हड्डियों को मजबूत रखे ब्लैक बींस, डायटीशियन से जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसके फायदे

ब्लैक बींस में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 07, 2021 11:00 IST
हड्डियों को मजबूत रखे ब्लैक बींस, डायटीशियन से जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसके फायदे

ब्लैक बींस का इस्तेमाल काफी लंबे समय से हो रहा है। इससे हम काफी स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैँ। स्वाद से भरपूर ब्लैक बींस फेजोलस वल्गरिस (Phaseolus vulgaris) परिवार का हिस्सा है, जो स्वाद के साथ-साथ पोषण तत्वों से भरपूर होता है। ब्लैक बींस के बारे में नोएडा स्थिति डायट मंत्रा क्लीनिक की कामिनी कुमारी बताती हैं कि ब्लैक बींस में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हमारे वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही इसमें कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं ब्लैक बींस में मौजूद पोषक तत्वों (Benefits of Black Beans) के बारे में साथ ही यह हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।  

 

ब्लैक बींस में मौजूद पोषक तत्व

डायटीशियन कामिनी बताती हैं कि ब्लैक बींस सेहत की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए जरूरी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं 100 ग्राम ब्लैक बींस में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

  • वसा – 0.54 ग्राम
  • प्रोटीन – 8.86 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 23.71 ग्राम
  • शुगर – 0.32 ग्राम
  • कैल्शियम – 27 मिलीग्राम
  • फास्फोरस – 140 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम – 70 मिलीग्राम
  • फाइबर – 8.7 ग्राम
  • नियासिन – 0.505 मिलीग्राम
  • थियामिन – 0.244 मिलीग्राम
  • विटामिन ई – 0.87 माइक्रोग्राम
  • विटामिन के – 3.3 माइक्रोग्राम
  • विटामिन-बी6 – 0.069 मिलीग्राम
  • आयरन – 2.1 मिलीग्राम
  • सोडियम – 1 मिलीग्राम
  • कॉपर – 0.209 मिलीग्राम
  • जिंक – 1.12 मिलीग्राम
  • पोटैशियम  – 355 मिलीग्राम
  • मैगनीज – 0.444 मिलीग्राम

ब्लैक बींस खाने के फायदे (Benefits of Black Beans)

हड्डियों को मजबूत करें ब्लैक बींस (Black Beans Benefits for Healthy bones)

ब्लैक सेम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैंग्नीज, जस्ता, तांबा जैसे कई खनिज और विटामिंस पाए जाते हैं, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में हमारी मदद करते हैं। कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों की संरचना में हमारी मदद करता है। यह हड्डियों और ज्वॉइंट्स को मजबूती प्रदान करता है। हड्डियों को मजबूती और लोच प्रदान करने में आयरन और जस्ता का महत्वपूर्ण योगदान होता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर का 99 प्रतिशत कैल्शियम , 60 फीसदी मैग्नीशियम और 80 फीसदी फॉस्फोरस हड्डियों में समाहित होता है। इसलिए हमें इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे ब्लैक बीन (Black Beans Benefits for Lowering blood pressure)

ब्लैक बींस में सोडियम की मात्रा कम होती है। ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर रखने के लिए कम सोडियम की जरूरत होती है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम अधिक होता है। ये सभी तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। 

डायबिटीज के लिए फायदेमंद है ब्लैक बींस (Black Beans for diabetes)

कई अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि टाइप-1 डायबिटीज रोगियों को हाई फाइबरयुक्त आहार का सेवन करना चाहिए। ब्लैक बींस में फाइबर की अधिकता होती है। इसके साथ ही इसमें ब्लड में शर्करा, लिपिड और इंसुलिन की मात्रा में सुधार करने की क्षमता होती है। पके हुए 1 कप काले बींस में लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन जरूर करें।

दिल को स्वस्थ रखे ब्लैक बींस (Black Beans Benefits for heart disease)

दिल के मरीजों के लिए भी ब्लैक बींस बहुत ही फायदेमंद होता है। काले दाल में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी 6, फोलेट और फाइटोन्यूट्रिएंट जैसे तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा हेता है। ब्लैक बींस में पाए जाने वाला फाइबर ब्लड से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें - रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

काली बीन्स में पाया जाने वाला क्वरसेटिन (quercetin) और सैपोनिन (saponins) भी कार्डियोप्रोटेक्शन (cardioprotection) में सहायता करते हैं। क्वेरसेटिन एक प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) के जोखिम को कम करने और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है।

कैंसर में फायदेमंद ब्लैक बींस ( Black Beans Benefits to Preventing cancer)

काले सेम के सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। दरअसल, ब्लैक बीन में सेलेनियम नामक खनिज होता है, जो अधिकतर फलों और सब्जियों में मौजूद नहीं पाया जाता है। यह खनिज लिवर एंजाइम के फंक्शन में अहम भूमिका अदा करता है। इससे शरीर में कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही सेलेनियम शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में हमारी मदद करता है। इससे कैंसर के सेल्स हमारे शरीर में नहीं बढ़ते हैं।

पाचन को करे बेहतर करे काले सेम ( Benefits of Black Beans for Healthy digestion in Hindi

ब्लैक बींस पाचन को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती है। साथ ही पाचन तंत्र में बढ़ावा देता है। 

इसे भी पढ़ें - क्यों होती है लोगों को अपच की परेशानी? पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए करें ये 7 काम

वजन को कम करे ब्लैक बींस ( Benefits of Black Beans for Weight loss)

फाइबर की अधिकता होने के कारण ब्लैक बींस वजन को कम करने में भी मददगार साबित होता है। अधिक फाइबर होने के कारण ब्लैक बींस के सेवन से हमारा पेट काफी भरा-भरा रहता है। इसके सेवन से हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में कम कैलोरी के सेवन से स्वाभाविक रूप से हमारा वजन नहीं बढ़ता है।

ध्यान रखें कि कोई भी डाइट मेडिकल ट्रीटमेंट नही है। आप किसी भी डाइट को फॉलो करके अपनी समस्याओं के लक्षण को कम कर सकते हैं। साथ ही अन्य घातक बीमारियों का बचाव कर सकते हैं, लेकिन इससे आप पूर्ण ट्रीटमेंट हासिल नहीं कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की समस्या होने पर पूर्ण इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer