिए आपने दर्द निवारक दवायें जैसे - टाइनेलॉन, एस्‍पीरिन आदि लिया है तो यह भी बेअसर हैं। हम यह भी जानते हैं कि दवायें और एल्‍कोहल का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, दरअसल एल्‍कोहल हमारे शरीर के कुछ एन्‍जाइम को प्रभावित करता है और दवा खाने से ये प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए दवाओं का सेवन बिलकुल न करें।
  • शराब के सेवन के बाद सुबह के वक्‍त हैंगओवर न हो इससे बचने के लिए कुछ लोग सोने से पहले खाना खाते हैं। वास्‍तविकता यह है कि एल्‍कोहल के सेवन के बाद अगर आपने खाना खाया तो यह शराब के असर को कम नहीं करता है। अगर आप वास्‍तव में शराब और खाने का फायदा उठाना चाहते हैं तो 3 ड्रिंक लेने के बाद हेल्‍दी आहार का सेवन करें, इससे हैंगओवर भी नहीं होगा।
  • कैफीन का सेवन करने से भी हैंगओवर को दूर नहीं किया जा सकता है। बल्कि यह आपकी स्थिति को और भी बिगाड़ सकता है। क्‍योंकि एल्‍कोहल का सेवन करते वक्‍त आप खाने पर ध्‍यान नहीं देते हैं और सुबह के वक्‍त खाली पेट कॉफी का सेवन करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • शराब के सेवन के बाद सुबह के वक्‍त हैंगओवर न हो इससे बचने के लिए कुछ लोग सोने से पहले खाना खाते हैं। वास्‍तविकता यह है कि एल्‍कोहल के सेवन के बाद अगर आपने खाना खाया तो यह शराब के असर को कम नहीं करता है। अगर आप वास्‍तव में शराब और खाने का फायदा उठाना चाहते हैं तो 3 ड्रिंक लेने के बाद हेल्‍दी आहार का सेवन करें, इससे हैंगओवर भी नहीं होगा।
  • हैंगओवर के बाद लोग दिनभर बिस्‍तर से चिपके रहते हैं, उनको लगता है कि दिनभर आराम करने से हैंगओवर का असर कम हो जायेगा। एक शोध की मानें तो सिरदर्द, बेचैनी, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण हैंगओवर में दिखते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ शराब के अधिक सेवन से नींद भी उड़ जाती है। ऐसे में दिनभर बिस्‍तर में लेटे रहने से हैंगओवर दूर नहीं होता।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer