आपकी स्किन को कई फायदे पहुंचाता है मकई का तेल (Corn Oil), जानें इसके सभी फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जान लें मकई का तेल कैसे है आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 11, 2021
आपकी स्किन को कई फायदे पहुंचाता है मकई का तेल (Corn Oil), जानें इसके सभी फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका

मकई आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसमें कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जितना फायदेमंद आपके लिए मकई है उतना ही फायदेमंद मकई का तेल होता है। जी हां, आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोग मकई के तेल के बारे में नहीं जानते हैं। जबकि मकई का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है। आपको बता दें कि मकई के तेल में भारी मात्रा में विटामिन, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा मकई का तेल आपकी सेहत के लिए भी काफी असरदार होता है, ये आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कम रखता है। वहीं, अगर बात की जाए त्वचा के लिए मकई के तेल की तो ये त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इस लेख में बताएंगे कि मकई का तेल आपके लिए कैसे फायदेमंद है। 

skincare

त्वचा के लिए मकई के तेल के फायदे (Benefits Of Corn Oil For Skin In Hindi)

त्वचा से संक्रमण होते हैं दूर

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप संक्रमण से खुद को बचाकर रखें, त्वचा पर संक्रमण के कारण कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती है। मकई में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और टोकोफेरोल तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं अगर आप नियमित रूप से मकई के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर होने वाली जलन, सोरायसिस की समस्या, एक्जिमा जैसी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

झुर्रियों को करता है कम

झुर्रियां आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं। झुर्रियां बढ़ती उम्र का एक आम लक्षण है जिससे हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। इसके लिए बेहतरीन विकल्प है कि आप अपनी त्वचा पर नियमित रूप से मकई का तेल लगाएं, इससे आपकी त्वचा पर होने वाली झुर्रियां और अन्य बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की रंगत सुधारने और दाग-धब्बे हटाने के लिए घर पर बनाएं लेमन टोनर, साथ ही नींबू के 5 अन्य ब्यूटी हैक्स

सूजन होती है कम 

मकई के तेल में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 दोनों पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो शरीर में कम मात्रा में सेवन करने पर सूजन के खिलाफ काम करने के लिए असरदार होते हैं। कई लोग ऐसे हैं जिनको त्वचा पर होने वाली सूजन की समस्या रहती है इसके लिए आप रोजाना मकई के तेल का सेवन कर सकते हैं और अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। 

skincare

चेहरे पर होने वाले मुंहासे और फोड़े है दूर

मकई के तेल का इस्तेमाल नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों की समस्या और फोड़े की समस्या को कम किया जा सकता है। आजकल ज्यादातर लोग अपने चेहरे पर आने वाले मुंहासे, दाग-धब्बों और फोड़े के कारण परेशान रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें कहीं भी जाने में शर्म आती है। इसके लिए जरूरी है कि आप मकई के तेल का इस्तेमाल करें।

क्या है इस्तेमाल का तरीका (How To Use)

  • मकई का तेल आप सीधे त्वचा पर लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका सेवन भी कर सकते हैं। 
  • चेहरे पर सीधे लागू करने के लिए आप मकई के तेल को रात में सोने से पहले ही अपनी त्वचा पर लागू करें और सुबह गुनगुने पानी के साथ धो लें। 
  • आप मकई के तेल और शहद को मिलाकर भी अपनी त्वचा पर लागू कर सकते हैं और 15 मिनट के बाद इसे धो लें। 
  • त्वचा को नमी प्रदान कराने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में मकई का तेल लें और इससे चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। 

मकई के तेल के अन्य फायदे (Other Benefits of Corn Oil)

  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है मकई का तेल।
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए असरदार है मकई का तेल।
  • बालों को मजबूत, चमकदार और घने करने में है फायदेमंद।
SKIN PROBLEM

इसे भी पढ़ें: नाक के अंदर क्यों हो जाते हैं फुंसी या पिंपल्स? जानिए इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मकई के तेल के नुकसान (Side Effects Of Corn Oil)

  • मकई के तेल में काफी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो हृदय समस्या वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को दिल की समस्या होती है उन लोगों को इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। 
  • मकई का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन इसमें मौजूद भारी मात्रा में कैलोरी आपको मोटापे का शिकार बना सकती है। इसलिए जिन लोगों का वजन लगातार बढ़ रहा है उन लोगों को मकई का तेल का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए। 
  • मकई के तेल का कोई बहुत ज्यादा नुकसान नहीं है, लेकिन जरूरी है कि आप इसका इस्तेमाल त्वचा या स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में न करें, कुछ लोगों को इससे परेशानी हो सकती है। 

इस लेख में त्वचा के लिए मकई के तेल के फायदों के बारे में बताया गया है, लेकिन अगर आप अपनी त्वचा पर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने एक्सपर्ट से इसकी सलाह जरूर लें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi 

Disclaimer