चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं ये 4 कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क

Best Collagen Face Masks: स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए आप इन असरदार फेसपैक को चेहरे पर लगा सकते हैं। कोलेजन बूस्टिंग फेसपैक बनाने की विधि

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 28, 2022 16:16 IST
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं ये 4 कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क

Best Collagen Face Masks: स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कोजेलन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो आपकी स्किन पर नैचुरल निखार लाने में असरदार है। इस प्रोटीन की मदद से आप अपनी स्किन को कोलम और मुलायम बना सकते हैं। साथ ही स्किन को मॉइश्चराइज और एक्सफोलिएशन के लिए भी कोजेलन काफी अहम माना जाता है। इसलिए चेहरे पर कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क लगाने से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़े तो घर पर तैयार कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क लगाएं। आज हम इस लेख में आपको कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क लगाने की विधि के बारे में बताएंगे। 

घर पर तैयार करें ये 4 कोलेजेन बूस्टिंग फेस मास्क

1. कच्चा दूध और हल्दी का फेस मास्क

कोलेजन बूस्ट करने के लिए कच्चा दूध और हल्दी से तैयार फेसमास्क आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इस फेसमास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी, कच्चा दूध और शहद की कुछ बूंदों को मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। इस फेस मास्क को लगाने से आपकी स्किन पर चमक आएगी। साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें - सर्दी में चेहरे पर इन 6 तरीकों से लगाएं चुकंदर, खिल उठेगी स्किन

2. लाल अंगूर और ऑलिव ऑयल फेस मास्क

लाल अंगूर और ऑलिव ऑयल से तैयार फेसमास्क आपकी स्किन में कोलेजन को बूस्ट करने में मददगार हो सकता है। दरअसल, लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल नामक केमिकल होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स है। इस एंटीऑक्सीडेंट की मदद से कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी लें। इसमें 5 से 6 लाल अंगूर को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल और शहद की कुछ बूंदों को डालकर मिक्स कर लें। अब करीब 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे स्किन की चमक बढ़ेगी।  

3. अंडे और नींबू का फेस मास्क

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अंडे और नींबू से  तैयार फेसमास्क चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 बाउल लें। इसमें सफेद अंडे का भाग लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। अंडे में कोलेजन प्रोटीन होता है, जो स्किन पर निखार लाने में असरदार हो सकता है। 

4. बादम का फेसपैक

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए बादाम का फेसपैक अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही यह आपकी स्किन की रंगत को भी बेहतर कर सकता है। इस होममेड फेसमास्क को तैयार करने के लिए बादाम को अच्छी तरह से मिक्स लें। इसके बाद इसमें कच्चा दूध मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन हेल्दी हो सकता है। 

स्किन में कोजेलन को बढ़ावा देने के लिए आप इन फेसमास्क को चेहरे पर लगा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन से जुड़ी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer