एलोवेरा ऑयल लगाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Benefits of Aloe Vera Oil in Hindi: एलोवेरा तेल स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें इसे बनाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 13, 2022Updated at: Aug 13, 2022
एलोवेरा ऑयल लगाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Benefits of Aloe Vera Oil in Hindi: एलोवेरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। एलोवेरा का सेवन करने से शरीर का पाचन ठीक रहता है और कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल बालों और स्किन को बेहतर बनाने में भी किया जाता है। आपने अच्छी स्किन और बालों को बेहतर बनाने के लिए एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ एलोवेरा जेल ही नहीं इसका तेल भी बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए एलोवेरा ऑयल (Aloe Vera Oil Ke Fayde) का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल करने से चमक बढ़ती है और कई समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है। एलोवेरा जेल की तरह से आप एलोवेरा का तेल भी घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों और स्किन के लिए एलोवेरा तेल के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

एलोवेरा तेल के फायदे- Aloe Vera Oil Benefits in Hindi

सेहत के लिए फायदेमंद एलोवेरा स्किन और बालों की समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है। एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों और स्किन को बेहतर बनाए रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन का ग्लो बढ़ता है। आइए विस्तार से जानते हैं बालों और स्किन के लिए एलोवेरा जेल के फायदे-

1. डैंड्रफ की समस्या में फायदेमंद 

डैंड्रफ या बालों में रूसी की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप नेचुरल हेयर क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से बालों में एलोवेरा ऑयल लगाने से आपको फायदा मिलता है।

Benefits of Aloe Vera Oil

इसे भी पढ़ें: चिरायता खाने के फायदे और नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में सबकुछ

2. बालों को मजबूत और घना बनाए

बालों को मजबूत और घना व लंबा बनाने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद गुण बालों के विकास को तेजी देने का काम करते हैं। एलोवेरा में मिनरल्स और कुछ एंजाइम पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत और लंबा बनाते हैं। आप रोजाना बालों और स्कैल्प की एलोवेरा ऑयल से मालिश करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

3. बालों को मॉइस्चराइज करने में उपयोगी

बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण बालों को हाइड्रेट रखते हैं और इससे आपके बाल जल्दी टूटते नहीं है। बालों को रुखा और बेजान होने से बचाने के लिए भी एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा खाने से सेहत होती है तंदुरुस्त, एक्सपर्ट से जानें इसका कैसे करें सेवन

4. स्किन को बनाए ग्लोइंग

स्किन का ग्लो या चमक बढ़ाने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और अन्य गुण स्किन को पोषण देने का काम करते हैं। आप स्किन की एलोवेरा जेल से मालिश कर सकते हैं।

5. ड्राई स्किन में फायदेमंद

स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण स्किन को हेल्दी बनाते हैं। ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

6. दाग-धब्बों को हटाने में फायदेमंद

स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने में एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स स्किन को पोषण देने के अलावा स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करते हैं। 

कैसे बनाएं एलोवेरा का तेल?- How To Make Aloe Vera Oil At Home in Hindi 

घर पर एलोवेरा का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप इसके पत्तों को साफ करके काट लें। इसके बाद इसका जेल निकालकर इसे मिक्सर में अच्छी तरह से फेंटे। अब एक पैन में नारियल का तेल लेकर इसे गर्म करके इसमें एलोवेरा जेल डालें। इसे गर्म करने पर धीरे-धीरे तेल निकलना शुरू होगा। अब इसे छान लें और किसी साफ बोतल में स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी स्किन को इन्फेक्शन से बचाने का काम करते हैं। सेंसिटिव स्किन और एलर्जी की समस्या वाले लोगों को स्किन पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आप बालों और स्किन पर नियमित रूप से एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer