Black Olive Benefits: दिल से लेकर दिमाग तक के लिए फायदेमंद है काले जैतून का सेवन, जानें इसके अन्‍य फायदे

ब्‍लैक ऑलिव यानि काले जैतून आपकी दिल की सेहत से लेकर पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे हैं। आइए यहां डायटीशियन स्‍वाती बथवाल से इसके फायदे जानें।   

Sheetal Bisht
Reviewed by: स्वाती बाथवालPublished at: Oct 16, 2020Updated at: Oct 16, 2020Written by: Sheetal Bisht
Black Olive Benefits: दिल से लेकर दिमाग तक के लिए फायदेमंद है काले जैतून का सेवन, जानें इसके अन्‍य फायदे

आपने जैतून के तेल के फायदे, तो सुने ही होंगे। यह आपके बालों से लेकर त्‍वचा और संपूर्ण सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है। लेकिन क्‍या आपने कभी काले जैतून यानि ब्‍लैक ऑलिव के बारे में सुना है? यकीन मानिए ब्‍लैक ऑलिव या काले जैतून खाने में स्वादिष्ट, नमकीन और मज़ेदार हैं। इसके साथ ही काले जैतून के आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी कई फायदे हैं। किन कारणों से हमें काले जैतून को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, आइए यहां र्स्‍पोट्स डायटीशियन स्‍वाती बथवाल से जानें। 

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है काले जैतून?

र्स्‍पोट्स डायटिशियन स्‍वाती बथवाल कहती हैं, ब्‍लैक ऑलिव या काले जैतून को यदि हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इसके हमारी सेहत के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। आइए यहां काले जैतून के फायदे जानें। 

Black Olive Benefits

दिल के लिए फायदेमंद 

स्‍वाती बथवाल कहती हैं, काले जैतून मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जो हमारे दिल की रक्षा करते हैं। इसलिए यदि आप काले जैतून को डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, काले जैतून विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ आयरन और कॉपर से भी भरपूर होते हैं। वैसे देखा जाए, तो हरे और काले जैतून के बीच कोई महत्वपूर्ण पोषण अंतर नहीं है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है रेड पाम ऑयल, जानें कैसे बनता है ये तेल और इसके फायदे

मस्‍तिष्‍क के लिए फायदेमंद 

काले जैतून का सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह मस्तिष्‍क में ऑ‍क्‍सीडेटिव तनाव को कम करे में मदद करता है। इसका कारण यह है कि काले जैतून में पॉलीफेनोल होता है, जो कि एक प्राकृतिक रसायन है। इसके दैनिक सेवन से आपकी मैमोरी पावर बेहतर होती है। 

Why You Should Eat Black Olives

त्‍वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद 

जैतून का सेवन आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होता है। आप स्‍वस्‍थ बालों के लिए जैतून का सेवन करने के साथ इसके तेल को अपनी त्‍वचा और बालों पर लगा सकते हैं। जैतून का तेल आपकी त्‍वचा की रंगत को निखारने में आपकी मदद करता है। 

शरीर के दर्द को कम करे 

ब्‍लैक ऑलिव या काले जैतून में ओलोकोन्‍थल होता है, जो कि एक एंटी इंफ्लामेटरी एजेंट है और आपके शरीर के दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ग्रीन टी पीने के हैं शौकीन, तो इन 4 समय पर ग्रीन टी पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी

भूख को करे कंट्रोल 

काले जैतून कैलोरी में कम है और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर है। यह आपकी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और कोलीसिस्टोकाइनिन हार्मोन को उत्तेजित करते हैं। यह मस्तिष्क को पूर्णता और संतुष्टि के संदेश भेजता है। जिससे आपकी भूख कंट्रोल होती होती है। 

ध्‍यान देने योग बात 

स्‍वाती बथवाल बताती हैं, यदि आप काले जैतून के सेवन के अलावा, जैतून का तेल चुन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक्‍सट्रा वर्जिन या कोल्‍ड प्रेस्‍ड और गहरे रंग की कांच की बोतल में हो, क्योंकि जैतून का तेल अत्यधिक गर्मी के प्रति संवेदनशील है। कुछ ब्रांड जैतून के तेल को बढ़ावा देते हैं और इसे पोमेस कहा जाता है- जो प्लास्टिक या फेब्रिकेटेड तेल के अलावा कुछ नहीं है। 

इस प्रकार आप एक अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अपनी डाइट में काले जैतून को शामिल कर सकते हैं। यह आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त रहने में मदद करेगा। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer