डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है भिंडी, ये हैं 5 कारण

जिन बीमारियों के रोगी दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैं, उनमें डायबिटीज भी शामिल है। हमारे यहां भी डायबिटीज से प्रभावित लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। ये एक जानलेवा बीमारी है क्योंकि इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और शरीर

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 08, 2018
डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है भिंडी, ये हैं 5 कारण

जिन बीमारियों के रोगी दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैं, उनमें डायबिटीज भी शामिल है। हमारे यहां भी डायबिटीज से प्रभावित लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। ये एक जानलेवा बीमारी है क्योंकि इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और शरीर को कई तरह की अन्य बीमारियां घेर लेती हैं। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण हमारी जीवनशैली है। दौड़ती-भागती जिंदगी में लोगों के पास न ठीक से खाने का समय है और न कुछ देर अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करने का समय है। ऐसे में डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक आदि की संभावना दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी का सेवन बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे हमारा बॉडी ग्लूकोज नियंत्रित रहता है। हम बता रहे हैं आपको कि क्यों डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी एक सुपरफूड है।

सॉल्यूबल फाइबर

 

भिंडी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। सॉल्यूबल फाइबर होने के कारण भिंडी ग्लूकोज को ब्लड में घुलने की प्रक्रिया को धीमा करती है जिससे आपके ब्लड में शुगर लेवल घटता है और आप धीरे-धीरे स्वस्थ हो जाते हैं। इसके अलावा फाइबरयुक्त आहार के सेवन से हमारे आंतों में जमी गंदगी साफ हो जाती है और पाचन ठीक रहता है।

इसे भी पढ़ें:- मेथी के स्वादिष्ट लड्डू से कंट्रोल होगा डायबिटीज, जानिये इसे बनाने की विधि

इन्सुलिन के उत्पादन में सहायक

भिंडी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो इंसुलिन के उत्पादन में सहायक होते हैं। कार्बोहाइड्रेट से ग्लूकोज को अलग करने के लिए हमारे शरीर को एक हार्मोन की जरूरत पड़ती है जिसे इंसुलिन कहते हैं। ये शरीर में अग्नाशय द्वारा छोड़ा जाता है। हमारे शरीर में डायबिटीज इसी इंसुलिन की कमी के कारण होता है। भिंडी अग्नाशय में बीटा सेल्स को बेहतर बनाती है जिससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

भिंडी में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो डायबिटीज के अलावा दिल की बीमारियों से भी हमारी रक्षा करते हैं। भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से हमें बचाता है और शरीर के अंदरूनी हिस्सों को स्वस्थ रखता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण कैंसर सेल्स की विकास की गति भी धीमी होती है इसलिए ये कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज, कैंसर और दिमागी रोगों के लिए फायदेमंद है दालचीनी वाला दूध

लो कैलोरी फूड है भिंडी

भिंडी एक लो कैलोरी फूड है इसलिए इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है और ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है जिससे दिल की बीमारियों से भी बचाव रहता है। 100 ग्राम भिंडी में मात्र 33 कैलोरी होते हैं। इसलिए भिंडी को अगर आप ऑलिव ऑयल में पकाकर खाते हैं तो डायबिटीज के साथ-साथ दिल के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होती है।

होते हैं ढेर सारे विटामिन्स

भिंडी में कई विटामिन्स होते हैं जो शरीर के अंगों के लिए पोषण देते हैं। भिंडी विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है जिसके कारण इम्यूनिटी बढ़ती है। चूंकि डायबिटीज के कारण आपकी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है इसलिए आपके शरीर को विटामिन सी की भी बहुत जरूरत होती है। भिंडी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर डायबिटीज के साथ-साथ अन्य रोगों से भी हमारी रक्षा करती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

 

Disclaimer