त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है काली मिर्च का तेल, जानें प्रयोग का तरीका

काली मिर्च का तेल सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 21, 2021
त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है काली मिर्च का तेल, जानें प्रयोग का तरीका

क्या काली मिर्च के तेल काे त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है? जी हां, काली मिर्च का तेल स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हाेता है। वैसे ताे हम में से अधिकतर लाेग मसाले के रूप में काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका तेल भी आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए फायदेमंद हाे सकता है। काली मिर्च का तेल त्वचा काे मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक हाेता है (Black Pepper Oil Benefits for Skin)। अगर काली मिर्च के तेल काे त्वचा पर लगाया जाए, ताे इससे त्वचा की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

अगर आप काली मिर्च से त्वचा पर हाेने वाले फायदाें काे लेना चाहते हैं, ताे इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। काली मिर्च से बनाए गए ऑयल में कई सारे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) हाेते हैं, जाे त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हाेते हैं। यह एक एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) हाेता है। इससे आपकी त्वचा ग्लाेइंग और खूबसूरत बनती है (Black Pepper Oil to Get Glowing Skin)।

black pepper oil

(Image Source : destapandospi.com)

काली मिर्च के तेल में मौजूद पाेषक तत्व त्वचा पर जादू की तरह कार्य करते हैं। तभी ताे नियमित रूप से काली मिर्च का तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है और स्किन ईवन टाेन बनती है। काली मिर्च का तेल काफी स्ट्रॉन्ग हाेता है, ऐसे में इसे त्वचा के सीधे संपर्क में लाने से बचें। आप काली मिर्च के तेल में अन्य काेई तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपकाे अधिक लाभ मिलेगा।

काली मिर्च के तेल से त्वचा काे हाेने वाले  फायदे ( Black Pepper Oil Benefits for Skin)

काली मिर्च वैसे ताे सेहत के लिए फायदेमंद हाेता है, लेकिन इसके तेल काे त्वचा के लिए उपयाेगी माना जाता है। यह स्किन काे ईवन टाेन बनाने के साथ ही स्किन काे रेजुवीनेट भी करता है। इसके अलावा स्किन काे डिटॉक्स करने का कार्य भी काली मिर्च का तेल आसानी से करता है। जानें काली मिर्च के तेल से त्वचा काे हाेने वाले फायदाें के बारे में-

इसे भी पढ़ें - कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

1. स्किन काे ईवन टाेन बनाए काली मिर्च का तेल (Black Pepper Oil Make Tone skin)

अगर आप अपनी स्किन काे टाेन करना चाहती हैं, ताे नियमित रूप से काली मिर्च के तेल का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकती हैं। इसके यूज से स्किन सेल्स (Skin Cells) उत्तेजित हाेती है, जिससे त्वचा चमकदार और मुलायम नजर आती है। इसके लिए आप इस तेल में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लें और इससे त्वचा की मालिश करें (Skin Massage)। मालिश करने के आधे घंटे बाद आप त्वचा काे किसी माइल्ड क्लींजर (Mild Cleanser) से साफ कर लें। आप काली मिर्च के तेल और नारियल के तेल से मालिश करके फ्लाेलेस और टाेन स्किन पा सकती हैं।

skin beauty

(Image Source :K4fashion.com)

2. स्किन काे रेजुवीनेट करे काली मिर्च का तेल (Black Pepper Oil to Rejuvenate the Skin)

त्वचा काे रेजुवीनेट करने के लिए भी काली मिर्च के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। काली मिर्च के तेल से मालिश करने पर त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी पूरी तरह से साफ हाे जाती है। ऐसे में अगर आपकाे घर से बाहर आना-जाना हाेता है, ताे इसका इस्तेमाल जरूर करें। त्वचा से सभी तरह की गंदगी काे निकालकर आप अपनी त्वचा काे एक अलग निखार दे सकती हैं।

3. स्किन काे डिटॉक्सिफाई करे काली मिर्च का तेल (Black Pepper Oil to Detoxify Skin)

स्किन काे डिटॉक्सिफाई करने में काली मिर्च का तेल बेहद मददगार हाेता है। काली मिर्च के तेल में एंटीवायरल (Anti Viral) और एंटी माइक्राेबियल (Anti Microbial) गुण हाेते हैं, जाे त्वचा की सफाई करने में सहायक हाेते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद सभी तरह की गदंगी और बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं काली मिर्च का तेल स्किन पर मौजूद माइक्राेब्स काे मारकर त्वचा के संक्रमण और एलर्जी से भी बचाव करता है। अगर आपकाे स्किन पर एलर्जी रहती है, ताे आप डॉक्टर की सलाह पर इस तेल का उपयाेग कर सकते हैं। 

4. एक्ने और मुंहासाें की समस्या करे दूर काली मिर्च का तेल (Black Pepper Oil to Get Rid of Acne Problems)

अगर आपकी स्किन पर एक्ने या मुंहासाें की समस्या रहती है, ताे आप इसके लिए भी काली मिर्च के तेल का उपयाेग कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन क्लींजर का कार्य करता है। काली मिर्च का तेल त्वचा पर लगाने से बंद राेमछिद्र खुलते हैं और स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। इस तेल से मुंहासाें की समस्या दूर हाेती है।साथ ही इस तेल से त्वचा की मालिश करने से गंदगी और बैक्टीरिया भी निकल जाते हैं, जिससे त्वचा काे हाेने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) दूर करेगा पिगमेंटेशन की समस्या, जानें प्रयोग का तरीका

5. डेड स्किन सेल्स रिमूव करे काली मिर्च का तेल (Black Pepper Oil Remove Dead Skin Cells)

अगर आपके स्किन पर डेड स्किन सेल्स हैं, ताे आप इस तेल से त्वचा की नियमित रूप से मालिश कर सकते हैं। काली मिर्च का तेल डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

how to use black pepper oil

(Image Source : Behance.net)

कैसे करें काली मिर्च के तेल का इस्तेमाल (How to  Use  Black Pepper Oil on SKin)

काली मिर्च के तेल काे सीधा त्वचा पर लगाने से नुकसान हाे सकता है। यह एसेंशियल ऑयल काफी स्ट्रॉन्ग हाेता है, इसलिए इसे सीधे त्वचा पर लगाया जाएगा, ताे इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आपकाे इस तेल में हमेशा किसी दूसरे तेल काे मिक्स करना हाेगा। इसके लिए आप बादाम या नारियल का तेल मिला सकते हैं। इसके लिए आप इन दाेनाें तेलाें काे मिलाएं और हल्का गर्म कर लें। ठंडा हाेने पर त्वचा की हल्के हाथाें से मसाज करें। इसके आधे घंटे बाद त्वचा काे अच्छी तरह से धाे लें। आखिर में स्किन काे मॉयश्चराइज कर लें।

लेकिन अगर आपकी एक्ने प्राेन स्किन और सेंसिटिव स्किन है, ताे इस तेल का इस्तेमाल किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही करें। काली मिर्च का तेल काफी स्ट्रॉन्ग हाेता है, ऐसे में इससे स्किन पर रिएक्शन भी हाे सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर ही करें। साथ ही इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

काली मिर्च की तासीर बेहद गर्म हाेती है, इसलिए कई बार इसके इस्तेमाल से त्वचा पर जलन और रेडनेस नजर आ सकती है। संवेदनशील स्किन वाले लाेगाें काे इस तेल से बचना चाहिए, क्याेंकि यह आपकी स्किन काे नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी स्किन नॉर्मल, ऑयली भी है ताे किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

(Main Image Source : Indiamart.com, Taispa.com)

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer