पीरियड्स के दौरान हो रही है थकान और कमजोरी? इन तरीकों से पाएं राहत

Periods fatigue: पीरियड्स के दौरान कमजोरी और थकान महसूस होने पर आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 17, 2022 14:58 IST
पीरियड्स के दौरान हो रही है थकान और कमजोरी? इन तरीकों से पाएं राहत

Tips for Periods fatigue: पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को थकान और कमजोरी महसूस होती है। इस परेशानी को ही पीरियड फटिग कहा जाता है। यह शरीर में पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है। अगर आपको पीरियड के दौरान काफी ज्यादा थकान और कमजोरी रहती है तो आप कुछ असरदार घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको पीरियड फटिग के कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं पीरियड फटिग की परेशानी दूर करने के क्या घरेलू उपाय हैं? 

संतुलित डाइट

पीरियड फटिग को दूर करने के लिए अपने डाइट पर ध्यान दें। बैलेंस डाइट से शरीर की कमजोरी और थकान को कम किया जा सकता है। खासतौर पर इस दौरान कार्ब्स और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें, जिससे पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी और थकान दूर की जा सकती है। 

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

पीरियड्स में होने वाली थकान को कम करने के लिए नियमित रूप से हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से पीरियड फटिग को कम किया जा सकता है। दरअसल, एक्सरसाइज आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है, जिससे आपका माइंड फ्रेश होता है। इससे थकान कम महसूस होती है। 

इसे भी पढ़ें - पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन

शरीर को रखें हाइड्रेट

पीरियड्स के दौरान होने वाली थकान को कम करने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है। शरीर में पानी की कमी होने पर कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में शरीर में ऐंठन और दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं। 

अच्छी और गहरी नींद है जरूरी

पीरियड की थकान को कम करने के लिए अच्छी और गहरी नींद जरूरी है। अगर आपको पीरियड के दौरान काफी ज्यादा थकान रहती है, तो रात के समय अच्छी और गहरी नींद लेना जरूरी है। इससे पीरियड फटिग की परेशानी कम होगी। 

चाय-कॉफी से रहें दूर

पीरियड फटीग को कम करने के लिए पीरियड के दौरान चाय और कॉफी से दूरी बनाकर रखें। शरीर में कैफीन की अधिकता थकान और कमजोरी का कारण बन सकती है। इसलिए कोशिश करें कि चाय और कॉफी कम से कम मात्रा में पीएं। 

पीरियड्स के दौरान होने वाली थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए आप इन आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको काफी ज्यादा कमजोरी रहती है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।  

 

 
Disclaimer