बच्चों को खिलाएं फूलगोभी, एक्सपर्ट से जानें इसे खिलाने के 7 फायदे

क्या आप अपने बच्चे को एक हेल्दी और पौष्टिक डाइट देने की कोशिश कर रही हैं? अगर हां तो आपको फूल गोभी भी उनकी डाइट में जरूर शामिल करें।

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jul 24, 2021 09:30 IST
बच्चों को खिलाएं फूलगोभी, एक्सपर्ट से जानें इसे खिलाने के 7 फायदे

जब आप अपने बच्चे को सॉलि़ड फूड देना शुरू करती हैं तब जरूर यह जानना चाहती होंगी कि बच्चे को डाइट में क्या दें और क्या नहीं। ऐसे में यदि हम आपसे कहें कि आप अपने बच्चे को डाइट में फूलगोभी यानी के कॉलीफ्लावर भी दे सकती हैं तो आप जरूर चौंकेंगी। दरअसल बच्चे की डाइट में यदि आप फूल गोभी शामिल करती हैं तो वह बच्चे के विकास में सहायक है और उससे उसको जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। पर हो सकता है बच्चा फूलगोभी नहीं खाना चाहे। ऐसे में कुछ अलग तरह की रेसिपी भी ट्राई कर सकती हैं। जिसे आपका बच्चा भी खुश रहे। फूल गोभी का प्रयोग आप कई तरह से कर सकती हैं जैसे इसे आप एक सिंपल सब्जी भी बना सकती हैं, इसका प्रयोग चाउमीन, पास्ता, मैगी, बर्गर में भी कर सकती हैं और इसे अपने बच्चों को सलाद के रूप में भी दे सकती हैं। किसी एक तरीके को तो आपका बच्चा जरूर पसंद करेगा। पहले जानें क्यों आपको फूल गोभी अपने बच्चों की डाइट में शामिल करनी चाहिए।

inside2cauliflower

एक्सपर्ट के अनुसार (Expert Views)

डॉ सुमित गुप्ता, पीडियाट्रिशन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, के अनुसार फूलगोभी बच्चे के शरीर में तीन जरूरी सिस्टम, डिटॉक्स सिस्टम, सैलरी इंफोर्समेंट सिस्टम और एंटी इंफ्लामेटरी सिस्टम को बनाये रखता है। यह तीनों सिस्टम शरीर में किसी भी प्रकार की कमी को पूरा करने के लिए हैं। साथ ही ये विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और इसके सेवन से एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन के भी मिलता है। 

बच्चे के लिए फूल गोभी खाने के फायदे-Cauliflower health benefits for children 

1. विटामिन सी से होती है भरपूर (Rich Source of Vitamin C)

इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो बच्चों के लिए एक आयरन सप्लीमेंट का भी काम कर सकती है। विटामिन सी इम्यूनिटी मजबूत करने में बहुत लाभदायक होता है इसलिए आपको अपने बच्चों को स्वस्थ और बीमारियों से बचाये रखने के लिए इसका सेवन कराना जरूरी है।

2. इम्यून सिस्टम को बनाती है मजबूत (Improves Immune system)

फूल गोभी में कोलाइन नामक तत्त्व होता है जो आपके बच्चों में पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है और उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। फूल गोभी में ग्लुटा थिओने भी होता है जो बच्चों को इंफेक्शन के खतरे से बाहर निकालता है और सुरक्षित रखता है।

इसे भी पढ़ें : क्यों होते हैं बच्चों की आंखों के नीचे काले घेरे? जानें इसे हटाने के तरीके

3. स्किन के लिए है लाभदायक (Beneficial For Skin)

फूल गोभी में सल्फोरा फेन नाम का तत्त्व होता है जो बच्चों की स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। इससे उन्हें अन्य स्किन समस्या जैसे इरीटेशन होना, सेल्स को नुकसान पहुंचना भी नहीं होती हैं और बहुत सी समस्याओं का रिस्क कम होता है।

4. कैंसर के रिस्क को कम करती है ( Anti Cancerous Properties)

इसमें इंदोल 3 कार्बिनोल नाम का तत्त्व होता है जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। बहुत सी रिसर्च के मुताबिक बहुत सी बीमारियों और यहां तक कि कैंसर की शुरुआत ही इंफ्लेमेशन से होती है। इसलिए फूल गोभी आपके बच्चे के डीएनए में कैंसर बनाने वाली सेल्स को डेमेज करके उन्हें सुरक्षा देती है।

5.हड्डियों के लिए भी है लाभदायक  (Good For Bones Health)

इस उम्र में आपके बच्चे को अधिक पोषण की जरूरत होती है क्योंकि यह ग्रोइंग उम्र होती है और उनकी हड्डियों के लिए भी अच्छा पोषण बहुत आवश्यक होता है। फूल गोभी में विटामिन सी होता है जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन K भी होता है जो बच्चों की हड्डियों की ग्रोथ में सहायक होता है।

inside1cauliflowerforchildrens

इसे भी पढ़ें : बच्चों को ज्यादा होता है इन 3 तरह के कैंसर का खतरा, जानें इनके शुरुआती लक्षण

6. हृदय की सेहत के लिए लाभदायक (Beneficial for Heart Health)

फूल गोभी में मौजूद सल्फोरा फेन हृदय और किडनी को उनका काम अच्छे से करने देता है। इसलिए उनकी सेहत अच्छी बनी रहती है। इसमें विटामिन के भी होता है जो बच्चों के अच्छे ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत जरूरी होता है।

7. पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है (Gives Relief from Stomach Problems)

फूल गोभी में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और फाइबर होने के कारण इससे बच्चे का पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और उसे पाचन से जुड़ी समस्याएं बहुत ही कम देखने को मिलती हैं। पेट दर्द भी पाचन से जुड़ा ही एक लक्षण होता है और फूल गोभी उसे ठीक करने के लिए काफी सहायक मानी जाती है।

फूल गोभी के नुकसान (Side Effects)

फूलगोभी के अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि बच्चे में गैस की समस्या, पेट खराब या डायरिया की परेशानी या फिर कब्ज। इसकी अधिक मात्रा से बच्चों में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बच्चे की डाइट में कुछ भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इन सभी लाभों के अलावा भी फूल गोभी के और बहुत से लाभ होते हैं जैसे यह आपके बच्चे के शरीर को अंदर से डिटॉक्सिफाई करती है, उसके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है। आपको बच्चे को शुरू से ही सब्जियां खाने की आदत डाल देनी चाहिए। ताकि वह बड़े होने पर भी सब्जियां खाने में संकोच न करें।

Read more articles on Children's Health in Hindi

Disclaimer