हार्ट के मरीज को अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें इसके फायदे-नुकसान

Can Heart Patients Eat Eggs: हार्ट के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें इसको लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 17, 2022 11:52 IST
हार्ट के मरीज को अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें इसके फायदे-नुकसान

Can Heart Patients Eat Eggs: अंडे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बॉडी-बिल्डिंग या जिम में एक्सरसाइज करने वाले लोगों को आपने अक्सर ज्यादा संख्या में अंडे खाते हुए देखा होगा। अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर को पर्याप्त पोषण देने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। कई शोध और रिसर्च भी इस बात का दावा करते हैं कि रोजाना 2 से 3 अंडे खाना शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कई जगहों पर यह भी कहा जाता है कि हार्ट के मरीजों को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अंडे खाने से हार्ट के मरीजों की परेशानियां बढ़ सकती हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि हार्ट के मरीज को अंडा खाना चाहिए या नहीं और इसका सेवन करते समय हार्ट के मरीजों को किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए?

हार्ट के मरीज अंडा खा सकते हैं या नहीं?- Can Heart Patients Eat Eggs in Hindi

दिल (हार्ट) के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दिल से जुड़ी बीमारियों में असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली आपकी परेशानियां बढ़ा सकती हैं। अंडे में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट, सोडियम, पोटैशियम, कोलेस्ट्रॉल और विटामिन आदि पर्याप्त मात्रा होती है। इसका सेवन शरीर के वजन को संतुलित रखने में और चयापचय ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होता है। हार्ट के मरीज अंडा खाने को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं। लेकिन हेल्थ हार्वर्ड पर प्रकाशित एक शोध में यह कहा गया है कि अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम नहीं करता है। इसके अलावा मेयो क्लिनिक पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि हार्ट के मरीजों के लिए अंडा खाना नुकसानदायक नहीं होता है बशर्ते आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका सेवन किस तरह से करते हैं। दरअसल हमारी डाइट में मौजूद सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट शरीर में कोलेस्ट्रॉल बनाने का काम करता है। अंडे में मौजूद फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ाते हैं, जब तक आप इसका सेवन सही तरीके से करते हैं।

इसे भी पढ़ें: हार्ट के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए? जानें किन चीजों से परहेज है जरूरी

Can Heart Patients Eat Eggs

हार्ट के मरीज कैसे खाएं अंडे?- How Many Eggs a Day is Heart Healthy?

हार्ट के मरीज नियमित रूप से अंडे का सेवन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका सेवन गलत तरीके से न करें। हार्ट के मरीज रोजाना 2 से 3 अंडे का सेवन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सिर्फ अंडे के सफेद हिस्से का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ेगी और शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। अगर आप अंडे को फ्राई करके खाते हैं तो इसका सेवन करने से बचें। फ्राई करके या तेल आदि में तैयार इसकी कोई डिश का सेवन करने से बचना चाहिए। सही तरीके से अंडे का सेवन करने से हार्ट के मरीजों को कोई नुकसान नहीं होता है।

हार्ट की बीमारी में अंडा खाने के फायदे- Eggs Benefits For Heart Patients

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने 2020 में डाइट्री कोलेस्ट्रॉल के बारे में एक एडवाइजरी प्रकाशित की थी, जिसमें यह कहा गया था कि अंडे खाने से शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। अगर आप हार्ट के मरीज हैं, तो आपके लिए संतुलित मात्रा में अंडे खाना बहुत फायदेमंद होता है। अंडे का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसका सेवन करने से आपका वजन संतुलित रहता है। इसके अलावा अंडे खाने से आपकी मांसपेशियों, हार्ट और लिवर को भी फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer