क्या हींग खाने से गर्भ गिर सकता है?, जानें एक्सपर्ट से

Can hing cause miscarriage in pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपने खानपान का अधिक ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं, इस दौरान हींग का सेवन कैसे करें

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 15, 2022Updated at: Aug 15, 2022
क्या हींग खाने से गर्भ गिर सकता है?, जानें एक्सपर्ट से

खाने में हींग का उपयोग लगभग सभी भारतीयों घरों में होता है। चाहे पकौड़ा हो या सब्जी हर तरह के व्यंजन में चुटकी भर हींग आपके खाने का स्वाद बढ़ा सकता है। दरअसल खाने मे हींग डालने से आपको पाचन या पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में हींग का अधिक सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में आपको हींग का सेवन करने को लेकर कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो। दरअसल प्रेगनेंसी की पहली तिमाही आमतौर पर सभी महिलाओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती है। ऐसे में आपको गर्भावस्था के दौरान हींग के सेवन से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। इसके लिए हमने बात कुछ एक्सपर्ट से भी बात की, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Hing-causes-miscarriage-in-pregnancy

क्या हींग खाने से गर्भपात हो सकता है?

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पहले से है, तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान हींग का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना रहती है। यह आपके और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हींग में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे गर्भ गिरने की संभावना रहती है। यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है और गंभीर स्थितियों में तो गर्भपात का खतरा भी रहता है। बहुत ज्यादा हींग खाने से महिलाओं को उल्टी, मतली, गैस डकार और होठों में सूजन की परेशानी हो सकती है। इससे शरीर में वात का संतुलन बिगड़ सकता है। इसके अलावा आप कच्ची हींग तो बिल्कुल न खाएं क्योंकि इससे अधिक नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- प्रेगनेंसी में खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? डायटीशियन से जानें सुबह के पहले आहार की पूरी जानकारी

हींग से बच्चे को होने वाले नुकसान 

हींग में ऐसे कुछ रसायन मौजूद होते हैं, जो छोटे बच्चों के लिए हानिकारक होते हैं। ये आपके शरीर से बच्चे तक पहुंच सकते हैं। जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है। अगर आप बच्चे को स्तनपान भी कराती हैं, तो उस स्थिति में भी आपको अधिक हींग का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि हींग दूध में मिलकर बच्चे तक पहुंच सकता है। इससे शिशु में कोई विकार हो सकता है। 

hing-side-effects-in-pregnancy

प्रेगनेंसी में कब खा सकते हैं हींग?

गर्भवती महिला प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में हींग का सेवन न करें। लेकिन आप प्रेगनेंसी की दूसरी या तीसरी तिमाही में बहुत कम मात्रा में हींग खा सकते हैं। इसके सेवन से पहले आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। आप खाने-पीने की चीजों जैसे दाल, राजमा, छोले और सब्जियों में कम से कम हींग डालें। साथ ही कच्चे हींग का सेवन बिल्कुल न करें। हमेशा अच्छी तरह से पकी हुई चीजों का सेवन करें। कच्ची या अधपकी चीजों के सेवन से आपको अधिक नुकसान हो सकता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer