गले में इंफेक्शन का घरेलू इलाज है शहद, जानें प्रयोग का तरीका

Honey For Throat Infection: गले में इन्फेक्शन होने पर शहद का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें इन्फेक्शन होने पर कैसे करें शहद का सेवन।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 17, 2022 22:45 IST
गले में इंफेक्शन का घरेलू इलाज है शहद, जानें प्रयोग का तरीका

Honey For Throat Infection Benefits: शहद न सिर्फ आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में मिठास जोड़ता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे यह इम्यूनिटी मजबूत बनाने और कई गंभीर रोगों को आपसे दूर रखने में मदद करते हैं। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा शहद में शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी, बी6, अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिससे यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है।

सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी शहद बहुत लाभकारी है। गले में खराश, बलगम और खांसी के लिए यह एक रामबाण उपाय है। लेकिन क्या आप जानते हैं, गले में इन्फेक्शन और इसके कारण होने वाली गले की सूजन, दर्द आदि दूर करने में भी शहद बहुत प्रभावी है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अगर आप भी गले में संक्रमण की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए शहद एक कारगर घरेलू नुस्खा है, बस आपको सही तरीके से प्रयोग करना है। इस लेख में हम आपको गले में इन्फेक्शन के लिए शहद कैसे प्रयोग करें, इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Honey For Throat Infection

गले में इन्फेक्शन के लिए शहद कैसे फायदेमंद है?

मायो क्लिनिक के अनुसार एक अध्ययन में स्वश्वन पथ में संक्रमण वाले बच्चों को शहद खिलाया गया। अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया कि जिन 1-5 वर्ष के जिन  बच्चों ने रात में सोने से पहले 2 चम्मच शहद का सेवन किया है, उन्हें गले की खराश और खांसी की समस्या में राहत मिली है। गले की सूजन कम हुई और दर्द भी कम हुआ। साथ ही इससे उन्हें अच्छी नींद लेने में भी मदद मिली। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं, साथ ही इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन दूर करने और दर्द में आराम प्रदान करते हैं।

इसे भी पढें: खांसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें इस्तेमाल

गले में इन्फेक्शन होने पर शहद का प्रयोग कैसे करें?

1. सीधे तौर पर खाएं

यह शहद के सेवन का सबसे आसान तरीका है, आप दिन में 2-3 बार 2-2 चम्मच शहद का सीधे तौर सेवन कर सकते हैं।

2. गुनगुने पानी में मिलाकर लें

आप पानी में अदरक, काली मिर्च उबालकर, छानकर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। दिन में 2-3 बार ऐसा जरूर करें।

इसे भी पढें: गर्दन की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

3. हर्बल चाय में मिलाएं

आप शहद को अपनी ग्रीन टी, लेमन टी, पुदीना की चाय, दालचीनी की चाय, अदरक की चाय आदि में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको गले के संक्रमण को दूर करने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer