प्रेगनेंसी में चिया सीड्स खाने के 5 फायदे और ज्यादा खाने के कुछ नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स खाने से कई फायदे होते हैं। वहीं ज्यादा खाने से कुछ नुकसान भी। यहां जानें इसके फायदे और नुकसान। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Jul 30, 2021 12:58 IST
प्रेगनेंसी में चिया सीड्स खाने के 5 फायदे और ज्यादा खाने के कुछ नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। प्रेगनेंसी में असंतुलित और खराब खान-पान आपको और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान चिकित्सक द्वारा हमेशा हेल्दी खान-पान रखने की सलाह दी जाती है। चिया सीड्स का तो सेवन अमूमन लोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स का सेवन किया है। अगर नहीं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रेगनेंसी में चिया सीड्स खाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को एनर्जी देने के साथ-साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है। ऐसे में चिया सीड्स महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही शिशुओं के विकास में भी मददगार होते हैं। वहीं इसका ज्यादा सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स खाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में। 

pregnancy

1. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे (Improves Digestive System)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं, जिसमें कई बार उन्हें पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज आदि की भी समस्या होती है। चिया सीड्स महिलाओं के पाचन तंत्र को सक्रिय बनाता है। चिया सीड्स में भरपूर फाइबर होता है, जो महिलाओं की भूख को कम कर और उन्हें मल त्याग के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाते हैं। प्रेगनेंसी में चिया सीड्स का सेवन करने से ब्लोटिंग, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्याओं पर आसानी से विराम लगाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़़ें - क्या स्तनपान कराने से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा? जानें एक्सपर्ट की राय

2. हड्डियों को करे मजबूत (Strengthen Bones)

चिया सीड्स हड्डियों के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। चिया सीड्स में कैल्शियम, फॉसफोरस, प्रोटीन और मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स का सेवन आपकी बोन मिनिरल डेंसिटी को बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। चिया सीड्स में बोरोन नामक तत्व पाया जाता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है। यही नहीं इसका सेवन गर्भावस्था में महिलाओं की शरीर में आई सूजन आदि को भी कम करता है। 

3. एनीमिया के खतरे को कम करे (Reduces Risk of Anemia)

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए। खून की कमी आमतौर पर आयरन की कमी के कारण होती है और खून कम होने के कारण एनीमिया का खतरा भी बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी में रेड ब्लड  सेल्स के उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन होना चाहिए। चिया सीड्स में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। जो महिलाओं की शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से शरीर में एनीमिया का खतरा काफी हद तक कम होता है। 

4. हृदय को रखे स्वस्थ (Keeps Heart Healthy)

चिया सीड्स प्रेगनेंसी के दौरान आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपको हृदय संबंधी कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। यही नहीं प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं। अगर प्रेगनेंसी में आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा है तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकती हैं। 

diabetes

5. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे (Controls Blood Sugar Level)

गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की भी समस्या देखी जाती है। वहीं कुछ मामलों में जेस्टेश्नल डायबिटीज की भी समस्या होती है। ऐसे में चिया सीड्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है। चिया सीड्स में पाए जाने वाला फाइबर इस दौरान आपके खून में शुगर का अवशोषण कम कर देता है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - पीरियड्स के दौरान चक्कर आने के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें इससे बचने के आसान उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चिया सीड्स खाने के नुकसान (Excessive Chia Seeds Side Effects)

  • अगर आप फाइबर की मात्रा देखकर चिया सीड्स का सेवन अत्यधिक कर रही हैं तो यह आपके पेट में ऐंठन और पेट फूलने जैसे समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।
  • चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होती है, जिसका ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका खून पतला हो सकता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें। 
  • चिया सीड्स में अल्फा लिनोलिक एसिड होता है। इसपर हुए शोध में यह साबित होता है कि इसके अधिक सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का भी खतरा होता है। 
  • इसके अत्यधिक सेवन से आपको खुजली, सांस संबंधी समस्याएं और उल्टी-मतली जैसी समस्या भी हो सकती है। 

प्रेगनेंसी में चिया सीड्स का सेवन करना फायदेमंद है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

Read more Articles on Womens Health in Hindi

Disclaimer