आप भी कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग, तो इन 5 चीजों के लिए जरूर हो जाएं तैयार

अगर आप भी फैमिली प्लानिंग करने की सोच रहे हैं, तो इन चीजों पर जरूर दें ध्यान जिसके लिए आपको तैयार होना जरूरी है। 

सम्‍पादकीय विभाग
मैरिजWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 02, 2019Updated at: Dec 02, 2019
आप भी कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग,  तो इन 5 चीजों के लिए जरूर हो जाएं तैयार

क्या आप भी बेबी प्लानिंग कर रहे हैं? अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले कई तरह की चीजों पर जरूर ध्यान दें।  वैसे तो नए पैरेंट्स बनते समय उनके लिए उनकी जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं। लेकिन उनको बेबी प्लानिंग से कुछ जरूरी चीज को ध्यान में रखना चाहिए, जो उनके परिवार को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

नए पैरेंट्स बनने के बाद कई तरह की चीजों में बदलाव भी आता है इसके साथ ही पार्टनर्स को कई आदतों का भी त्याग करना होता है। फैमिली प्लानिंग के बाद उन बदलावों के लिए आप पहले से ही तैयार रहेंगे तो आपको शायद ही किसी चीजो का सामना करने में परेशानी होगी। 

parents

बच्चे के सामने न चिलाएं 

अगर आपने फैमिली प्लानिंग कर ली है तो आप इस बात का जरूर ध्यान दें की आप अपने पार्टनर के साथ बच्चे के सामने शोर या फिर लड़़ाई-झगड़ा न करें। आप जब बच्चे के सामने ही झगड़ा करेंगे तो उसका प्रभाव सीधा आपके बच्चे पर पड़ेगा। अपने गुस्से या फिर अपनी नाराजगी को दबा कर रखना काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर आप उन्हें दबाकर नहीं रखेंगे तो आपके बच्चे ऐसा ही सीखेंगे। 

बच्चे किसी भी चीज को काफी जल्दी पकड़ लेते हैं चाहे वो गलत हो या फिर सही। बच्चे के सामने कभी भी गलत शब्दों या फिर गाली-गलौच न करें। इसलिए आपको इस बात के लिए जरूर तैयार होना चाहिए की आप अपने बच्चे के सामने अपने गुस्से या फिर नाराजगी को दूर रखें। इससे आपका बच्चा आपसे अच्छी चीजें जल्दी सीखेगा न की कोई बुरी आदत। 

नींद 

नए पैरेंट्स के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल समय होता है रात का जब उनका सोने का समय होता है तब। लेकिन रात में बच्चे किसी न किसी कारण से उठ ही जाते हैं जिससे पैरेंट्स की नींद पर भी सीधा फर्क पड़ता है। वो बच्चे की वजह से रात में नींद नहीं ले पाते। 

ऐसे समय में अक्सर पैरेंट्स चिड़चिड़े हो जाते है या फिर एक दूसरे पर गुस्सा निकालते हैं। लेकिन आपको और आपके पार्टनर को इस परेशानी का सामना करने के लिए तैयार होना जरूरी है क्योंकि आपको आपका बच्चा रात में जरूर परेशान करेगा। जिसकी वजह से आपकी रातों की नींद भी खराब होगी। इसके लिए अगर आप पहले से तैयार होंगे तो आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़े: पैरेंट्स को पता होंगी ये 5 बातें तो शिशु होगा स्‍वस्‍थ और रोग मुक्‍त 

शारीरिक संबंध 

जब आप पैरेंट्स बन जाते हैं तो जरूरी नहीं की आप अपने पार्टनर्स के साथ किसी तरह का संबंध बना सकेंगे। आप जब पैरेंट्स बन जाएंगे तो आप अपने बच्चे को संभालने में ही इतना व्यस्त हो जाएंगे की आप अपने पार्टनर्स के साथ संबंध बनाने के लिए परेशानियों का सामना करेंगे। 

इसलिए आपको इस चीज का भी सामना करने के लिए तैयार होने की जरूरत है। इससे बेहतर है की आप फैमिली प्लानिंग से पहले ही अपने पार्टनर के साथ इस तरह के संबंध मजबूत कर लें। 

पार्टियों में जाना करें कम 

अगर आप पार्टियों में जाने के शौकीन है तो आपको अपने इस शौक पर कुछ दिनों के लिए रोक लगाने की जरूरत है। इसके साथ ही पार्टियों में शराब का सेवन करना या फिर सिगरेट पीना आपके साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ के लिए भी ठीक नहीं है। इसके साथ ही बच्चे बहुत जल्दी पार्टियों में जाने के बाद परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से आपको भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें की आप पार्टियों में न जाएं जिससे आपका बच्चा आपके साथ ही घर पर खेले। 

इसे भी पढ़े: नए पैरेंट्स इन 6 चीजों का रखें ध्यान, बच्चे का पालन-पोषण होगा बेहतर 

बच्चे के लिए सेविंग्स  

इन सबके अलावा जब आप पैरेंट्स बन जाते हैं तो आपको अपने बच्चे और अपने परिवार के लिए कई तरह की चीजों को सोचने की जरूरत होती है। आपको अपने बच्चे की परवरिश के लिए और उसे पढ़ाने के लिए पैसों को भी बचाना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप अपने फालतू खर्चे को रोक सकते हैं। आप अपने महंगी चीजों की आदतों को कम कर सकते हैं। आप उन पैसों को अपनी सेविंग्स में डाल दें। जो कि बाद में आपको आपके बच्चे के लिए काम में आ सके। 

Read more articles on Marriage in Hindi

Disclaimer