Winter Vegetables: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है फूल गोभी, जानें सर्दियों में इसे खाने के 7 फायदे

सर्दियों में फूल गोभी खाने के अपने ही फायदे हैं। जहां ये एक इम्यूनिटी बूस्टर फूड का काम करता है, वहीं ये मौसमी इंफेक्शन से भी बचाता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 06, 2020
Winter Vegetables: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है फूल गोभी, जानें सर्दियों में इसे खाने के 7 फायदे

फूल गोभी (cauliflower benefits) सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों (winter vegetables in hindi) में से एक है। पर क्या कभी आपने फूल गोभी के उन फायदों (Benefits of Cauliflower) पर गौर किया है, जिसकी वजह से सर्दियों में इसे खाना लाभकारी है। दरअसल,  फूलगोभी एक क्रूसिफायर सब्जी है जो , कि ब्रोकोली और पत्ता गोभी के जेनटिकल फैमिली से आता है। इसके पोषण संबंधी प्रोफाइस को देखें, तो 100 ग्राम फूल गोभी में 25 कैलोरी होती है, जिसमें कि जीरो परसेंट फैट होता है। यानी कि ये हर उस इंसान के लिए फायदेमंद है, जो कि फैट फ्री खाने की चाहत रखता है। इसी तरह इसके हाई फाइबर और बाकी अन्य विटामिन भी शरीर के लिए फायदेमंद है, जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। 

insidenutritionalbenefitsofcauliflower

फूल गोभी के विटामिन और पोषक तत्व (cauliflower nutrition)

फूल गोभी के विटामिन और पोषक तत्वों की बात करें, तो 100 ग्राम फूल गोभी में सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। सबसे खास बात ये है कि ये आपके दैनिक ज़रूरत का 70 से 100% तक का विटामिन सी देता है, जो कि सर्दियों में आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। वहीं बाकी चीजों की बात करें, तो इसमें 2% कैल्शियम और ऑयरन, 6%पोटेशियम और  3% मैग्नीशियम है।

इसे भी पढ़ें : ब्रोकली और गोभी के सेवन से रहेगा दिल स्‍वस्‍थ और हार्ट अटैक का खतरा होगा कम: शोध

फूल गोभी के फायदे (Health Benefits of Cauliflower)

1.इम्यूनिटी बूस्टर है फूल गोभी

फूलगोभी में विटामिन सी की एक उच्च मात्रा होती है, जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और शरीर को कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है।

2.पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

100 ग्राम फूलगोभी में 92 ग्राम पानी होता है। इसका मतलब है कि यह वेजी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है। यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो कि कब्ज से बचाव और पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए जरूरी है। साथ ही गोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थों का एक समूह भी पाया जाता है, जो कि आपके पाचन प्रणाली को सही रखता है।

3. मौसमी फ्लू से बचाव

फूल गोभी का विटामिन-सी आपको सर्दी-जुकाम जैसे मौसमी फ्लू से बचा सकता है। जहां इसका ये विटामिन सी आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है, वहीं इसके हाई कार्ब्स इसे नाश्ते में खाने के लिए इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाती है। इस तरह नाश्ते में फूल गोभी खाना दिन भर के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी दे सकता है।

4. एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत

फूलगोभी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी कोशिकाओं को हानिकारक फाइन रेडिक्लस और सूजन से बचाता है। फूलगोभी में विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट के दो समूह ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स होते हैं, जो कि फेफड़े, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाए रखने में भी मददगार हैं।

insidecauliflower

इसे भी पढ़ें : लिवर पर जमा फैट को हटा सकती है गोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियां, शोध में आया सामने

5. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

फूलगोभी में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो कि आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं। दरअसल, 100 ग्राम ताजी फूलगोभी में 267.21 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड पाया जाता है, जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है और दिल को स्वस्थ रखता है। पर फूल गोभी को अलग-अलग तरीके से पकाने पर फ्लेवोनोइड की मात्रा कम हो सकती है। इसलिए, फूल गोभी को पूरी तरह पानी में उबालने की जगह हल्का कच्चा या भूनकर खाएं।

6.ब्रेन फंक्शन और मूड को बूस्ट करता है

फूल गोभी कोलिन का एक अच्छा स्रोत है, जो कि ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है। फूल गोभी खाने से आपकी याददाश्त, मूड, मांसपेशियों पर नियंत्रण, मस्तिष्क के विकास और न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम को सही रखने में मदद मिलती है। इस तरह ये मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और आपके मूड को बूस्ट करने का काम करता है।

7.त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

फूल गोभी में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में सुधार कर सकता है। कोलेजन को एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जो कि त्वचा को मॉइस्चराइजिंग गुण प्रदान करता है। सर्दियों में इसे खाना, आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर नजर आने वाली समस्याओं जैसे कि ड्राईनेसऔर झुर्रियों के प्रभाव को भी कम कर सकता है। 

इस तरह इन विभिन्न फायदों के लिए आपको सर्दियों में फूल गोभी खाना चाहिए। बस इसे पकाते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखें, जैसे कि इसे भाप में पकाएं, हल्का भूनें और मैश करके खाने की कोशिश करें। ताकि इसका पोषण और भरपूर फायदा आपको मिल सके।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer