Expert

क्‍या दस्‍त में ओट्स खा सकते हैं? जानें एक्‍सपर्ट की राय

हेल्‍दी डाइट में ओट्स का सेवन क‍िया जाता है। लेक‍िन क्‍या दस्‍त में ओट्स खा सकते हैं? जानते हैं एक्‍सपर्ट की राय   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 27, 2022 12:35 IST
क्‍या दस्‍त में ओट्स खा सकते हैं? जानें एक्‍सपर्ट की राय

ओट्स का सेवन लोग बड़े चाव से करते हैं। ओट्स को दल‍िया के नाम से भी जाना जाता है। ओट्स में फाइबर, कॉर्ब्स, प्रोटीन, वसा आद‍ि मौजूद होते हैं। ओट्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम, व‍िटाम‍िन बी6, राइबोफ्लेव‍िन, सेलेन‍ियम, आयरन जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से पेट जल्‍दी भर जाता है। लेक‍िन क्‍या दस्‍त के दौरान ओट्स का सेवन करना चाह‍िए? दरअसल ओट्स में फाइबर की ज्‍यादा मात्रा पाई जाती है। पेट के ल‍िए हाई फाइबर डाइट भी हान‍िकारक हो सकती है। दस्‍त होने पर ज्‍यादा फाइबर का सेवन करने से समस्‍या बढ़ सकती है। इस लेख हम जानेंगे क‍ि आपको दस्‍त में ओट्स का सेवन करना चाह‍िए या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

oats benefits

दस्‍त के दौरान ओट्स खा सकते हैं? 

वैसे तो दस्‍त के दौरान ओट्स का सेवन कर सकते हैं। लेक‍िन ओट्स का सेवन सीम‍ित मात्रा में करना ही सही है। बाजार में म‍िलने वाले ओट्स में प्र‍िजर्वेट‍िव्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसके कारण आपका पेट दर्द हो सकता है या दस्‍त की समस्‍या बढ़ सकती है। ओट्स के ठीक ढंग से न पके होने के कारण अपच की समस्‍या हो सकती है। कच्‍चे ओट्स का सेवन करने से पेट दर्द और गैस हो सकती है। अगर अध‍िक मात्रा में ओट्स का सेवन करेंगे, तो आंत और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचेगा क्‍योंक‍ि ओट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कोश‍िश करें क‍ि ओट्स को सीम‍ित मात्रा में पकाकर खाएं। दस्‍त के दौरा कच्‍चे ओट्स के साथ दूध या फल का सेवन करने से बचें।  

इसे भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें ओट्स क्यों है सुबह का बेस्ट नाश्ता  

पाचन तंत्र के ल‍िए फायदेमंद है ओट्स 

घुलनशील फाइबर का सेवन पेट के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। ये पचे हुए खाने को मल के रूप में शरीर के बाहर न‍िकालने में मदद करता है। कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता हे। इसका सेवन करने से आंत को मजबूती म‍िलती है।  

ओट्स के ज्‍यादा सेवन से बचें

अगर आप रोजाना ओट्स का सेवन करेंगे, तो पाचन की गत‍ि धीमी पड़ सकती है। ओट्स में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है। एक बार में ज्‍यादा ओट्स खाने के बजाय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ओट्स का सेवन करें। ज्‍यादा मात्रा में ओट्स का सेवन करने से ब्‍लोट‍िंग और गैस हो सकती है।

ओट्स खाने का सही तरीका 

  • ओट्स को सूप के तौर पर खाया जा सकता है। 
  • ओट्स को दाल की तरह भी पि‍या जा सकता है। 
  • ओट्स की ख‍िचड़ी बनाकर खा सकते हैं। 
  • ओट्स को लूज मोशन होने पर कच्‍चा खाने से बचें। 
  • पैकेट वाले ओट्स का सेवन करने से भी बचना चाह‍िए।

पाचन तंत्र के ल‍िए ओट्स फायदेमंद माने जाते हैं। दस्‍त में ओट्स की सीम‍ित मात्रा का सेवन करेंगे, तो शरीर को नुकसान नहीं होगा। 

Disclaimer