Doctor Verified

सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के मन में अक्सर उठते हैं ये 6 सवाल, एक्सपर्ट से जानें इनके सही जवाब

अगर आपकी भी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो इन 6 जरूरी सवाल-जवाबों को जरूर पढ़ें  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 16, 2022Updated at: Mar 16, 2022
सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के मन में अक्सर उठते हैं ये 6 सवाल, एक्सपर्ट से जानें इनके सही जवाब

ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव होती है वो उन्‍हें स्‍क‍िन एलर्जी आसानी से होने की आशंका रहती है, इस स्‍क‍िन टाइप के लोग कोई भी प्रोडक्‍ट यूज नहीं कर सकते साथ ही इन्‍हें स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करते समय कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है। सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप वाले लोगों के मन में अपनी स्‍क‍िन को लेकर कई सवाल उठते होंगे ज‍िनके बारे में हम आज बात करेंगे और कुछ जरूरी सवालों के जवाब जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

skin type hindi

image source: practostatic

1. क्‍या त्‍वचा केवल चेहरे के ह‍िस्‍से पर संवेदनशील होती है? (Sensitive skin type in hindi)

ऐसा नहीं है, जब भी हम सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन शब्‍द के बारे में सोचते हैं हमारे मन में एक ऐसे चेहरे की छवि‍ आती है ज‍िसमें बहुत सारे गड्डे, प‍िंपल्‍स और रेडनेस होगी पर ऐसा नहीं है, सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन या संवेदनशील त्‍वचा केवल चेहरे पर हो ऐसा जरूरी नहीं है। ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िटि‍व होती है उन्‍हें स्‍कैल्‍प, हाथ, पैर की त्‍वचा में भी सेंस‍िट‍िव त्‍वचा के लक्षण नजर आते हैं। अगर आपकी भी त्‍वचा सेंस‍िट‍िव है तो कपड़े के फैब्र‍िक, बॉडी लोशन, बॉडी वॉश में इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले कैम‍िकल्‍स से सावधान रहें।         

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा शैंपू कैसे बनाएं? जानें इस शैंपू से बालों को मिलने वाले ढेर सारे फायदे

2. क्‍या सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन केवल एक एलर्जी का कारण है? 

नहीं ऐसा नहीं है, ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है उन्‍हें क‍िसी प्रोडक्‍ट से एलर्जी हो या न हो उनकी स्‍क‍िन पर प‍िंपल्‍स या रैशेज नजर आ सकते हैं। सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन में एलर्जी होने से समस्‍या बढ़ जाती है वो एक अलग बात है पर सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन का कारण अनुवांश‍िक हो सकता है, ये क‍िसी एलर्जी का कारण नहीं है।    

3. सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन के लक्षण क्‍या होते हैं? (Symptoms of sensitive skin)

  • ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव होती है उनकी स्‍क‍िन बेहद ड्राय होती है। 
  • स्‍क‍िन की ऊपरी सतह स्‍मूद नहीं होती है, इससे स्‍क‍िन कोई भी प्रोडक्‍ट एब्‍सॉर्ब नहीं कर पाती है।   
  • स्‍क‍िन में आए द‍िन रैशेज, रेडनेस, प‍िंपल्‍स, खुजली आद‍ि की समस्‍या होती है। 
  • अगर आपको लग रहा है क‍ि आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आप पैच टैस्‍ट के जर‍िए इसकी पुष्‍ट‍ि कर सकते हैं।  
  • पुरुषों की स्‍क‍िन भी मह‍िलाओं की तरह सेंस‍िट‍िव हो सकती है।  

4. सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन के ल‍िए कौनसे प्रोडक्‍ट खरीदें? (Skin products for sensitive skin) 

skin type

image source: forbes.com  

ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव होती है उन्‍हें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ज‍िन प्रोडक्‍ट्स में रेट‍िनॉइड हो या एल्‍फा-हाइड्रोक्‍सी एस‍िड हो उसे खरीदें। ऐसे स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स न खरीदें ज‍िनमें खुशबू ज्‍यादा हो। अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िटि‍व है तो आपको क्‍लीन‍िकल मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, इसकी सलाह आप अपने डॉक्‍टर से ले सकते हैं। अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िटि‍व है तो आपको स‍िल‍िकन बेस्‍ड फाउंडेशन का यूज करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार ऐसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन, बिना ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मिलेगी खूबसूरत त्वचा  

5. सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप के साथ सनस्‍क्रीन लगाना चाह‍िए? (Use of sunscreen with sensitive skin)

आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आप सनस्‍क्रीन यूज कर सकते हैं बल्‍क‍ि आपको बाहर न‍िकलने से पहले सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करना चाह‍िए। आप ऐसी एसपीफ चुनें जो 30 या उससे ज्‍यादा हो। सनस्‍क्रीन चुनते समय उसके इंग्रीड‍िएंट्स पढ़ें, उसमें ज‍िंक ऑक्‍साइड या ट‍िटान‍ियम डायऑक्‍साइड होना चाह‍िए। 

6. सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप में कौनसी बीमार‍ियां हो सकती हैं? (Diseases associated with sensitive skin)

अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको एक्‍ने की समस्‍या, सोरायसिस के लक्षण, कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्‍या, रोजेशिया की समस्‍या या एक्‍ज‍िमा की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको कॉटन, ल‍िनेन या खादी मटेर‍ियल के मास्‍क पहनने चाह‍िए, चेहरे पर स‍िंंथेट‍िक मास्‍क या पॉल‍िस्‍टर मटेर‍ियल के मास्‍क न लगाएं। इसके अलावा आपको 10 बजे से 4 बजे के बीच की धूप अवॉइड करना चाह‍िए।   

अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो उस पर गरम पानी या भाप का ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें, इससे स्‍क‍िन में प‍िंपल्‍स की समस्‍या बढ़ सकती है।   

main image source: https://obagiuk.com

Disclaimer