बीते 24 घंटे में देश में सामने आए 1,675 नए कोरोना के मामले, 31 लोगों की मौत, जानें लेटेस्ट अपडेट

देश में बीते 24 घंटे में सामने आये कोरोना के मामलों में 17 फीसदी कमी आई है, 24 घंटे में 1,675 नए मामले और 31 लोगों की मौत दर्ज हुई है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
बीते 24 घंटे में देश में सामने आए 1,675 नए कोरोना के मामले, 31 लोगों की मौत, जानें लेटेस्ट अपडेट

बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,675 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इस दौरान देश में कोरोना संक्रमण के चलते 31 लोगों की मौत भी हुई है। नए मामलों के सामने आने के बाद देश में अब तक कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 4,31,40,068 हो गयी है। इसके अलावा देश में अब तक कुल 5,24,490 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के एक्टिव मामलों के आंकड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 14,841 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत हैं। गौरतलब हो कि देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट के मामलों की भी पुष्टि हो चुकी है और इन मामलों की लगातार निगरानी की जा रही है।

देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट (Coronavirus Recovery Rate in India in Hindi)

आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1,635 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.75 प्रतिशत दर्ज किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 4,26,00,737 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण की दैनिक सकारात्मकता दर 0.41 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 0.49 प्रतिशत है। आईसीएमआर द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अब तक कुल 84.74 करोड़ सैंपल की जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटे में देश में 4 लाख से ज्यादा सैंपल की जांच की गई है। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने स्तर पर कोरोना के बढ़ते मामलों को काबू करने के लिए कदम उठाएं। 

Coronavirus-Latest-Update

इसे भी पढ़ें : देश में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि, जानें लक्षण और देश में कोरोना की स्थिति

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे थे लेकिन बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन दिल्ली में कोरोना के महज 268 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। दिल्ली में सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी कमी आई है। इस दौरान 421 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं और एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 1,819 हो गयी है। 

देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक कोरोना वैक्सीन की कुल 192.35 करोड़ डोज लोगों को दी जा चुकी है। देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है जिसे अच्छा संकेत माना जा रहा है। 

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer