क्या पानी पीने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है? एक्सपर्ट से जानें जरूरी सलाह

Water and Blood Pressure : पानी से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। एक्सपर्ट से जानते हैं इस विषय के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
क्या पानी पीने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है? एक्सपर्ट से जानें जरूरी सलाह

Blood Pressure : आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे है। हाई ब्लड प्रेशर में दिल की धड़कने काफी तेज हो जाती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति की ब्लड प्रेशर रीडिंग 120/80mm Hg के नीचे होनी चाहिए। इससेे अधिक ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा रहता है। साथ ही कई अन्य तरह की परेशानियां होने का भी खतरा रहता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं, तो सामान्य रूप से इसे कम करने की कोशिश जरूर कर रहे होंगे। इसके लिए आप तमाम प्रयास में लगे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पानी काफी असरदार हो सकता है। जी हां, पानी की मदद से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने नोएडा स्थित मैक्स हॉस्पिटल की फिजिशियन डॉक्टर गुंजन मित्तल से बातचीत की। आइए जानते हैं पानी से कैसे हो सकता है ब्लड प्रेशर कम?

पानी से करें ब्लड प्रेशर कम 

डॉक्टर गुंजल मित्तल का कहना है कि बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है। रोजाना पूरे दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पिएं। इससे ब्लड प्रेशर में सुधार किया जा सकता है ।

इसे भी पढ़ें - क्या हाई बीपी में चावल खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

डॉक्टर का कहना है कि हमारे हृदय का लगभग 73% हिस्सा पानी से बना होता है, इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पानी से बेहतर कोई अन्य पदार्थ नहीं हो सकता है। कई अध्ययनों में भी इस बात को साबित किया जा चुका है कि पानी में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कम करने में असरदार हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। डॉक्टर का कहना है कि अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी जाते हैं, तो किसी अन्य हेल्दी तरल पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत ही जरूरी है। 

डॉक्टर गुंजन मित्तल का कहना है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप सादा पानी पिएं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प होगा, लेकिन इसके अलावा आप नींबू, खीरा, ताजे फलों को आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य चीजं हैं, जैसे-

  • सब्जियों और फलों से तैयार स्मूदी
  • हर्बल चाय
  • लो-सोडियम युक्त सूप
  • दूध, दही इत्यादि।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लाइफस्टाइल में भी बदलाव है जरूरी

डॉक्टर का कहना है कि वजन कम करने के लिए पानी के अलावा कुछ अन्य चीजों का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है, जैसे-

  • शरीर का वजन स्वस्थ रखें। अपने हाई, उम्र और शरीर की स्थिति के अनुसार वजन रखने की कोशिश करें। इसके लिए अधिक कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। 
  • रोजाना कम से कम  30 मिनट एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप अपने डेली रुटीन में वॉकिंग, स्वीमिंग, योग इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। 
  • स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करें। स्ट्रेस बढ़ने से ब्लड प्रेशर भी काफी ज्यादा बढ़ता है। 
  • अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें। 
  • अधिक नमक और शराब से दूरी बनाकर रखें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

ब्लड प्रेशर हाई होने पर नियमित रूप से 6 से 7 गिलास पानी जरूर पिएं। यह आपके स्वस्थ शरीर के लिए भी बहुत ही जरूरी है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से संपर्क जरूर करें।

 
Disclaimer