सर्दियों में जरूर खाएं आंवला की चटनी, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Amla Chutney Benefits In Hindi In Winters: आंवला की चटनी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप सर्दियों में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 27, 2022 13:43 IST
सर्दियों में जरूर खाएं आंवला की चटनी, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Amla Ki Chuntney Ke Fayde: आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला में विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई बीमारियों से बचाव होता है। डाइट में आंवला शामिल करने से स्किन और बाल भी स्वस्थ रहते हैं। सर्दियों में आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है। आप आंवले को कई तरह से खा सकते हैं। आप आंवले का अचार, जूस, चटनी और मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको आंवले की चटनी खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। आंवले की चटनी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसे खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। आइए जानते हैं सर्दियों में आंवले की चटनी खाने के फायदे (Benefits of eating amla chutney in winters In Hindi) -

सर्दियों में आंवला चटनी खाने के फायदे - Amla Chutney Benefits In Hindi In Winters 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

सर्दियों के मौसम में आंवले की चटनी खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। सर्दियों में आंवले की चटनी खाने से मौसमी बीमारियों और संक्रमण से बचाव होता है। अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं, तो आंवले की चटनी का सेवन करें।

पाचन तंत्र को करे मजबूत

सर्दियों में आंवले की चटनी खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। दरअसल, आंवला हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट साफ करने में मदद करता है। अगर आप सर्दियों में पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो आंवले की चटनी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आंवले की चटनी खाने से पेट में गैस, कब्ज आउट अपच की समस्या से राहत मिलती है। 

Amla-Chutney-Benefits

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला की चटनी का सेवन फायदेमंद होता है। आंवला की चटनी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आंवला की चटनी खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। अगर आपको शुगर की बीमारी है, तो आंवला की चटनी का सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रोज पिएं आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

ब्लड प्रेशर को  कंट्रोल करे

आंवला हमारे दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सर्दियों में आंवले की चटनी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट भी स्वस्थ रहता है। सर्दियों में आंवला की चटनी का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में मदद मिलती है।    

बॉडी डिटॉक्स करे 

सर्दियों में आंवला की चटनी खाने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। दरअसल, आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आंवला की चटनी का सेवन करने से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।  

आंवले की चटनी बनाने का तरीका - How To Make Amla Chutney

सामग्री 

  • 50 ग्राम आंवला
  • एक कप धनिया पत्ती
  • 2-3 हरी मिर्च
  • 5-7 लहसुन की कली
  • स्वादानुसार नमक

विधि 

आंवले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंवला को साफ कर लें। आंवले को छोटे टुकड़ों में काट लें और उसके बीज को निकाल लें। अब एक मिक्सी में आंवला, लहसुन, मिर्ची, धनिया पत्ती और नमक डाल दें। इसमें थोड़ा सा पानी भी डालें। इसे अच्छी से पीस लें। आपकी आंवला चटनी तैयार है। आप इस चटनी को स्टोर करके फ्रिज में रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Amla Chutney Benefits In Hindi: सर्दियों में आंवला की चटनी खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

Disclaimer