Coronavirus and Pregnancy: इन 6 बातों का ध्‍यान रखकर कोरोनावायरस से बच सकती हैं गर्भवती महिलाएं

कोरोनावायरस से बचाव के लिए आपको तीन आदतों को अपनाने की जरूरत है-  हाथ धोना, लोगों के निकट संपर्क से बचना और खांसते-छीकते समय टिश्‍यू का इस्‍तेमाल।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 13, 2020
Coronavirus and Pregnancy: इन 6 बातों का ध्‍यान रखकर कोरोनावायरस से बच सकती हैं गर्भवती महिलाएं

कोरोनावायरस एक महामारी और इस दशक का सबसे बड़ा खतरा है। यह सचमुच एशिया से अमेरिका तक हर जगह इस तरह फैल गया है कि हर कोई इसके डर से सहमा है। इसके शिकार न केवल आम लोग, बल्कि कनाडाई पीएम की पत्नी, अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीता विल्सन जैसी प्रसिद्ध हस्तियों में भी इस घातक वायरस का सकारात्मक परीक्षण किया गया है। चूंकि यह पूरी तरह से नया वायरस है, जो पहले कभी किसी इंसान में नही हुआ है, इसलिए यह चिंता का विषय बना है। ऐसे समय में हर किसी को सतर्क रहने और निवारक उपाय करने की आवश्यकता है। वहीं गर्भवती महिलाओं को भी इस समय में खुद का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। पैनिक होने या घबराने के बजाय, आपको नकारात्मक ख्‍यालों को नियंत्रित करने की दिशा में काम करना चाहिए। ओन्‍ली माई हेल्थ टीम ने डा. रीता बक्‍शी, सीनियर गाइनोलॉजिस्‍ट और IVF एक्‍सपर्ट, इंटरनेशनल फर्टिलिटी सेंटर से बात की, ताकि गर्भवती महिलाओं को इस महामारी के दौरान आवश्यक उपायों का पता चल सकें।

स्वच्छता है जरूरी 

डॉ. रीता बख्शी के अनुसार, "कोरोनोवायरस वास्तव में रिस्‍पिरेटरी ड्रॉप्लट ट्रांसमिशन से फैलता है, इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप स्‍वच्‍छता को लेकर सावधानी बरतने की कोशिश करें और नजदीकी संपर्कों से बचें। सुनिश्चित करें कि आपका परिवेश साफ, स्वच्छ और बैक्‍टीरिया-फ्री हो।"

दुनिया भर के डॉक्टर स्वच्छता के महत्व पर जोर दे रहे हैं क्योंकि यह रोकथाम के लिए पहला और महत्वपूर्ण कदम है। गर्भवती महिलाओं को खास सतर्क रहना चाहिए क्योंकि वह अपने अंदर एक और जीवन के लिए जिम्मेदार हैं। अपने हाथों को नियमित रूप से कुछ देर के अंतराल पर साबुन और पानी से धोएं। यदि आप ट्रैवल कर रहे हैं, तो अपने साथ एक हैंड सैनिटाइज़र रखें। हैंड सैनिटाइजर की एक छोटी बोतल के बड़े फायदे हैं।

इसके अलावा, अपने घर और वर्कव्‍लेस को साफ रखें। पब्लिक प्‍लेस में उपयोग किए जाने वाले हैंडल आदि को छूने या  सीधे संपर्क से बचें। नेहा पाठक, वेबएमडी की एमडी और मेडिकल डायरेक्‍टर, जो वर्तमान में गर्भवती हैं, ने वुमन हेल्‍थ मैग्‍जीन से बात की, उन्होंने बताया कि उन्होंने हाथों की बजाय अपनी कोहनी का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो तुलनात्मक रूप से बेहतर है।

मास्क का प्रयोग करें और अनावश्यक यात्रा से बचें

Coronavirus Prevention Tips For Pregnant Wome's

फेस मास्क पहनना इस नोवल कोरोनावायरस के सुरक्षित और सुरक्षात्मक रहने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यह सुरक्षा का एक उपकरण है, जिसका उपयोग तब किया जाना चाहिए, जब आप घर या कार्यालय जैसे जगहों से बाहर जा रहे हों।

सतर्कता जरूरी है

कोरोनावायरस के चलते गर्भवती महिलाओं को अन्य संक्रमणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको टीएडीपी वैक्सीन लेनी चाहिए, जो कि खांसी या टिटनेस-डिप्थीरिया-पेरेस्टुसिस से बचाव के लिए है। इससे शुरुआती महीनों के दौरान नवजात शिशु को खांसी नहीं होगी।

इसे भी पढें: कोरोनावायरस के कहर से बचाने में मददगार है एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर, जानें कैसे बनाएं

Wash Your Hands to Protect against Corona virus

अपने खानपान का ध्‍यान रखें 

आपका आहार आपके शरीर की प्रतिरक्षा यानि इम्‍युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आप अपने खानपान का खास ख्‍याल रखें। खूब पानी पिएं, ढेर सारे फल और सब्जियां खाएं, पर्याप्त नींद लें और आराम करने के साथ-साथ सक्रिय रहें। नेहा के अनुसार आप स्तनपान की योजना भी बना सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह वायरस स्तन के दूध में मिल सकता है।

शांत रहें और तनाव न लें 

डॉ. रीता बक्‍शी कहती हैं, एक बात जो मैं वास्तव में सभी के लिए जोर दे कर कहती हूं, वह है कि इस समय घबराएं नहीं और सावधान रहें। पैनिक और फ्रिकिंग किसी के लिए भी अच्छा नहीं होगा और यह केवल स्थिति को खराब करेगा। इसके बजाय, घर के अंदर रहना और पोषक तत्वों से भरपूर स्‍वस्‍थ भोजन का सेवन करने पर ध्यान केंद्रित करना बहुत आवश्यक है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करते हैं।

इसे भी पढें: आपकी इन 5 गलतियों से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का खतरा

Corona virus and Pregnancy

पैनिक होने से आप सुरक्षित नहीं होंगे। उन चीजों के बारे में चिंता न करें, जो हमारे हाथ में नहीं हैं। लेकिन उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। अपने आपको शांत रखें, आपके चारों ओर क्या हो रहा है पर एक नजर रखें। तनाव आपके साथ आपके गर्भ में बच्चे के लिए भी बुरा है, आप जानते हैं, है ना? इसलिए घबराओ मत, लेकिन दिमाग से काम लें। कोरोनोवायरस की रोकथाम के लिए बस तीन मूल बातें याद रखें- सेंसिबल स्‍पेसिंग, हाथों की स्वच्छता और खांसते समय मुं‍ह को कवर करना। 

इसे भी पढें: किन लोगों के लिए जरूरी है COVID-19 टेस्‍ट करवाना? जानें टेस्‍ट से जुड़ी जरूरी बातें

बीमार के संपर्क से बचें

यह एक कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप संक्रमित व्‍यक्ति या फिर बीमार व्‍यक्ति के संपर्क से बचें। आपको बीमार लोगों के साथ विशेष रूप से दूरी बनाए रखनी चाहिए, खासकर जिनमें खांसी और सर्दी के लक्षण दिख रहे हैं। यह आपको न केवल COVID-19 से, बल्कि अन्य संक्रमणों से भी बचाएगा, जो माँ और बच्चे दोनों के लिए घातक हो सकता है।

Read More Article On Women's Health In Hindi

Disclaimer