आप भी एक्जिमा रोग से हैं परेशान? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

त्वचा पर बार-बार होने वाली खुजली से अगर आप भी परेशान हैं तो आप भी इन घरेलू नुस्खो को अपनाकर कुछ ही दिनों में इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 02, 2017
आप भी एक्जिमा रोग से हैं परेशान? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

एक्जिमा एक तरह से त्वचा रोग है जिसके कारण शरीर में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। एक्जिमा होने के कई कारण हो सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, इम्‍यून सिस्‍टम के बिगड़ने के कारण ही ज्यादा खुजली होने लगती है। 

एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है वो जिसे भी हो जाए उसे दूसरे लोगों के सामने काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लोग डॉक्टरों के पास काफी दिनों तक जाते हैं लेकिन कई बार इसका फायदा नहीं हो पाता है। ऐसे में कुछ लोग घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं जिससे की उनकी ये खुजली की समस्या उनके शरीर से दूर हो जाए। हम आपको इस लेख में एक्जिमा यानी खुजली से छुटकारा दिलाने के घरेलू उपचार के बारे में जानकारी देंगे। जिसको अपनाकर आप जल्द से जल्द इस समस्या को दूर कर सकते हैं। 

नींबू 

अगर आपको महसूस होता है कि आपके शरीर में पहले के मुताबिक खुजली ज्यादा होने लगी है तो आप इसके लिए नींबू का सहारा ले सकते हैं। आप अपने शरीर पर जहां भी खुजली हो रही हो वहां नींबू और गरी का तेल मिलाकर लगा लें। इसको लगाने के बाद आप थोड़ी देर तक खुजली ना करें। ऐसे रोजाना करने पर आपको कुछ ही दिनों में फर्क पड़ने लगेगा। 

जैतून

आप ज्यादा खुजली होने के साथ ही इसका इलाज भी जल्द से जल्द करा लें तो ज्यादा बेहतर होगा। कई बार ये खुजली का रोग त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाने लगता है। खुजली होने पर गुनगुने पानी से नहाएं और इसके तुरंत बाद जैतून का तेल लगाएं। इस तेल को शरीर पर लगाकर हल्‍के - हल्‍के मालिश करें। इससे आपके शरीर पर हो रही खुजली में काफी आराम मिलेगा। 

देसी घी की मालिश 

शरीर में खुजली को बढ़ता देख आप रोजाना देसी घी से भी मालिश कर सकते हैं। इससे आपको खुजली होने पर तुरंत राहत मिल सकेगी। इसके साथ ही आपके शरीर में नमी भी बनी रहेगी, जिससे की आपकी त्वचा में रुखापन नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में त्वचा की खुजली से हैं परेशान, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

नीम

आप खुजली को दूर करने के लिए नीम की भी मदद ले सकते हैं। आप नीम के पत्तों के रस के साथ थोड़ी सी मिश्री मिला लें। इसका इस्तेमाल शरीर पर रोजाना करने पर आपको काफी राहत मिलेगी। इसको सुबह पीने से खून की खराबी दूर होकर एक्जिमा ठीक होने में आपको मदद मिलेगी। 

समुद्र के पानी में नहाएं

अगर आपके आसपास कहीं समुद्र है तो आप रोजाना समुद्र के पानी में नहाना शुरू कर दें। समुद्र के पानी से आपके शरीर में खुजली से काफी राहत मिल सकेगी। ये उन लोगों के लिए काफी आसान काम है जो लोग समुद्र के किनारे ही रहते हैं। माना जाता है कि शरीर में खुजली होने पर समुद्र में नहाने से खुजली दूर भाग जाती है। इसके पीछे कारण यह है कि समुद्र के पानी में नैचुरल मिनरल्‍स होते हैं, जो प्‍योर सॉल्‍ट भी है। 

इसे भी पढ़ें: त्‍वचा की जलन व खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

ओमेगा-3 ऑयल

आपको बहुत ही आसानी से बाजार में ओमेगा-3 ऑयल मिल जाएगा। आप इस ऑयल से रोजाना मसाज कर सकते हैं, इससे आपकी खुजली दूर होने में आपको मदद मिलेगी। इसलिए अगर आपको खुजली है तो फटाफट ओमेगा-3 ऑयल से मसाज कर लें। इससे आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer