एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरा नारियल पानी है गर्मियों में वरदान, दूर होंगी ये 5 बीमारियां

मिठास और ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा नारियल पानी पीकर गर्मी में ताजगी का एहसास होता है। इस मौसम में तो नारियल पानी हमारे शरीर के लिए वरदान है। इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषकतत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई गंभीर बीमारियों

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 30, 2018 11:08 IST
एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरा नारियल पानी है गर्मियों में वरदान, दूर होंगी ये 5 बीमारियां

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

मिठास और ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा नारियल पानी पीकर गर्मी में ताजगी का एहसास होता है। इस मौसम में तो नारियल पानी हमारे शरीर के लिए वरदान है क्योंकि इससे शरीर को इतने फायदे मिलते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। नारियल पानी में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषकतत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई गंभीर बीमारियों की आशंका को कम करते हैं। आइये आपको बताते हैं कि गर्मियों में नारियल पानी पीने से आपकी सेहत को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

होते हैं ढेर सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स

नारियल पानी में ढेर सारे जरूरी पोषक तत्व और खनिज तत्व होते हैं, जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। एक मध्यम आकार के नारियल में 200 से 250 मिलीग्राम तक पानी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए ये वजन घटाने में भी मददगार है। एक कप नारियल पानी में लगभग 46 कैलोरीज होती हैं। इसमें फाइबर 3 ग्राम और प्रोटीन 2 ग्राम होता है। इसके अलावा विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

इसे भी पढ़ें:- प्रोटीन का पावर हाउस कही जाती हैं ये 5 दालें, शरीर को मिलते हैं कई लाभ

कई एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

मेटाबॉलिज्म के दौरान सेल्स में फ्री रेडिकल्स बन जाते हैं जो अस्थिर होते हैं। इनके बनने से व्यक्ति में तनाव की समस्या हो सकती है। शरीर में ज्यादा फ्री रेडिकल्स हो जाएं, तो ये सेल्स को डैमेज करने लगते हैं। इससे दिल और किडनी से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इन फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन का स्राव भी तेज हो जाता है।

डायबिटीज में है मददगार

शोध में पाया गया है कि नारियल पानी ब्लड में शुगर का लेवल कम करने में भी मददगार है इसलिए इससे डायबिटीज के रोगी को फायदा मिलता है। डायबिटीज की मुख्य वजह शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन के स्राव में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीज के लिए नारियल पानी एक परफेक्ट ड्रिंक है क्योंकि इसमें पाचक कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम तत्व टाइप 2 डायबिटीज और प्रीडायबिटीज में फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- कहीं ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स से बिगड़ न जाए आपकी सेहत, ये हैं 5 नुकसान

किडनी की पथरी में है वरदान

किडनी की पथरी में अक्सर डॉक्टर मरीज को तरल पदार्थों के ज्यादा सेवन की सलाह देते हैं। इसके साथ ही वो नारियल पानी पीने की विशेष सलाह देते हैं क्योंकि अन्य तरल पदार्थ तो किडनी की पथरी को यूरिन के रास्ते निकालने के लिए जरूरी हैं ही मगर नारियल इसमें विशेष फायदेमंद है। किडनी में पथरी बनने का कारण कैल्शियम, ऑक्सलेट और अन्य कई तत्वों का मिलकर क्रिस्टल बना लेना है। नारियल पानी इन क्रिस्टल्स को गलाता है और पथरी को जल्दी बाहर निकालने में मदद करता है।

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

गर्मी में चेहरे पर मुंहासे, चेचक के दाग, धब्बे आदि काफी बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न की समस्‍या भी आपको काफी परेशान कर सकती है। ऐसे में नारियल पानी आपके बहुत काम आ सकता है। प्रतिदिन दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ हो जाती है। यदि चेहरे पर आवंछनीय निशान काफी परेशान करते हैं, तो आप नारियल पानी को फेसपैक की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating in Hindi

Disclaimer