ब‍िग बॉस 16 की कंटेस्‍टेंट न‍िमृत कौर थीं ड‍िप्रेशन का श‍िकार, दवाओं के कारण बढ़ गया था मोटापा

Bigg Boss 16 की कंटेस्‍टेंट न‍िमृत कौर की मां ने खुलासा क‍िया है क‍ि न‍िमृत ड‍िप्रेशन का श‍िकार रह चुकीं हैं। दवाओं के चलते उनका वजन भी बढ़ गया था। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 21, 2022 13:00 IST
ब‍िग बॉस 16 की कंटेस्‍टेंट न‍िमृत कौर थीं ड‍िप्रेशन का श‍िकार, दवाओं के कारण बढ़ गया था मोटापा

ब‍िग बॉस 16 की कंटेस्‍टेंट न‍िमृत कौर अहलूवालिया  (Nimrit Kaur Ahluwalia) छोटे पर्दे का पॉपुलर चेहरा हैं। छोटी सरदारनी शो में न‍िमृत ने लीड रोल न‍िभाया है। हाल ही में न‍िमृत की मां ने एक इंटरव्‍यू के दौरान बताया है क‍ि एक्‍ट्रेस न‍िमृत क्रॉन‍िक फटीग का श‍िकार रही हैं। उन्‍होंने इससे लड़ने के ल‍िए दवाओं का कोर्स भी क‍िया है। ड‍िप्रेशन और मोटापे का श‍िकार होने के बावजूद न‍िमृत ने एक्‍ट‍िंग कर‍ियर को बखूबी न‍िभाया है। इस समय न‍िमृत ब‍िग बॉस शो (Bigg Boss 16) में अपने प्‍यारे अंदाज से दर्शकों का द‍िल जीत रही हैं। जानते हैं न‍िमृत को कब पता चला था क‍ि वो ड‍िप्रेशन का शि‍कार हैं।   

nimrit kaur ahluwalia

दवा की वजह से बढ़ा न‍िमृत का वजन  

न‍िमृत की मां ने खुलासा क‍िया है क‍ि न‍िमृत ड‍िप्रेशन के चलते दवाओं का सेवन कर रही थीं। दवाओं के सेवन से न‍िमृत का वजन तेजी से बढ़ने लगा। इस दौरान वे छोटी सरदारनी में बतौर मुख्‍य लीड पर काम कर रही थीं। ड‍िप्रेशन का पता चलते के बाद, न‍िमृत ने एक साल बाद शो छोड़ा और दवाओं से दूर रहने का फैसला क‍िया। ब‍िग बॉस में न‍िमृत को अन्‍य कंटेस्‍टेंट अर्चना गौतम की ओर से उनके वजन पर मजाक करते भी देखा गया है। मजाक को गंभीरता से न लेते हुए न‍िमृत ने भी बात को आगे नहीं बढ़ाया।

इसे भी पढ़ें- डिप्रेशन या तनाव होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, जल्द रिलैक्स हो जाएंगे आप     

ब‍िग बॉस शो में भी न‍िमृत की तकलीफ नजर आई 

इस समय ब‍िग बॉस शो ऑन एयर चल रहा है। इस शो के पहले कैप्‍टन के रूप में न‍िमृत को चुना गया था। उनकी सूझबूझ को लोगों ने काफी पसंद क‍िया लेक‍िन उस दौरान न‍िमृत को परेशान होते भी देखा गया है। कुछ एप‍िसोड्स में न‍िमृत अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाईं और रोते हुए उन्‍होंने बाक‍ि कंटेस्‍टेंट्स से शांत रहने की अपील भी की। जानकारी के मुताब‍िक, इस समय न‍िमृत ने अपनी दवाओं को छोड़ रखा है।     

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia)

ब‍ि‍ग बॉस के घर में पॉपुलर चेहरा हैं न‍िमृत 

आपको बता दें क‍ि ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो चुकीं न‍िमृत, मन की पक्‍की और द‍िमाग से बुद्ध‍िमान हैं। ये कहना गलत नहीं होगा क‍ि ब‍िग बॉस शो में वो ट्रॉफी जीत सकती हैं। ब‍िग बॉस में न‍िमृत की दोस्‍ती ज्‍यादातर घर वालों के साथ बनती नजर आती है। डायरेक्‍टर साज‍िद की फेवरेट न‍िमृत, एक्‍ट्रेस टीना की भी अच्‍छी दोस्‍त हैं। श‍िव के साथ उनकी दोस्‍ती पसंद की जा रही है। न‍िमृत का नाम, ब‍िग बॉस शो में तज़ाकिस्तान से आए पॉपुलर चेहरे अब्दु रोजिक के साथ जोड़ा गया। मजाक के तौर पर न‍िमृत को अब्‍दु का क्रश कहा जाता है।

ड‍िप्रेशन के साथ मोटापा बढ़ने पर क्‍या करें?

मानस‍िक और शारीर‍ि‍क बीमार‍ियां एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं। जो लोग ड‍िप्रेशन का श‍िकार होते हैं, उनमें अकसर मोटापे के लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर आप ड‍िप्रेशन और मोटापा दोनों से पीड़ि‍त हैं, तो न‍िम्‍न उपायों की मदद ले सकते हैं-

1. चीनी का सेवन बंद कर दें। इससे शरीर में फैट तेजी से बढ़ता है। शुगर ड‍िटॉक्‍स आजमाएं, आपको कम समय में ही फर्क देखने को म‍िलेगा।

2. रोजाना 40 से 50 म‍िनट वॉक करें। क‍िसी अन्‍य कसरत को करने के बजाय केवल वॉक करना भी फायदेमंद होता है। वॉक करने से शरीर में फैट की मात्रा घटने लगती है। 

3. तनाव कम करने के ल‍िए मेड‍िटेशन की मदद लें। सुबह के समय ताजी हवा में ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज और 15 म‍िनट मेड‍िटेशन करें। इससे तनाव और मोटापा दोनों घटेगा।

4. अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। सुबह के नाश्‍ते में या लंच से पहले एक प्‍लेट सलाद का सेवन करें।

ड‍िप्रेशन के लक्षण नजर आते ही काउंसलर से संपर्क करें। काउंसल‍िंग के जर‍िए तनाव और ड‍िप्रेशन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

Disclaimer