Coronavirus Cases: बीते 24 घंटे में सामने आए 2,541 मामले, 42% नए मामले सिर्फ दिल्ली से

देश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, बीते 24 घंटे में देश में ढाई हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
Coronavirus Cases: बीते 24 घंटे में सामने आए 2,541 मामले, 42% नए मामले सिर्फ दिल्ली से

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। रोजाना सामने आने वाले नए मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटे में सामने आए नए मामलों में 2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है लेकिन ये मामले ढाई हजार से ज्यादा हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक बीत 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,541 नए मामले सामने आये हैं। इस दौरान कोरोना से संक्रमित 30 लोगों की मौत भी दर्ज हुई है। गौरतलब हो कि बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के चलते रोजाना होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ी है। अब तक के कोरोना के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत में अब तक 522,223 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है। फिलहाल देश में कोरोना के 16,522 एक्टिव मामले हैं और बीते 24 घंटे में 1,862 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। बीते 24 घंटे में सामने आए कुल कोरोना के मामलों में अकेले 42 फीसदी मामले सिर्फ दिल्ली से दर्ज किये गए हैं।

राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले (Coronavirus Omicron Cases in Delhi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बीते कुछ दिनों से तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में लगातार तीसरे दिन 1 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज हुए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक रविवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1,083 नए मामले दर्ज किये गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1 मरीज की मौत भी दर्ज की गयी है। राजधानी दिल्ली में करीब ढाई महीने बाद कोरोना के एक्टिव मामले सबसे ज्यादा हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 4 हजार के करीब है। इससे पहले 12 फरवरी को दिल्ली में सबसे ज्यादा 4,331 एक्टिव मरीज थे। राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 4.48 प्रतिशत है और नए मामलों के बाद दिल्ली में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 18,74,876 हो गई है।

Coronavirus-Cases-India-Delhi

इसे भी पढ़ें : सामने आया कोरोना वायरस का नया XE वैरिएंट, WHO ने बताया ओमिक्रोन से ज्यादा संक्रामक

देश में तेजी से चल रही वैक्सीनेशन ड्राइव (Covid Vaccination in India in Hindi)

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि देश में स्थिति अभी नियंत्रण में है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3,64,210 डोज कोरोना वैक्सीन की लगाई गयी है। देश में वैक्सीनेशन प्रग्राम के तहत अब तक कुल 187.71 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले में देश में सबसे आगे उत्तर प्रदेश है। यूपी में 31 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई गयी है। देश में 18 साल की उम्र से अधिक पात्र व्यक्तियों के लिए बूस्टर डोज लगाने की अनुमति भी दे दी गयी है। राजधानी दिल्ली में सरकार ने पात्र लोगों को बूस्टर डोज फ्री में लगाने का निर्णय लिया है।

पीएम मोदी ने कोरोना के चलते लोगों को किया आगाह (PM Modi Warns Nation Ahead of Festivals)

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले त्यौहार के दिनों में लोगों को सतर्क रहने और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी है। पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत रहने, मास्क लगाने और हाथ धोने जैसे कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने आने वाले दिनों में ईद, बुद्ध पूर्णिमा और भगवन परशुराम की जयंती को लेकर कहा है कि इन त्योहारों में लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सावधान रहना होगा। इसके अलावा देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है, हाल ही में केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए थे।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer