कैसा हो डेंगू के मरीजों का आहार

डेंगू के मरीजों को अपनी सेहत का खास खयाल रखना चाहिए। इस बीमारी में मरीज का मुंह और गला सूख जाता है। ऐसे में उसे इस ताजा जूस, सूप और नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

Rahul Sharma
डेंगू Written by: Rahul SharmaPublished at: Oct 26, 2012
कैसा हो डेंगू के मरीजों का आहार

डेंगू बुखार एक जानलेवा बीमारी है। हर साल की तरह इस साल भी इस बीमारी के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवाई। इस बीमारी से ग्रस्‍त मरीज को अपनी सेहत का खास खयाल रखना पड़ता है। हालांकि, डेंगू मरीजों को बुखार के दौरान और उसके बाद भी किसी खास तरह का आहार देने की बात नहीं की जाती। किसी अन्‍य बुखार की ही तरह इसमें भी मरीज की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और कोई भी भोजन आसानी से नहीं पचता। ऐसे में मरीज को ऐसा आहार लेना चाहिए जो पचने में तो आसान हो, साथ ही पौष्टिक भी हो। डेंगू के मरीज को उबली हुयी सब्जियां, खिचड़ी, दलिया, सूप, टोस्‍ट, सेब, केला और चाय आदि दिया जा सकता है। आइए जानें डेंगू के मरीज को किस तरह का आहार लेना चाहिए।

 

 


बीमारी में मरीज का मुंह और गला सूख जाता है। ऐसे में उसे इस ताजा जूस, सूप और नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। यह उल्‍टी और तेज बुखार के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करने में मदद करेगा।

 

तैलीय भोजन से परहेज ही रखें। साथ ही तेज मसालेदार भोजन भी न करें। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। साथ ही कुछ औषधिनुमा जड़ी-बूटियां भी स्‍वाद में इजाफा कर सकती हैं।

आयुर्वेद के कुछ जानकारों के अनुसार अदरक और इलायची बुखार में राहत पहुंचाते हैं। अगर इन्‍हें चाय में डालकर पिया जाए तो मरीज के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ ही आयुर्वेद में पपीते के पत्तों का जूस भी डेंगू के मरीज के लिए उपयोगी बताया जाता है।


अगर आपको डेंगू को लेकर किसी भी तरह की कोई दुविधा है तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करने में कतई देर न करें।

 

Image Source - Getty

 

Read More Article On- Dengue in hindi

Disclaimer