डायबिटीज आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट क्या है

डायबिटीज आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट की मदद से शरीर में मौजूद टॉक्सिन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा डायबिटीज बढ़ाने वाले कारक जैसे वजन बढ़ना, तनाव आदि से भी छुटकारा मिलता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiUpdated at: Jul 17, 2014 10:41 IST
डायबिटीज आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट क्या है

स्वस्थ रहने के लिए आजकल लोगों में डिटॉक्सिफिकेशन का चलन जोरों पर है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए बहुत कम समय होता है। पौष्टिक भोजन की कमी, धूम्रपान व शराब का सेवन, शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ा देता है। डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ है शरीर में जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। इस क्रिया में शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरह से साफ किया जाता है।

 

detox diet

डायबिटीज डिटॉक्स डाइट

डायबिटीज डिटॉक्स डाइट में मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर को खान-पान के जरिए नियंत्रित किया जाता है। इस डाइट में रोगियों को किस प्रकार का कार्बोहाइड्रेट लेना और कितनी मात्रा में लेना है इस बारे में बताया जाता है। इस डाइट में मधुमेह रोगियों को ऐसे कार्बोहाइड्रेट दिया जाता है जो धीरे-धीरे पचे जिससे रोगी का ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहे। धीरे-धीरे पचने वाली कार्बोहाइड्रेड ज्यादातर फलों और सब्जियों में ही पाया जाता है।

 

आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट

बीमारी पर काबू पाने में आयुर्वेदिक उपचारों पर लोगों का काफी भरोसा है। आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट में शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाला जाता है। आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट काफी हल्का और ऊर्जावान होता है इसकी मदद से आपकी पाचन क्षमता मजबूत होती है और शरीर में मौजूद समस्याओं का खात्मा होता है।

आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट दो तरह की होती है। एक सामान्य आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट जो कि सभी लोगों के शरीर को डिटॉक्स करने का काम करती है। दूसरा है विशिष्ट डिटॉक्स डाइट जो किसी खास प्रकार के व्यक्ति के लिए होता है। यह डाइट उनके बॉडी टाइप, स्वास्थ्य और टॉक्सिन की मात्रा पर निर्भर करती है। आइए जानें डायबिटीज आयुर्वेदिक डिटॉक्स डाइट के बारे में । 

ayurvedic detox diet in hindi

  • डिटॉक्स डाइट की मदद से आप ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल कर हृदय की गतिविधि को बढ़ा सकते हैं।
  • दो दिन का उपवास करें और सिर्फ गर्म पानी में अदरक का पाउडर मिलाकर पिएं। एक लीटर पानी में एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं इसे उबाल लें फिर थोड़ा गुनगुना ही इसे पिएं।
  • अगले पांच दिन तक मूंग और सब्जियों के सूप का ही सेवन करें।
  • उसके अगलें पांच दिन साबूत मूंग और सब्जियों को काटकर उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी और गर्म मसाला मिलाकर पकाएं और इसका सेवन करें।
  • इसके बाद आप अपनी नार्मल डाइट लेना शुरु कर सकते हैं।

 

इस डिटॉक्स डाइट को महीने में एक बार जरूर अपनाएं। इससे डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद मिलेगी साथ ही आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा डायबिटीज बढ़ाने के जिम्मेदार कारक जैसे वजन बढ़ना, तनाव आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer