Expert

फैट लॉस के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, बॉडी बनेगी स्लिम-ट्रिम

Diet For Fat Loss In Hindi: शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में ये डाइट प्लान आपकी बहुत मदद कर सकता है, जानें कैसे करना है आपको फॉलो।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 18, 2023 17:20 IST
फैट लॉस के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, बॉडी बनेगी स्लिम-ट्रिम

Diet For Fat Loss In Hindi: अक्सर हम देखते हैं कि लोग शरीर के अतिरिक्त वजन और जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए ब्रेकफास्ट या डिनर स्किप कर देते हैं, या बहुत कम खाना शुरु कर देते हैं। लेकिन यह धारणा बहुत गलत है। इस तरह आपको भले ही ऐसा लग सकता है कि आपका वजन कम हो रहा है, लेकिन यह मसल लॉस या मांसपेशियों कमजोर होना भी हो सकता है। जो कि काफी नुकसानदायक हो सकता है। वजन कम करने की बात या जिद्दी चर्बी कम करने की, इसका कोई शॉर्टकट नहीं है। इसके लिए कम खाने की नहीं, बल्कि सही   और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की आवश्यकता होती है। साथ ही आपको शारीरिक गतिविधियां भी करने की जरूरत होती है। खराब खानपान और जीवनशैली की आदतों में भी बदलाव करना पड़ता है जैसे समय पर न सोना और स्मोकिंग और शराब का सेवन।

हालांकि आप पूरा दिनभर क्या खाते हैं, यह आपकी फैट लॉस जर्नी में बहुत अहम भूमिका निभाता है। सही डाइट के साथ आपको तेजी से शरीर की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि तेजी से फैट लॉस के लिए सुबह से शाम तक क्या खाना चाहिए? डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बॉडी फैट कम करने के लिए फुल डाइट प्लान शेयर किया है, जिससे आपको फैट लॉस में काफी मदद मिल सकती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Diet For Fat Loss In Hindi

फैट लॉस के लिए सुबह खाली पेट क्या खाएं- What to eat in morning for fat loss

अपने दिन की शुरुआत रातभर पानी में भिगोए 1 चम्मच मेथी के बीज, 5 बादाम और अखरोट खाकर करें।

फैट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं- What to eat in breakfast for fat loss

यह दिन का बहुत जरूरी भोजन है और हमें कभी भी इसे स्किप नहीं करना चाहिए। आपका ब्रेकफास्ट हमेशा प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। आप इसमें मूंगफली और पनीर वाला पोहा, चना दाल के साथ उपमा और भीगे या अंकुरित मूंग दाल का चीला।

फैट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट और लंच के बीच क्या खाएं- What to eat in mid-morning for fat loss

इस दौरान आप कोई भी एक मौसमी फल खा सकते हैं, साथ ही फल के साथ आप चिया या कद्दू के बीज का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढें: शरीर में दिखें ये 5 संकेत, तो आपको है वजन कम करने की जरूरत

फैट लॉस के लिए लंच में क्या खाएं- What to eat in lunch for fat loss

दोपहर के भोजन में हमेशा आपको एक कंप्लीट मील लेनी चाहिए, जिसमें कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर रिच फूड्स मौजूद हों जैसे ज्वार की रोटी या दाल-चावल के साथ कोई एक मौसमी सब्जी, सलाद और दही।

फैट लॉस के लिए शाम को क्या खाएं- What to eat in evening for fat loss

शाम के समय लगभग 4 बजे के आसपास आपको कोई हेल्दी स्नैक खाना है। क्योंकि इस समय हम में से ज्यादातर लोग काफी भूखा महसूस करते हैं। इस दौरान अस्वस्थ चिप्स, नमकीन, बिस्कुट जैसे अनहेल्दी स्नैक्स के बजाए  भुने हुए मखाने, चने या घर का बना नमकीन मिक्स या किसी फल का सेवन करें।

फैट लॉस के लिए डिनर में क्या खाएं- What to eat in dinner for fat loss

अपना डिनर शाम को जल्दी कर लें, 8 बजे से पहले। साथ ही आपको रात के खाने में कुछ हल्का खाना है। आप इस दौरान दलिया, सब्जियों का सूप, ओट्स में सब्जियां डालकर, ज्वार का चीला, या सब्जियों वाली खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: पेट में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा चाहते हैं? फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तेजी से घटेगा बैली फैट

तेजी से फैट लॉस के लिए लंच और डिनर से पहले क्या खाएं- What to eat before lunch and dinner for fat loss

लंच और डिनर से 15-20 मिनट पहले आप 200ml पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच इसबगोल मिलाकर ले सकते हैं। इससे आपको फैट लॉस में तेजी लाने में बहुत मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer