Coronavirus Update: भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्‍या पहुंची 30, जानें आज दिनभर का अपडेट

भारत में कोरोनावायरस का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वहीं केंद्र सरकार और स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसिया इस पर जरूरी कदम भी उठा रहे हैं।   

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 05, 2020
Coronavirus Update: भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्‍या पहुंची 30, जानें आज दिनभर का अपडेट

COVID-19: गाजियाबाद में कोरोनावायरस (Coronavirus) के एक नए मामले की पुष्टि हुई है। न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गाजियाबाद के इस एक मामले के साथ देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। जबकि, 28 हजार 529 लोगों को निगरानी में रखा गया है। वहीं कोरोनावायरस को लेकर भारत सरकार और राज्‍य सरकारों द्वारा ए‍हतियात के तौर पर लोगों को जागरूकर करने के साथ इलाज की व्‍यवस्‍था कराई जा रही है। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि इटली और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों को मेडिकल सर्टिफिकेट देने को बाध्‍य कर दिया है, ताकि यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो सके। हालांकि, यह आदेश 10 मार्च से लागू होगा। 

इसे भी पढ़ें: केरल में अलर्ट जारी, चीन से लौटे यात्रियों की हवाई अड्डों पर हो रही है थर्मल स्क्रीनिंग

31 मार्च तक बंद रहेंगे दिल्‍ली के स्‍कूल

दिल्‍ली के उप-मुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 31 मार्च तक दिल्‍ली के प्राइमरी स्‍कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, "कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण दिल्‍ली के प्राइमरी स्‍कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।"  

अब सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन सिंह ने आश्वासन दिया है कि भारत में कोरोनावायरस को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने संसद को जानकारी देते हुए कहा कि "अब सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। 28 हजार 529 लोगों को निगरानी में रखा गया है। मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं। मंत्रियों का एक समूह भी स्थिति की निगरानी कर रहा है।"

बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्‍टम पर रोक

इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस प्रकोप के मद्देनजर बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्‍टम को सस्‍पेंड करने के लिए विभागों के प्रमुख (एचओडी), स्वायत्त निकायों और नगर निगमों को सलाह दी। ये जानकारी दिल्‍ली सरकार में एक अधिकारी ने पीटीआई को दी है। 

इसे भी पढ़ें: Corona Virus से दहशत में क्‍यों है दुनिया? विस्‍तार से जानें कोरोना वायरस के कारण और लक्षण

उत्तराखंड में 240 से अधिक आइसोलेशन वॉर्ड 

दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, कोरोनावायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 240 से अधिक आइसोलेशन वॉर्ड बनाए हैं। ऋषिकेश एम्स में 50 आइसीयू बेड तैयार हैं। भारत-नेपाल सीमा पर तैनात डॉक्टर दिन-रात काम कर रहे हैं। खासकर चंपावत, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर जिले में कड़ी निगरानी रखी जा रही है। राजीव गांधी अस्पताल, चेन्‍नई की डीन आर जयंती ने कहा, हमने सभी जरूरी कदम उठाए हैं, 12 आइसोलेशन कमरे बनाए गए हैं और एक डॉक्टरों की टीम बनाई गई है।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer