आइस क्‍यूब से ऐसे बंद करें खुले रोमछिद्र

चेहरे पर बहुत अधिक दाग हैं और डार्क सर्कल हैं कि खत्म ही नहीं होते, तो चिंता ना करें। इसके लिए आइस क्यूब थेरेपी का इस्तेमाल करें। इसके प्रयोग के बारे में इस लेख में विस्‍तार से जानें।

Gayatree Verma
त्‍वचा की देखभालWritten by: Gayatree Verma Published at: Apr 21, 2016
आइस क्‍यूब से ऐसे बंद करें खुले रोमछिद्र

आइस क्यूब थेरेपी का उपयोग कहीं भी और किसी भी मौसम में आप कर सकते हैं। और ये आपकी चेहरे में चमक लाएगी इसकी गारंटी हम देते हैं। इसके लिए आप वेरोनिका को ही ले लीजिए। वेरोनिका की त्‍वचा ऑयली थी। पार्टी के लिए किया गया मेकअप पार्टी में पहुंचने तक ही पसीने से बह जाता था। फिर उसकी दोस्त ने उसे इस ठंडे फेशियल थैरेपी मतलब आइस क्यूब थेरेपी के बारे में बताया। एक बार इस्तेमाल करने के बाद वेरोनिका इसे बार-बार इस्तमाल करती हैं।

आइस क्यूब खुले हुए रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं जिससे पसीना नहीं निकलता और धूल-कण भी त्‍वचा के अंदर नहीं जाते। इससे त्‍वचा रिफ्रेश होती है और चेहरे पर ग्लो आती है। इस थैरेपी से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें। बर्फ केवल एक ही जगह अप्लाई नहीं करें। बर्फ को पूरे चेहरे पर घुमाएं और गर्दन पर भी इस्तेमाल करें। मेकअप करने से 5 या 10 मिनट पहले अगर चेहरे या गर्दन पर आइस क्यूब लगाईं जाए तो मेकअप ज्यादा वक्त तक टिका रहता है।

आइस क्यूब थेरेपी

 

थ्रेडिंग के वक्त

कई लोगों को थ्रेडिंग कराने के वक्त बहुत ज्यादा दर्द देता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो आइस क्यूब थैरेपी का इस्तेमाल करें। इसके लिए थ्रेडिंग कराने से पहले आईब्रो के ऊपर और आंखों के आस-पास बर्फ घिसें। बर्फ घिसने के पंद्रह मिनट बाद आईब्रो सुखने दे। अब आप थ्रेडिंग करें। आपको पहले की तुलना में बहुत कम दर्द होगा। साथ ही अगर आपकी त्वचा थ्रेडिंग या वैक्स‍िंग कराने के बाद लाल पड़ जाती है तो उस त्वचा पर बर्फ घिसे।

 

रिंकल्स कम करे

चेहरे पर आइस क्यूब थैरेपी के इस्तेमाल से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर ग्लो आती है। जिससे कि चेहरे की मांसपेशियां और कोशिकाएं रिलेक्स और फ्रीज होती हैं जिससे रिंकल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है। अधिक बेहतर रिजल्ट के लिए आप फ्रूट जूस को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा लीजिए। अब इस फ्रूट जूस के क्यूब को चेहरे पर अप्लाई कीजिए।

 

डार्क सर्कल के लिए

डार्क सर्कल हटाने के लिए मार्केट में मिल रहे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर के थक गए हैं और फिर भी ये डार्क सर्कल ठीक नहीं हो रहे हैं तो आज ही इन्हें बाय कहें और आइस क्यूब थैरेपी आजमायें। इसकी सबसे अच्छी बात है कि ये कारगर भी है और सेफ भी। डार्क सर्कल हटाने के बेहतर रिजल्ट के लिए आप खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा लें। इससे डार्क सर्कल की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

 

मुंहासे दूर करें

गर्मी में पिंपल या मुंहासों की अधिक समस्या होती है। इसके लिए चेहरे पर लाल निशान आते ही उस पर बर्फ अप्लाई करें। मुंहासों में बेहतर रिजल्ट के लिए नीम या पुदीने की पत्त‍ियों को उबालकर उस पानी को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं। इससे मुंहासे बढ़ेंगे नहीं और पहले के मुंहासों के दाग भी साफ हो जाएंगे। जिससे चेहरा साफ हो जाएगा।

 

Read more articles on Beauty in hindi.

Disclaimer