मधुमेह में नारियल के तेल के फायदे

मधुमेह में नारियल के तेल के फायदे : नारियल तेल  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहत हीं फायदेमंद है। नारियल के तेल में कुछ खास और दुर्लभ वसा अणु होते हैं  जिन्हें मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (एम् सी ऍफ़ ए ) यानि मीडियम चेन फैटी

 अन्‍य
डायबिटीज़Written by: अन्‍य Published at: Jan 17, 2012
मधुमेह में नारियल के तेल के फायदे

नारियल तेल  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहत हीं फायदेमंद है। नारियल के तेल में कुछ खास और दुर्लभ वसा अणु होते हैं  जिन्हें मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (एम् सी ऍफ़ ए ) यानि मीडियम चेन फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है।

madhumeh me naariyal ke tel ke faayde

[इसे भी पढ़े : मधुमेह में पानी पीने के फायदे]

 

ये आपकी कोशिकाओं को बिना इंसुलिन की मदद के आहार प्रदान करता है। इस तरह बिना इंसुलिन के भी आपको उर्जा मिलती रहती है एवं आपकी कोशिकाओं को आहार भी मिलता रहता है। मधुमेह के मरीजों के लिए इससे बढियां बात और क्या हो सकती है! इसके अलावा नारियाल तेल आपकी पैनक्रियाज को स्वस्थ बनाते हैं और इंसुलिन निर्माण के लिए प्रेरित करता है। जिन मरीजों का शरीर ग्लूकोज रेजिस्टेंट हो जाता है नारियल तेल उनके शरीर को भी इस लायक बनाने लगता है जिससे कि मरीज का शरीर इंसुलिन का उपयोग करने लग जाये। इससे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ मिलता है।

[इसे भी पढ़े : डायबिटीज में लें स्वस्थ आहार]


नारियल-तेल की खासियत यह है कि यह पित्त से मिले बिना हीं सीधा आपके लीवर में पहुँच जाता है। उसके पश्चात वह आपकी रक्त वाहिनियों में पहुंचकर यानि आपके रक्त प्रवाह में मिलकर ‘कैटोंन बोडीज़’ के रूप में कोशिकाओं तक पहुँच कर ऊर्जा की भरपाई करता है।

[इसे भी पढ़े : नारियल तेल करे मोटापा कम]


ऊपर दिए गए उपचारों के अलावा यह भी आवश्यक है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें, या रोजाना 45 मिनिट तक पैदल चलें ताकि आपके शरीर में शक्कर का स्तर नियंत्रण में रहे।

 

 

Read More Article on Diabetes in hindi.

Disclaimer