गुरूग्राम के Paytm कर्मचारी में कोरोना वायरस टेस्ट मिला पॉजिटिव, दिल्ली NCR में पिछले 24 घंटे में आए 23 मामले

कोरोनावायरस के दिल्‍ली में दस्‍तक के बाद दिल्‍ली के पहले मामले के बाद अब गुरूग्राम की पेटीएम कंपनी के एक कर्मचारी में भी COVID-19 टेस्‍ट पॉजिटिव मिला।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 05, 2020
गुरूग्राम के Paytm कर्मचारी में कोरोना वायरस टेस्ट मिला पॉजिटिव, दिल्ली NCR में पिछले 24 घंटे में आए 23 मामले

दुनिया भर में, कोरोनावायरस ने लगभग 90,000 लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से लगभग 3,000 की मृत्यु हो चुकी है। कोरोनावायरस या COVID-19 एक ऐसा वायरस है, जो कि इंसानों में पहली बार हुआ है। इस वायरस के लक्षण कम से कम 2 से 14 दिनों के बीच कभी भी दिख सकते हैं। कोरोना वायरस के आम लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं।  

गुड़गांव की पेटीएम कंपनी के कर्मचारी मे हुए कोरोना वायरस की पुष्टि 

दिल्‍ली में हुई कोरोनावायरस की दस्‍तक के बाद अब गुरूग्राम की एक पेटीएम कंपनी के कर्मचारी में भी कोरोनावायरस का सकारात्‍मक मामला सामने आया है। यह दिल्‍ली के दूसरा कोरोनावायरस पॉजिटिव मामला है, जबकि भारत का 29 वां सकारात्‍मक पुष्टि का मामला है। जिसके बाद लोगों के बीच कोरोना वायरस के डर से और अधिक अफरातफरी मच गई है। 

Latest Update Coronaviru In Delhi

गुरूग्राम (गुड़गांव) की पेटीएम कंपनी के एक कर्मचारी में कोरोनावायरस के सकारात्मक मामले की पुष्टि की गई है। जिसकी वजह से ई-वॉलेट कंपनी को दो दिनों के लिए गुड़गांव और नोएडा ऑफिस को बंद करने के लिए कहा गया है। यह कर्मचारी इस सप्ताह के शुरुआत में इटली की यात्रा से लौटा था। बताया जा रहा है, कि व्‍यक्ति को उपचार के लिए दिल्‍ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

खत्‍म हो रहे है मास्‍क और सैनिटाइजर स्‍टॉक 

हालात ऐसे हैं कि लोग वायरस के डर से मास्‍क और सैनिटाइजर स्‍टॉक करने की कोशिश रहे है। जिसके चलते मेडिकल स्‍टोर और डिपेंसरी से लगातार मास्‍क और सैनिटाइजर की खरीददारी की वजह से स्‍टॉक खत्‍म हो रहे हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में घबराने के बजाय समझदारी से काम लें और इसके कुछ अन्‍य विकल्‍प ढ़ूढें जैसे- भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें या घर पर होममेड सैनिटाइजर बना सकते हैं- कोरोनावायरस के कहर से बचाने में मददगार है एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर, जानें कैसे बनाएं

एयरपोट पर की जा रही है सभी यात्रिायों की थर्मल स्‍क्रीनिंग 

Thermal Screening For Coronaviru

सरकार ने बुधवार को कहा कि उन्‍होंने विदेश से आने वाली सभी उड़ानों में यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। 5 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। अन्य जगहों पर इसका प्रकोप जारी है। बुधवार को, जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने अपने 750 विमानों में से 150 को धरातल पर उतारने का फैसला किया और अपनी उड़ान योजना को 25 प्रतिशत तक घटा दिया। विमानन उद्योग इसके प्रकोप का सबसे बुरा शिकार हो रहा है। कोरोनावायरस का प्रकोप चीन से शुरू हुआ है। 

कोरोनावायरस के लक्षण 

Corona virus Symptoms and  Prevention Tips

क्‍या है थर्मल स्‍क्रीनिंग?

ऐसा नहीं है कि थर्मल स्‍क्रीनिंग के माध्‍यम से व्‍यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि की जा सकती है। थर्मल स्‍क्रीनिंग में विदेशों से यात्रा करने वाले यात्रियों, खासकर, चीन और जापान जैसे प्रभावित देशों से लौट रहे व्‍यक्तियों की स्‍क्रीनिंग की जा रही है। जिसमें थर्मल स्‍क्रीनिंग से लोगों में खांसी-जुखाम, बुखार जैसे अन्‍य कारकों का पता लगाकर उन्‍हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। जिससे स्‍पष्‍ट हो सके कि कोई व्‍यक्ति कोरोना वायरस पॉजिटिव न हो।  

पिछले 24 घंटों में 23 मामले आए सामने 

पिछले 24 घंटों में 16 इटैलियन पर्यटकों के एक समूह ने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद आंकड़े में छलांग ली है। जिसमें से 1 भारतीय ड्राइवर, जो उनके साथ यात्रा कर रहा था, में भी सकारात्मक मामले की पुष्टि की गई है। इन 16 संक्रमित इटैलियन पर्यटकों में से 14 दिल्ली में हैं, जिन्होंने पिछले महीने राजस्थान की यात्रा की थी। उनमें से 1 वर्तमान में जयपुर में है, जिसमें 1 उसकी पत्‍नी में भी कोरोनावायरस की सकारात्‍मक पुष्टि की गई है । इसके अलावा 1 दिल्‍ली और 1 गुड़गांव की पेटीएम कंपनी का व्‍यक्ति, 1 तेलंगाना, 3 केरल (तीनों को ठीक किया जा चुका है) और आगरा में कुल 6 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है।  संख्‍या कुछ इस प्रकार है: 

इसे भी पढें:   दिल्ली में COVID-19 कोरोनावायरस का पहला मामला आया सामने, जानें इससे बचाव के टिप्‍स

भारत में कुल मरीज- 29 

दिल्ली में कुल मरीज- 18 (जिनमें से 3 भारतीय, 15 इटली के पर्यटक हैं)

आगरा में कुल मरीज- 6 

जयपुर में कुल मरीज- 1

तेलंगाना में कुल मरीज- 1

केरल में कुल मरीज- 3 

भारत ने अब इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के आगंतुकों को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदम उठाए हैं, जिनमें राजनयिकों और अंतर्राष्ट्रीय निकायों के अधिकारियों को छोड़कर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया और इटली की यात्रा न करने की सलाह दी है। 

वहीं मंगलवार को, पीएम मोदी ने कहा था कि उन्होंने "COVID-19 नोवल कोरोनवायरस पर तैयारियों के बारे में एक व्यापक समीक्षा" रखी थी और कहा, "घबराने की कोई जरूरत नहीं है"। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राष्ट्रीय राजधानी में व्यवस्थाओं के बारे में लोगों को आश्वस्त किया, उन्‍होंने भी लोगों से घबराहट न करने का आग्रह किया।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer