सामान्य कैस्टर ऑयल और जमाइकन ब्लैक कैस्टर ऑयल में क्या अंतर है? कौन सा है ज्यादा हेल्दी?

Castor Oil : कैस्टर ऑयल सेहत के साथ ही त्वचा और बालाें के लिए भी फायदेमंद हाेता है। जानें ब्लैक कैस्टर ऑयल और नॉर्मल कैस्टर ऑयल में अंतर-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 22, 2021Updated at: Jul 22, 2021
सामान्य कैस्टर ऑयल और जमाइकन ब्लैक कैस्टर ऑयल में क्या अंतर है? कौन सा है ज्यादा हेल्दी?

ब्लैक कैस्टर ऑयल और नॉर्मल या सामान्य कैस्टर ऑयल में क्या अंतर है? इन दाेनाें में से ज्यादा फायदेमंद कौन-सा ऑयल हाेता है? आपने सामान्य कैस्टर ऑयल के बारे में जरूर सुना हाेगा, इसका उपयाेग कब्ज की समस्या काे दूर करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह त्वचा और बालाें के लिए भी लाभकारी हाेता है। लेकिन क्या आपने कभी जमाइकन ब्लैक कैस्टर ऑयल के बारे में सुना है? ब्लैक कैस्टर ऑयल या काला अरंडा का तेल भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालाें से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं काे ठीक किया जा सकता है। अब आप साेच रहे हाेंगे की आखिर इन दाेनाें में से कौन-सा कैस्टर ऑयल ज्यादा फायदेमंद हाेता है (Black Castor Oil or Normal Castor Oil)। इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें- 

नॉर्मल कैस्टर ऑयल के फायदे (Normal Castor Oil Benefits)

नॉर्मल कैस्टर ऑयल हल्के पीले रंग का हाेता है। हम लाेग ज्यादातर इसी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। इसे ताजा अरंडी की फलियाें काे दबाकर बनाया जाता है। इस तेल काे उबाला नहीं जाता है। इस तेल का उपयाेग हम लाेग अकसर ही करते हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में-

Castor Oil for Constipation

1. कब्ज की समस्या से दिलाए राहत (Castor Oil for Constipation)

आजकल के गलत खानपान की आदताें और शारीरिक सक्रियता की कमी की वजह से कब्ज की समस्या बेहद सामान्य हाे गई है। कैस्टर ऑयल काे कब्ज की समस्या दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है। बच्चे, बड़े या बुजुर्ग कब्ज की समस्या हाेने पर कैस्टर ऑयल का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, कैस्टर आयल या अरंडी के तेल में रिसिनाेलिक एसिड हाेता है, जाे कब्ज की समस्या काे दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें - दूध में कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) मिलाकर पीने के 5 फायदे, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें सही तरीका

2. पेट के राेग दूर करे (Castor Oil Cure Stomach Problems)

कैस्टर ऑयल पेट के ऐंठन काे भी दूर करने में सहायक हाेता है। इतना ही नहीं कैस्टर ऑयल पेट के अन्य राेगाें या समस्याओं काे भी दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। पेट की किसी भी तरह की समस्या हाेने पर आप डॉक्टर की सलाह पर कैस्टर ऑयल का सेवन कर सकते हैं। 

3. गठिया राेगाें में लाभकारी कैस्टर ऑयल (Castor oil Beneficial in Arthritis)

हल्के पीले रंग का कैस्टर ऑयल गठिया के राेग काे भी दूर करने में फायदेमंद हाेता है। आजकल अर्थराइटिस की समस्या कई लाेगाें में देखने काे मिलती है, ऐसे में अरंडी का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। अरंडी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हाेते हैं, जाे गठिया की समस्या काे दूर करने में उपयाेगी हाेता है। साथ ही इससे सूजन में भी कमी आती है। गठिया की समस्या काे ठीक करने के लिए आप प्रभावित स्थान पर अरंडी के तेल से मालिश कर सकते हैं। कुछ दिनाें में आपकाे आराम मिल सकता है।

4. बालाें के लिए फायदेमंद (Castor Oil Beneficial for Hairs)

अरंडी का तेल बालाें के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर आपकाे बाल टूटने या झड़ने की समस्या है, ताे आप इस कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अपने बालाें की अच्छी तरह से मालिश करें और अगले दिन बालाें काे माइल्ड शैंपू से धाे लें। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दाे बार कैस्टर ऑयल लगाएं। कैस्टर ऑयल के साथ आप अपनी पसंद का काेई दूसरा तेल में मिला सकते हैं, यह भी फायदेमंद हाेता है। यह पतले बालाें काे घना बनाने में मदद करता है।

5. पलकाें काे घना बनाए कैस्टर ऑयल (Use Castor Oil for Eyelashes Thicker)

कई लाेगाें की पलके बहुत पतली हाेती है। ऐसे में उनका लुक उतना अच्छा नहीं आ पाता है, इस स्थिति में उन्हें मेकअप का सहारा लेना हाेता है। अगर आपकी पलके भी बेहद पतली है, ताे आप राेजाना रात काे साेते समय अपनी पलकाें पर कैस्टर ऑयल लगा सकते हैं। कुछ समय तक लगातार इसका उपयाेग करने से आपकी पलकें घनी नजर आएंगी और आप खूबसूरत दिखेंगी।

इसे भी पढ़ें - बाल झड़ने और रूसी के कारण आप भी कर रहें इस तेल का इस्तेमाल? जानें कैसे खराब कर सकता है ये आपके सुंदर बाल

जमाइकन काले कैस्टर ऑयल के फायदे (Black Castor Oil Benefits)

हल्के पीले रंग के कैस्टर ऑयल के साथ ही ब्लैक या काला कैस्टर ऑयल भी बालाें के लिए लाभकारी हाेता है। काले अरंडी के तेल काे बनाने के लिए पहले इसके पौधे के बीजाें काे भूना जाता है। फिर उसे कुचलकर निकाला जाता है। फिर इस मिश्रण काे उबाला जाता है। जिसके बाद ब्लैक कैस्टर ऑयल तैयार हाे जाता है।

Black Castor Oil Makes Hairs Strong

1. बाल बनाए मजबूत (Black Castor Oil Makes Hairs Strong)

अगर आपके बालाें की झड़ने की समस्या है, ताे आप ब्लैक कैस्टर ऑयल का उपयाेग कर सकते हैं। इसे बालाें के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आप अपने बालाें काे मजबूत प्रदान करने के लिए इस तेल या ऑयल से बालाें की अच्छी तरह से मसाज कर सकते हैं। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। इसके इस्तेमाल से बालाें में नैचुरल नमी बनी रहती है। 

2. डैंड्रफ की समस्या दूर करे (Black Castor Oil Remove Dandruff)

अरंडी के तेल या कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी, ओमेगा-9 और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से बालाें में हाेने वाली डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है। साथ ही यह डैंड्रफ की वजह से सिर पर हाेने वाली खुजली काे भी ठीक करता है।

3. सॉफ्ट-शाइनी बालाें के लिए फायदेमंद (Black Castor Oil Makes Soft-Shiny Hairs)

ब्लैक कैस्टर ऑयल बालाें काे मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन-ई पाया जाता है, जाे बालाें काे पाेषण देता है और उन्हें चमकदार या शाइनी बनाता है। इसके अलावा यह नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और बालाें काे मुलायम बनाता है। आप चाहें ताे अपने बालाें काे सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए ब्लैक कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. दाे मुंहे बालाें की समस्या दूर करे (Black Castor Oil Remove Split Ends)

दाे मुंहे बाल पूरे बालाें काे डैमेज कर देते हैं। साथ ही बालाें के लुक काे भी खराब करते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे काले अरंडा के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दाे मुंहे बालाें की समस्या कम हाेने में मदद मिलेगी।

आप भी अपनी जरूरत के हिसाब से इन दाेनाें में से किसी एक ऑयल काे चुन सकते हैं। अगर आपकाे बालाें से जुड़ी काेई समस्या है, ताे इस स्थिति में ब्लैक कैस्टर ऑयल आपके लिए फायदेमंद हाे सकता है। लेकिन पेट के राेगाें काे दूर करने के लिए नॉर्मल कैस्टर ऑयल का उपयाेग किया जा सकता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer