Grape Seed Oil Benefits: बाल और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है अंगूर के बीजों का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

त्वचा और बालों के लिए इन दिनों अंगूर के बीजों का तेल काफी पॉपुलर होना शुरू होता है। ये तेल शराब बनाने वाली अंगूर (Wine Grapes) के बीजों से निकालता है।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 27, 2020Updated at: Nov 27, 2020
Grape Seed Oil Benefits: बाल और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है अंगूर के बीजों का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

ग्रेप सीड ऑयल यानी अंगूर के बीजों का तेल अभी कुछ दिनों पहले से ही पॉपुलर होना शुरू होता है। ये तेल शराब बनाने वाली अंगूर (Wine Grapes) के बीजों से निकाला जाता है। जिस तरह स्किन और बालों के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil), बादाम का तेल (Almond Oil) या ऑलिव ऑयल (Olive Oil) फायदेमंद है, उसी तरह ग्रेप सीड ऑयल भी फायदेमंद है। ये तेल शराब बनाए जाने के बाद बचे अंगूर के बीजों से केमिकल्स के माध्यम से निकाला जाता है। चूंकि ये ऑयल लाइट वेट (Lightweight Oil) है, इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से स्किन पोर भी बंद नहीं होते और ये सेंसिटिव और ऑयली स्किन वाले लोगों में मुंहासे आदि का कारण भी नहीं बनता है। आज हम आपको बता रहे हैं इसी ग्रेप सीड ऑयल के 5 फायदे, जिससे कि आप इस तेल का इस्तेमाल अपने त्वचा और बालों पर कर सकते हैं।

 insidegrapeseedoil

ग्रेप सीड ऑयल के फायदे (Benefits of grapeseed oil)

इसे भी पढ़ें : थ्रेडिंग के बाद स्किन क्यों हो जाती है लाल? जानिए स्किन रेडनेस से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन ई (VItamin E), विटामिन सी (Vitamin C), एंटीऑक्‍सीडेंट्स, फैटी एसिड्स और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं इसलिए ये तेल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं (Skin Problems) और बालों की समस्याओं (Hair Problems) में फायदेमंद है।

1. मुंहासों से छुटकारा

स्किन पर मुंहासे होने पर ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल लाभकारी होता है। त्वचा पर मुंहासों के दो बड़े कारण होते हैं। पहला स्किन पोर्स का बंद हो जाना और दूसरा त्वचा पर बैक्टीरिया का हमला। ग्रेप सीड ऑयल इन दोनों ही समस्याओं से आपको निजात दिलाता है। जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि ग्रेप सीड ऑयल बहुत पतला होता है, इसलिए ये त्वचा के रोमछिद्रों को बंद नहीं करता है। इससे मसाज करने पर रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया आदि भी समाप्त हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों को अक्सर मुंहासों की समस्या बनी रहती है, उनके लिए ये ग्रेप सीड ऑयल फायदेमंद हो सकता है। इस तेल को रोजाना रात को सोने से पहले त्वचा पर मसाज करें।

2. बालों के लिए फायदेमंद

लंबे और खूबसूरत बालों की इच्छा हर महिला को होती है। ग्रेप सीड ऑयल के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है, जिससे आपके बाल हेल्दी रहते हैं। ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। इसके साथ ही यह तेल स्कैल्प की त्वचा को भी स्वस्थ रखता है, जिससे डैंड्रफ आदि समस्याएं नहीं होती हैं।

insidegrapeoil

3.त्वचा को मुलायम बनाता है

ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए मॉइश्चराइजर की तरह भी कर सकते हैं। त्वचा को चमकदार, मुलायम और साफ रखने के लिए ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल गुणकारी है। इसका कारण यह है कि इस तेल में विटामिन ई और विटामिन सी दोनों ही मौजूद हैं और ये दोनों विटामिन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल स्किन की मालिश के लिए किया जा सकता है या फिर आप इसे अपने फेस मास्क में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

3. त्वचा से फाइन लाइन्स और झुर्रियां मिटाता है

ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। विटामिन सी त्वचा में ऑक्सिडेशन के कारण होने बनने वाले फ्री-रेडिकल्स को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसलिए इसे त्वचा पर अप्लाई करने से आपकी त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण जैसे- फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि नहीं होते हैं और अगर पहले से हैं, तो कम होने लगते हैं। इसलिए इस तेल में एंटी-एजिंग गुण भी हैं।

insideoilforskin

5. सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है

ग्रेप सीड ऑयल स्किन को यूवी रेज से बचाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आप धूप में निकलने से पहले अपने हाथ-पैरों में थोड़ा सा ग्रेप सीड ऑयल लगा सकते हैं। चेहरे पर भी इस तेल को लगाया जा सकता है, लेकिन तब चेहरा थोड़ा ऑयली दिखेगा।

 

इसे भी पढ़ें: अनानस से बने ये 5 नेचुरल पैक आपकी त्वचा और बालों को रखेंगे स्वस्थ, जानें कैसे है ये फायदेमंद

इस तरह ग्रेप सीड ऑयल आपकी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि इस तेल को सीमित मात्रा में ही प्रयोग करें।

Read More Article On Other Health News In Hindi

Disclaimer